Sat. Jul 2nd, 2022
अंतरिक्ष की सबसे डरावनी तस्वीर फिर चर्चा में, जानिए NASA ने कब और क्यों ली थी यह फोटो

जिस समय यह तस्‍वीर ली गई थी उस समय अंतरिक्ष यात्री ब्रूस स्‍पेस शटल से 320 फीट दूर थे.

Image Credit source: NASA

Most terrifying space photograph: अंतरिक्ष की एक चौंकाने वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हर इंसान इस तस्वीर को देखकर हैरान है कि ऐसा कैसे हो रहा है. जानिए, कब ली गई थी यह तस्वीर और अंतरिक्ष यात्री यान से क्यों निकला था…

अंतरिक्ष (Space) की दुनिया जितनी अनोखी है उतनी रोचक भी. अंतरिक्ष की एक चौंकाने वाली तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही है. दुनियाभर में इस पर चर्चा हो रही है और इसे शेयर किया जा रहा है. हर इंसान इस तस्वीर को देखकर हैरान है कि ऐसा कैसे हो रहा है. तस्वीर में एक अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान से निकल चुका है और बिना किसी बंधन के स्पेस में तैर रहा है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने इसे दुनिया की सबसे डरावनी तस्वीर (Most terrifying space photograph) बताया गया है.

जानिए, कब ली गई थी यह तस्वीर, अंतरिक्ष यात्री यान से क्यों निकला था और तस्वीर में दिखने वाला अंतरिक्ष यात्री कौन है? जानिए, इन सवालों के जवाब

4 दशक पुरानी है यह तस्वीर

यह तस्वीर 4 दशक पुरानी है. अंतरिक्ष की चौंकाने वाली इस तस्वीर को स्पेस एजेंसी नासा ने फरवरी, 1984 में कैप्चर किया था. तस्वीर में सफेद स्पेस शूट पहने यात्री को अंतरिक्ष यान से दूर स्पेस में तैरते हुए देखा गया था. नीचे की तरफ पृथ्वी दिखाई दे रही है.

Nasa Pic

इस तस्वीर को नासा ने कैप्चर किया था.

सैटेलाइट रिपेयर मिशन की तस्वीर

यह तस्वीर सैटेलाइट रिपेयर मिशन की है, जिसमें अंतरिक्षयात्री ब्रूस मैककेंडलेस दिखाई दे रहे हैं. ब्रूस की फोटो तब ली गई थी जब वह एक सैटेलाइट रिपेयर मिशन के लिए रिहर्सल कर रहे थे. रिहर्सल के दौरान वो चैलेंजर स्पेस शटल से बाहर निकले थे. ब्रूस पहले ऐसे अंतरिक्ष यात्री थे जो बिना किसी सपोर्ट या तार के अंतरिक्ष यान से अलग होकर बाहर निकले थे.

स्पेस शटल से 320 फीट दूर थे ब्रूस

जिस समय यह तस्वीर ली गई थी उस समय ब्रूस स्पेस शटल से 320 फीट दूर थे. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रूस उस समय अपने स्पेस शटल के साथ धरती के चारों ओर करीब 28 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्कर काट रहे थे, लेकिन अंतरिक्ष में वर्चुअल वैक्यूम के कारण उन्हें तेज गति का अहसास नहीं हो पा रहा था.

सोशल मीडिया पर शेयर हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह के रिएक्शन मिल रहे

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. यूजर से अलग-अलग तरह के रिएक्शन मिल रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, अगर मैं एस्ट्रोनॉट होता है और मुझे ऐसा खुद के लिए करता. इस दौरान मैं अपने इंस्टग्राम के लिए फोटो लेता और कैप्शन देता है, मेरी अपनी लेन.

ये भी पढ़ें



वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, भले ही यह अंतरिक्ष यात्री ऐसा करने वाला दुनिया का पहला एस्टोनॉट हो लेकिन यह बेहद खतरे वाला काम था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.