Sat. Jul 2nd, 2022

अनार के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, यहाँ अनार के बीज के शीर्ष लाभ हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

अनार कई बीजों वाला एक प्यारा लाल रंग का फल है। शब्द “ग्रेनेट” मध्यकालीन लैटिन “ग्रेनाटम” से आया है, जिसका अर्थ है “कई बीज” या “अनाज होना।” अनार के वजन का लगभग 3 प्रतिशत बीज से बना होता है। प्रत्येक बीज एक आरिल, एक मीठे और रसीले लेप से घिरा होता है।

अनार के फल के चमड़े के लाल छिलके के अंदर रखे गहना जैसे दाने इसकी सबसे प्रसिद्ध विशेषता हैं। अनार भारत, एशिया, भूमध्यसागरीय और अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सदियों से उगाए जाते रहे हैं। वे लंबे समय से प्रजनन क्षमता से जुड़े हुए हैं, और फल को पूरे इतिहास में कला में दर्शाया गया है। इस फल को अपनी डाइट में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। सब कुछ जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें!

अनार के बीज के स्वास्थ्य लाभ

यह सिर्फ रसदार, स्वादिष्ट फल नहीं है, अनार के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है क्योंकि रोग के लक्षणों को आसानी से याद किया जा सकता है। धमनियों के खिलाफ रक्त की उच्च शक्ति रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और हृदय रोगों को जन्म दे सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शराब पीना अनार का रस दैनिक रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

दिल दिमाग

प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार, अनार का रस हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है। हालांकि, अनार का जूस पीने से हृदय की रक्तवाहिकाओं का सिकुड़ना (स्टेनोसिस) कम होता नहीं दिख रहा है। यह कहने के लिए भी अपर्याप्त सबूत हैं कि क्या अनार के रस का सेवन हृदय रोग से संबंधित घटनाओं को कम करने में मदद कर सकता है जैसे हार्ट अटैक.

मधुमेह

मधुमेह एक चयापचय रोग है जिसके कारण आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इंसुलिन रक्तप्रवाह से चीनी को आपकी कोशिकाओं में पहुंचाता है, जहां इसे ऊर्जा के लिए संग्रहीत या उपयोग किया जाता है। आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन उत्पन्न नहीं करता है या यदि आपको मधुमेह है तो यह इंसुलिन का उपयोग नहीं कर सकता है। प्रारंभिक शोध से पता चला है कि ताजा अनार का रस पीने से मधुमेह वाले कुछ लोगों में रक्त शर्करा में सुधार करने में मदद मिल सकती है, लेकिन निश्चित रूप से जानने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

मांसपेशियों में दर्द

व्यायाम से कभी-कभी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि 15 दिनों तक रोजाना दो बार अनार का रस पीने से दर्द कम हो जाता है। हालांकि, कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यह मदद नहीं करता है मांसपेशियों में दर्द कोहनी में।

दिल की बीमारी

हृदय रोग दुनिया में मौत के सबसे आम कारणों में से एक हैं। लेकिन कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अनार के बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से हृदय रोगों के कारण होने वाली अकाल मृत्यु के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। के मुताबिक पोषण के ब्रिटिश जर्नलप्रतिदिन 800 मिलीग्राम अनार के बीज के तेल ने ट्राइग्लिसराइड्स को काफी कम कर दिया और 4 सप्ताह के परीक्षण में उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर वाले 51 व्यक्तियों में ट्राइग्लिसराइड-एचडीएल अनुपात में सुधार किया।

नपुंसकता

स्तंभन ऊतक सहित शरीर के सभी क्षेत्रों में रक्त प्रवाह ऑक्सीडेटिव क्षति से प्रभावित हो सकता है। जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनार का रस खरगोशों में रक्त प्रवाह और सीधा होने की प्रतिक्रिया में सुधार करने के लिए पाया गया है।

फफूंद संक्रमण

अध्ययनों से पता चला है कि अनार के बीज बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं और फफूंद संक्रमण हानिकारक सूक्ष्मजीवों से छुटकारा पाकर। जर्नल ऑफ डेंटिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मुंह में संक्रमण और सूजन से बचा सकते हैं।

अनार के बीज के दुष्प्रभाव

अनार के बीज सुरक्षित होने की संभावना है, लेकिन कुछ लोग नकारात्मक प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं। अनार के फल कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। एलर्जी के लक्षणों में खुजली, सूजन, नाक बहना और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। जब महत्वपूर्ण मात्रा में मुंह से सेवन किया जाता है, तो अनार की जड़, तना या छिलका इसमें मौजूद जहर के कारण असुरक्षित हो सकता है। सुनिश्चित करने के लिए साइड इफेक्ट जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.