Sat. Oct 1st, 2022

सर्बानंद सोनोवाल ने Amazon.in पर आयुर्वेद उत्पादों के लिए समर्पित स्टोरफ्रंट लॉन्च किया।

स्टोरफ्रंट आयुर्वेद उत्पादों की दृश्यता को बढ़ाएगा, लेकिन हजारों उभरते भारतीय ब्रांडों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में भी मदद करेगा।

आयुर्वेद का पारंपरिक रूप से क्लीनिक और वेलनेस रिट्रीट के माध्यम से अभ्यास किया जाता था। अब, आयुर्वेदिक उत्पाद एक क्लिक दूर हैं।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को एक वर्चुअल इवेंट में Amazon.in पर आयुर्वेद उत्पादों के लिए एक समर्पित स्टोरफ्रंट लॉन्च किया। अमेज़ॅन इंडिया ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह अद्वितीय आयुर्वेद उत्पादों जैसे विभिन्न प्रकार के जूस, त्वचा की देखभाल की खुराक, प्रतिरक्षा बूस्टर, तेल और भारतीय छोटे व्यवसायों और डी 2 सी ब्रांडों की दृश्यता बढ़ाने में मदद करेगा।

उन ग्राहकों के लिए खरीदारी को आसान बनाने के लिए जो पहली बार आयुर्वेद उत्पादों को आजमा रहे हैं, स्टोरफ्रंट ने दर्द प्रबंधन, प्रतिरक्षा बूस्टर, रक्त शोधक, महिलाओं के स्वास्थ्य, जैसे फोकस क्षेत्रों का आयोजन किया है। वजन प्रबंधन, ई-कॉमर्स कंपनी ने कहा कि उत्पादों की पेशकश करने वाले विक्रेताओं ने आयुर्वेदिक उत्पादों में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न जड़ी-बूटियों और अवयवों और उनके विशिष्ट स्वास्थ्य लाभों का विवरण भी प्रदान किया है ताकि उपभोक्ता एक सूचित विकल्प बना सकें।

लॉन्च पर बोलते हुए, सोनोवाल ने कहा, “आयुष उपचार का सबसे पारंपरिक दृष्टिकोण है और हमारी समृद्ध विरासत का हिस्सा है। आयुष एक स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन शैली को बनाए रखने में एक मूलभूत भूमिका निभा सकता है, यह वर्तमान में पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। मैं इस पहल के माध्यम से पूरे भारत में विक्रेताओं द्वारा पेश किए गए आयुष उत्पादों के बारे में जागरूकता फैलाने और आयुष व्यवसाय में लगे स्थानीय उद्यमियों के विकास को गति प्रदान करने के लिए अमेज़ॅन की सराहना करना चाहता हूं।

एमेजॉन इंडिया के इंडिया कंज्यूमर बिजनेस के कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी ने कहा कि स्टोरफ्रंट न केवल देश भर के विक्रेताओं के आयुर्वेद उत्पादों का प्रदर्शन करेगा, बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूकता फैलाने में भी मदद करेगा।

COVID के लिए आयुर्वेद की दवाएं

सोनोवाल ने कहा कि आयुष मंत्रालय लोगों की सुरक्षा के लिए अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा विकसित आयु-रक्षा किट, बाला-रक्षा किट और स्वास्थ्य रक्षा किट को भी बढ़ावा दे रहा है। COVID-19. ये किट 3-4 आयुर्वेद दवाओं का एक कॉम्बो-पैक हैं जैसे समशमणिवती, अनुतैला, आयुष्क्वाथ और च्यवनप्राश।

“ये किट ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से अमेज़ॅन द्वारा जनता के लिए उपलब्ध कराई जा सकती हैं। एक राष्ट्र के रूप में, हमें आयुष को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए छोटी और बड़ी कंपनियों के साथ-साथ स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है। भारत के माननीय प्रधान मंत्री के आत्मानबीर भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक कदम आगे होगा, ”उन्होंने कहा।

तिवारी ने स्वीकार किया कि भारत सरकार आयुर्वेद के बारे में जागरूकता पैदा करने पर विशेष ध्यान दे रही है और उनका नया स्टोरफ्रंट इस दृष्टि में योगदान करने और आयुर्वेदिक उत्पादों को ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ बनाने के उनके प्रयासों का एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा, “यह पहल Amazon.in पर आयुर्वेद उत्पादों की दृश्यता को बढ़ाएगी और हजारों विक्रेताओं, विशेष रूप से उभरते भारतीय ब्रांडों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करेगी।”

आयुर्वेद उत्पादों को चुनने वाले ग्राहकों में उछाल

अधिक लोग चयन कर रहे हैं आयुर्वेद और COVID-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन की खोज में प्राकृतिक उत्पाद।

Amazon India के अनुसार, इसके मार्केटप्लेस (Amazon.in) पर आयुर्वेद उत्पादों के समग्र चयन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, पिछले दो वर्षों में लगभग 3X की वृद्धि हुई है।

उपकर्म आयुर्वेद के सह-संस्थापक और निदेशक पराग कौशिक ने यह भी कहा कि आयुर्वेद उत्पादों को चुनने और स्वस्थ जीवन शैली की ओर झुकाव करने वाले ग्राहकों में वृद्धि हुई है।

उन्होंने आगे कहा, “यह पिछले कई महीनों में हमारे व्यवसाय में देखी जा रही वृद्धि को दर्शाता है। हमने 2017 में उपकर्म आयुर्वेद शुरू किया था और जून 2018 में Amazon.in पर लॉन्च किया था और तब से हम लगातार 100 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अपने व्यापार में वृद्धि कर रहे हैं। साल दर साल। हम इस समर्पित आयुर्वेद स्टोरफ्रंट के बारे में वास्तव में उत्साहित हैं जो न केवल हमारे जैसे विक्रेताओं के उत्पादों के लिए अधिक दृश्यता लाएगा बल्कि ग्राहकों को आसानी से स्वस्थ विकल्प चुनने में भी मदद करेगा।”

वर्चुअल कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री डॉ. महेंद्र मुंजपारा भी शामिल हुए।

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.