आलू खाने के फायदे, अगर आप खाते हैं ज़्यादा आलू तो इसे जरूर देखें।

आलू खाने के फायदे

आमतौर पर आलू पौष्टिक नहीं माना जाता है।. हालांकि, इस सभी उद्देश्य वाली सब्जी में कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य और पोषण लाभ हैं।. हालांकि फ्रेंच फ्राइज़ और आलू की खाल वसा और कैलोरी में भारी हो सकती है, आलू स्वयं वसा और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होने के साथ-साथ सोडियम में भी कम है।. सही तरीके से तैयार, आलू एक स्वादिष्ट, संतोषजनक और स्वस्थ व्यंजन बना सकता है।.

आलू खाने के फायदे आलू संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक खपत वाली सब्जी है।. 2017 में, यह गणना की गई कि प्रत्येक व्यक्ति ने 49.2 पाउंड आलू का सेवन किया।. इस प्यारी सब्जी को उगाना आसान है और देश भर में अनगिनत व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है।.

स्वास्थ्य लाभ।

आलू खाने के फायदे

आलू फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको लंबे समय तक रखने से वजन कम करने में मदद कर सकता है।. फाइबर कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को रोककर हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है।. आलू भी एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो रोगों और विटामिन को रोकने के लिए काम करते हैं जो आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।.

इसके अलावा, आलू निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है:।

पाचन तंत्र।

आलू खाने के फायदे

आलू में पाया जाने वाला फाइबर एक विशेष प्रकार है जिसे “प्रतिरोधी स्टार्च” कहा जाता है, जिसमें घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर दोनों के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और अन्य प्रकार के फाइबर की तुलना में कम गैस का कारण बनता है।. आप आलू में प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा को समय से एक दिन पहले पकाकर और रात भर फ्रिज में ठंडा कर सकते हैं।. खाने से पहले उन्हें गर्म करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।.

घुलनशील फाइबर की तरह, आलू में प्रतिरोधी स्टार्च प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है – बड़ी आंत में अच्छे बैक्टीरिया के लिए भोजन जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।. अघुलनशील फाइबर की तरह, यह कब्ज और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को रोक या इलाज कर सकता है।.

रोग निवारण।

आलू एंटीऑक्सिडेंट – यौगिकों से भरे होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं जिससे आपकी कोशिकाओं को नुकसान होता है।. एंटीऑक्सिडेंट युक्त फलों और सब्जियों में उच्च आहार आपके हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करता है।.

आलू से सबसे अधिक बाहर निकलने के लिए, खाल को छोड़ दें और बैंगनी आलू जैसे रंगीन प्रकार चुनें।. आलू में जितना अधिक रंग होता है, उतने अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।. उसके ऊपर, आलू की त्वचा मांस की तुलना में 12 गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट हो सकती है।. तो, अपने आलू की खाल खाने से डरो मत।.

निम्न रक्त दबाव।

बेक्ड आलू की त्वचा पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है।. जब आपके आहार में पर्याप्त पोटेशियम नहीं होता है, तो आपका शरीर अतिरिक्त सोडियम को बरकरार रखता है, और बहुत अधिक सोडियम आपके रक्तचाप को बढ़ाता है।. एक पोटेशियम समृद्ध आहार रक्तचाप को कम करने, हृदय की रक्षा करने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।.
देखने के लिए चीजें।

भाग के आकार को छोटा रखने के लिए पनीर, खट्टा क्रीम और मक्खन जैसे उच्च वसा वाले टॉपिंग को मापने पर विचार करें।. या कम वसा वाले, उच्च-प्रोटीन विकल्पों जैसे कि घर का बना मिर्च या टैको मांस, काली बीन्स, मकई और सालसा के साथ एक पके हुए आलू को ऊपर करें।.

फ्रेंच फ्राइज़ के एक बड़े क्रम में आलू की तुलना में चार गुना अधिक कैलोरी और 23 ग्राम वसा होता है, जहां से इसे बनाया गया था।. आलू के चिप्स, टेटर टोट्स और हैश ब्राउन भी आमतौर पर तेल में गहरे तले हुए होते हैं।. भूनना, उबालना और पकाना स्वस्थ विकल्प हैं और स्वादिष्ट साइड डिश और मुंह में पानी के स्नैक्स बना सकते हैं।.

आलू कैसे तैयार करें।

आलू किराने की दुकानों में साल भर उपलब्ध हैं।. बिना पका हुआ, एक आलू में लगभग एक सप्ताह का शेल्फ जीवन होता है।. चुनने के लिए आपके पास आलू की 200 से अधिक किस्मों के साथ, आप पसंद के लिए खराब हो गए हैं।. सबसे आम आलू रसेट, रेड्स, येलो, व्हाइट्स और फिंगरिंग हैं।. खाना पकाने से पहले हमेशा आलू को अच्छी तरह से रगड़ें और कुल्ला करें।. स्वाद और फाइबर के लिए खाल को छोड़ना सुनिश्चित करें।.

आलू को अपने आहार में शामिल करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ व्यंजन दिए गए हैं:।

आलू खाने के फायदे
लहसुन स्मोक्ड लाल आलू।

1।. प्रत्येक आलू को चार टुकड़ों में काटें और सभी को एक बड़े बर्तन में रखें।. पानी के साथ कवर करें और एक उबाल लें।.

2।. नरम तक उबालें लेकिन मांसल नहीं, आमतौर पर लगभग 15 मिनट।. आलू को सूखा लें और उन्हें वापस पैन में रखें।.

3।. आलू के प्रत्येक पाउंड के लिए, 1/8 कप जैतून का तेल, ½ चम्मच कीमा बनाया हुआ लहसुन, नमक का चम्मच और काली मिर्च का एक पानी का छींटा डालें।. धीरे से गठबंधन करने के लिए हलचल।. आलू को ढेलेदार होना चाहिए, न कि मसले हुए आलू की तरह चिकना।.

खस्ता बेक्ड आलू।

1।. अपने ओवन को 450 ° F पर प्रीहीट करें।

2।. सूखे आलू और एक कांटा के साथ लगभग 4 बार प्रहार करें।.

3।. आलू को पन्नी-पंक्तिबद्ध बेकिंग शीट पर रखें और तब तक पकाएं जब तक कि खाल थोड़ी झुर्रीदार न हो जाए, लगभग 25 मिनट।.

4।. जैतून के तेल के साथ सभी ब्रश करें और कोषेर (मोटे) नमक के साथ छिड़के।. आलू को बेकिंग शीट पर विपरीत दिशा में रखें।.

5।. 20 और मिनट के लिए बेक करें, फिर एक ओवन मिट्ट पर रखें और एक आलू निचोड़ें यह देखने के लिए कि क्या यह नरम है।. यदि नहीं, तो खाना बनाना जारी रखें, हर 5 मिनट में परीक्षण करें।.

और पढ़ेंअपना वजन कैसे कम करे ? Quarantine मैं वजन बढ़ने से हैं परेशान।

गर्दन का दर्द कैसे ठीक करें | इसके घरेलु उपाए |

दूध से बनाएं चेहरे को चमकदार इसे केसे इस्तमाल करें

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं ।