Sat. Jul 2nd, 2022

क्या आपने कभी अपनी सेक्स लाइफ में कुछ नया और रोमांचक करने का सोचा है? क्या आप भी अपने रिश्ते में इन्टिमेसी के लिए हमेशा कुछ नया ट्राई करती हैं? यदि “हां” तो कुछ ज़रूरी सेक्सुअल हैबिट्स को अपनाना बेहद ज़रूरी है। खासकर संभोग (intercourse) के बाद। आप दोनों को यह जानने और समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आपको और आपके साथी को बिस्तर में क्या पसंद है, लेकिन सेक्सुअल प्लेज़र पाने के ठीक बाद कुछ आदतों को बदलने और हेल्दी आदतें अपनाए जाने की ज़रूरत होती है। ताकि आपकी इंटीमेट हाइजीन को बनाए रखा जा सके। ऐसे में यदि आप बेहद थके या अनमने भी हों, तो ये बेहद ज़रूरी है कि इन बातों का ध्यान रखा जाए ।

इस बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हेल्थ शॉट्स ने बात की मेन्टल कंसल्टेंट और सेक्सोलॉजिस्ट, फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड, मुंबई के डॉ संजय कुमावत, बात की, ताकि यह पता लगाया जा सके कि महिलाओं को सेक्स के बाद किन गलतियों से बचना चाहिए।

डॉ कुमावत कहते हैं, “कुछ चीजें हैं जो सेक्स के बाद महिला को नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह उसके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता हैं। हेल्दी हैबिट्स का होना इसलिए ज़रूरी है ताकि आप अपने पार्टनर के साथ बेस्ट कम्युनिकेशन और इंटीमेसी पा सकें।”

आपको उन चीजों पर भी चर्चा करनी चाहिए, जो बहुत अच्छी या परेशान करने वाली थीं, साथ ही ऐसी दिक्कतों को नज़रंदाज़ न करें जिससे आपकी इन्टीमेट हेल्थ जुड़ी हो।

सेक्स के बाद की जाने वाली सामान्य गलतियां जिनसे बचना चाहिए:

1. यूरिन पास न करना 

संभोग (intercourse) के बाद यूरीन पास करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह यूरीन ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन(यूटीआई) से बचा सकता है। अगर अनजाने में इन्फेक्शन पेशाब के रास्ते में प्रवेश कर गया है, तो यूरीन डिस्चार्ज करने पर बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिल सकती  है। हालांकि, आपको सेक्स के तुरंत बाद वॉशरूम भागने की जरूरत नहीं है। आप सेक्स के एक घंटे के भीतर भी यह कर सकती हैं।

janiye ap apni sex life ko kaise boost kar sakti hain
जानें सेक्स के बाद की जाने वाली वे गलतियां जो आमतौर पर नजरंदाज कर दी जाती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

2. दर्द को नज़रंदाज़ करना

सहवास के दौरान और बाद में निकलती सिसकी हमेशा इससे मिलने वाली खुशी से जुड़ी नहीं होती। इसे आमतौर पर पेट में सांस लेने से कम किया जा सकता है। दूसरी ओर, सेक्स के दौरान और बाद में दर्द, यौन संचारित संक्रमण, योनिस्मस, कामोन्माद, एंडोमेट्रियोसिस, फाइब्रॉएड या भावनात्मक आघात के कारण हो सकता है। यदि दर्द बना रहता है और असहनीय हो जाता है, तो यह चिकित्सकीय सलाह लेने लायक है।

3. टाइट अंडरगारमेंट्स पहनना

सेक्स के बाद प्रॉपर वैजाइनल हेल्थ के लिए विचार करने के लिए कई कारण हैं। अंडरगारमेंट्स के फैब्रिक के सिंथेटिक होने या टाईट अंडरगारमेंट्स पहनने से जांघों की नम त्वचा में जलन हो सकती है। सेक्स के बाद अंडरवियर उतारने से गर्मी से कुछ राहत मिलेगी और हर तरह के संक्रमण जैसे कि यीस्ट इन्फेक्शन और खुजली को रोकने में भी मदद मिलेगी।

4. योनि की सफाई न करना

ध्यान रखें कि आपकी योनि स्वयं सफाई कर सकती है। इसलिए, इसे केमिकल बेस्ड साबुन से न धोएं या साफ न करें, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। बस, योनि के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए सेक्स के बाद योनि के आसपास की जगह को ज़रूर साफ़ करें। इससे संक्रमण की संभावना भी कम होगी।

5.गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाने से संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है। गर्म पानी बैक्टीरिया के लिए फर्टाइल ग्राउंड का काम करता है। गर्म पानी में एक चम्मच सिरके का प्रयोग कर सकते हैं, जो त्वचा की प्राकृतिक अम्लता को बनाए रखता है और सफाई में मदद भी करता है।

कॉन्डोम यौन संचरित रोगों से बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कॉन्डोम का कटा फटा होना यौन रोगों को न्योता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. गर्भ निरोधकों को छोड़ना

यदि आप कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे कटे फटे या डैमेज न हुए हों। यह सिर्फ अनचाहा गर्भ ही नहीं, बल्कि संक्रमण को भी रोकेगा। इसके अलावा, यदि आप ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव ले रही हैं , तो अपनी गोली को पॉप करना न भूलें।

7. सहवास के बाद रक्तस्राव को नज़रअंदाज करना

सेक्स के बाद क्या आपको डिस्चार्ज में ब्लड दिखाई देता है?  किसी भी जगह से दर्द के साथ होने वाले रक्तस्राव पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह वेजाइनल ड्राईनेस और फाइब्रॉएड के कारण हो सकते हैं।

 ध्यान रखें 

अगर संभोग की जगह आप सेक्स टॉयज का इस्तेमाल आत्म-सुख के लिए कर रही हैं, तो ध्यान  ध्यान रखें कि आपको अपने सेक्स टॉयज को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में सही तरह  साफ करना चाहिए या धोना चाहिए। यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस, यीस्ट इन्फेक्शन और यूटीआई जैसे योनि संक्रमणों को दूर रखेगा।

यह भी पढ़ें: Cancer Survivor Day : क्या फ्रिज में रखा या बासी खाना कैंसर के जोखिम को दोबारा बढ़ा सकता है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.