Wed. Feb 8th, 2023
उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में शुरू होगी हवाई सेवा, यूपी सरकार और एएआई ने किया समझौता, क्या लिस्ट में आपके शहर का भी है नाम?

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल और एएआई अध्यक्ष एके पाठक के बीच समझौता हुआ. इसके तहत, हवाई अड्डे को यूपी सरकार (UP Government) द्वारा विकसित किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में जल्द ही हवाई सेवा शुरू होगी. राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की मौजूदगी में हवाई अड्डों के संचालन और प्रबंधन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और राज्य सरकार के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इसके बाद इन एयरपोर्ट्स को लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू होगी. जानकारी के मुताबिक राज्य के अलीगढ़ (Aligarh), आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र में हवाई सेवा शुरू होगी. सीएम योगी ने कहा कि पीएम द्वारा शुरू की गई ‘उड़ान’ योजना से यूपी को फायदा मिल रहा है और राज्य में आज नौ हवाई अड्डे कार्य कर रहे हैं. जबकि 10 हवाई अड्डों को विकसित किया जा रहा है.

राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल और एएआई अध्यक्ष एके पाठक के बीच समझौता हुआ. इसके तहत, हवाई अड्डे को यूपी सरकार द्वारा विकसित किया जाएगा और एएआई द्वारा सेवा प्रदाता के रूप में संचालित और प्रबंधित किया जाएगा. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत एयरपोर्ट के लिए चुने गए इन जिलों में हवाई संपर्क से विकास को नए पंख लगेंगे. उन्होंने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने के बाद इन जिलों का विकास होने के साथ ही रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

राज्य में 10 हवाई अड्डों को किया जा रहा है विकसित

सीएम योगी ने कहा कि पीएम द्वारा शुरू की गई ‘उड़ान’ योजना से यूपी को फायदा मिल रहा है और राज्य में आज नौ हवाई अड्डे कार्य कर रहे हैं. जबकि 10 हवाई अड्डों को विकसित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज 75 गंतव्यों के लिए हवाई सेवा राज्य में उपलब्ध है. सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले गोरखपुर से दिल्ली के लिए सिर्फ एक फ्लाइट थी और आज 14 फ्लाइट संचालित की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में एयरबस ए-320 के मानकों के अनुसार सभी एयरपोर्ट विकसित किए जाएंगे और इसके लिए उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें



सीएम योगी ने बताई पांच शहरों की खूबी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर का एक नोड स्थापित किया जा रहा है, जो हार्डवेयर का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. इससे अलीगढ़ में भी बेहतर एयर कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही चित्रकूट रामायण सर्किट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यहां पर एक ऊंची पहाड़ी पर एक बहुत ही खूबसूरत हवाई अड्डा बनाया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कबताया कि पर्यटन की दृष्टि से श्रावस्ती का विशेष महत्व है और इस जिले में भगवान राम के पुत्र की राजधानी रही है और यहीं भगवान बुद्ध ने अपने जीवनकाल में अपने चातुर्मास का अधिकांश समय यहीं बिताया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *