Tue. Feb 7th, 2023
कन्हैया लाल हत्याकांड: गुरुग्राम में विहिप और बजरंग दल के खिलाफ FIR दर्ज, विरोध मार्च के दौरान भड़काऊ नारेबाजी का आरोप

दर्जी के हत्यारों के लिए मौत की सजा की मांग. (सांकेतिक तस्वीर)

Image Credit source: PTI

राजस्थान के उदयपुर (Udaipur Murder) के धानमंडी थानाक्षेत्र में दो व्यक्तियों ने कन्हैयालाल नाम के एक दर्जी की गला काटकर हत्या कर दी थी. इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो में कहा कि उन्होंने इस्लाम के अपमान का बदला लेने के लिए ऐसा किया.

गुरुग्राम (Gurugram) में विरोध मार्च के दौरान पुलिस ने शुक्रवार को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सदस्यों पर कथित रूप से अपमानजनक नारे लगाने और दो समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में मामला दर्ज किया है. बजरंग दल और विहिप के सदस्यों ने बुधवार को गुरुग्राम में एक रैली का आयोजन किया, जिसमें उदयपुर (Udaipur Murder) में मंगलवार को एक दर्जी की हत्या करने वाले दो लोगों के लिए मौत की सजा की मांग की गई थी. पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) दीपक सहारन ने बताया कि दोनों संगठनों के लगभग 100 सदस्यों ने बुधवार शाम करीब पांच बजे नेहरू पार्क से सदर बाजार तक मार्च किया.

विशेष समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल

पुलिस उपायुक्त ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान ‘इस्लामिक जिहाद आतंकवाद’ का पुतला जलाया और एक विशेष समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. रैली के वीडियो में, प्रदर्शनकारियों को जामा मस्जिद के पास एक धार्मिक समुदाय के खिलाफ भड़काऊ नारे लगाते हुए भी सुना गया था. दीपक सहारन ने कहा कि रैली के वीडियो मिलने के बाद पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए स्वत: संज्ञान लिया. इसके बाद शुक्रवार को गुरुग्राम के सिटी पुलिस स्टेशन में संदिग्धों के खिलाफ धारा 116 , 153 ए, 295 ए के तहत मामला दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें



उदयपुर में दर्जी की गला काटकर हत्या

दरअसल राजस्थान के उदयपुर के धानमंडी थानाक्षेत्र में दो व्यक्तियों ने कन्हैयालाल नामक एक दर्जी की गला काटकर हत्या कर दी थी. इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो में कहा कि उन्होंने इस्लाम के अपमान का बदला लेने के लिए ऐसा किया. घटना से सांप्रदायिक तनाव पैदा होने के बाद उदयपुर शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. वीडियो क्लिप में एक व्यक्ति को यह कहते सुना जा सकता है कि उसने एक आदमी का सर कलम कर दिया है. उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी देते हुए कहा कि उनका छुरा उन (मोदी) तक भी पहुंचेगा. फिलहाल दोनों आरोपियों को एनआईए ने हिरासत में ले लिया है और गहनता से जांच कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *