Sat. Jul 2nd, 2022

बीते दिनों कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। देश के करीब 10 राज्यों में कोविड – 19 (Covid-19) के मामलों में इजाफा हुआ है। भारत में कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन BA4 और BA5 के मामले पिछले 24 घंटे में बढ़कर 5233 हो गए हैं। हालांकि अब तक 194 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है। इसके बावजूद अहतियात बरतना जरूरी है। विशेषज्ञ अब भी इस बात को लेकर आशंकित हैं कि क्या वाकई कोराेनावायरस फिर से दस्तक दे रहा है? आइए जानते हैं देश भर में क्या है कोविड-19 का हाल।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के कुल 5233 नए मामले सामने आए हैं और 7 लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में ऐसे 1,194 मामले और बढ़ गए हैं। इसके अलावा, कोविड ​​-19 मामलों की कुल संख्या 4,31,85,049 तक पहुंच गई है।

यहां हैं कोविड-19 मामलों का अब तक का अपडेट

आपको जानकार हैरानी होगी कि 60 % मामले सिर्फ केरल और मुंबई में मिले हैं। साथ ही, बताया जा रहा है कि यह पिछले हफ्ते के मुक़ाबले लगभग 45% ज़्यादा है। ऐसे में आश्चर्य की बात यह है कि जहां महाराष्ट्र में कोविड – 19 मामले बढ़ रहे हैं, तो वहीं दिल्ली में इनमें थोड़ी कमी आई है।

केरल में 1544, कर्नाटक में 301, महाराष्ट्र में 1494, दिल्ली में 343 और हरियाणा में 148 मामले देखने को मिले हैं। मगर अच्छी खबर यह है कि कोरोना से ठीक होने वालों की भी संख्या 4,31,90,282 हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश में रिकवरी रेट 98.73% हो गया है। अब 24 घंटे में 2,779 लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं। मगर अच्छी खबर यह है कि लगभग 194 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

पिछले चौबीस घंटों में भी बढ़े हैं मामले

ये छुट्टियों का मौसम है और ज्यादातर लोग घरों से बाहर निकल कर सार्वजनिक जगहों पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कोविड-19 के मामलों में अभी और वृद्धि हो सकती है। आपको बता दें कि कोविड के कुल केसों में 84.77% केस इन्हीं 5 राज्यों में मिले हैं। इतना ही नहीं, केरल में कोविड – 19 के 34.17% केस मिले हैं। साथ ही, भारत में पिछले 24 घंटे में 9 लोगों की मौत हो गई। कोविड – 29 से अब तक देश में 5,24,715 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

zaroori hai mask pehnna
जरूरी है मास्क पहनना। चित्र : शटरस्टॉक

जैसा कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कोविड के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, शहर के नागरिक निकाय ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में यदि आप भी खुद की सेहत को लेकर लापरवाह होने लगी हैं, तो संभल जाएं।

सुरक्षित रहना है तो इन 9 बातों को न करें इग्नोर

अगर आपको भी लग रहा है कि कोरोनावायरस अब चला गया, तो आप पूरी तरह गलत हैं। कोरोनावायरस के नए वैरिएंट के लक्षण भले ही हल्के हैं, पर उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। इसलिए अगर आप भी छुट्टियां प्लान कर रहे हैं, बाहर निकल रहे हैं ताे अपनी और अपने परिवार की सेफ्टी के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान हमेशा रखें

1 पब्लिक स्पेस का इस्तेमाल करते समय सफाई का विशेष ध्यान रखें
2 सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क के न घूमें।
3 अपने साथ हमेशा सेनिटाइजर रखें, ताकि आप अपने हाथों को सेनिटाइज कर सकें।
4 वैक्सीन नहीं ली है, तो किसी भी यात्रा पर जाने से पहले जरूर ले लें।
5 विदेश यात्रा कर रहे हैं, तब आपको दोहरी सावधानी बरतने की जरूरत है।
6 भीड़भाड़ वाली जगहों अथवा खराब वेंटिलेशन वाली जगहों पर जाना अवॉइड करें।
7 किसी भी ऐसे फूड स्टॉल या रेस्तरां में खाना खाने से परहेज करें, जहां साफ-सफाई को लेकर आप आशंकित हों।
8 दुनिया भर में इस समय कोरोनावायरस के साथ-साथ मंकीपॉक्स जैसे वायरस का भी जोखिम है। इसलिए मास्क, हैंड हाइजीन और आहार का विशेष ध्यान रखें।
9 अगर मांसाहारी हैं, तो सुनिश्चित करें कि खाना अच्छी तरह कुक है।

यह भी पढ़ें : हर गांठ ट्यूमर नहीं होती, पर कोई भी ट्यूमर कैंसर बन सकता है, जानिए इस जटिल बीमारी के बारे में सब कुछ 

The post केरल-महाराष्ट्र के रास्ते कोरोनावायरस फिर दे रहा है दस्तक, घूमने जा रहीं हैं तो सावधान रहना है जरूरी appeared first on Healthshots Hindi.



Post Views:
2

Leave a Reply

Your email address will not be published.