Tue. Feb 7th, 2023
जेल में बंद माफिया डॉन अतीक अहमद के कब्जे से छुड़ाई गई जमीन पर आज से पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए क्या है आखिरी तारीख

अतीक के कब्जे से छुड़ाई गई जमीनों में बनेंगे पीएम आवास (फाइल फोटो)

माफिया अतीक अहमद के कब्जे से छुड़ाई गई जमीन पर पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana ) के तहत फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. प्रयागराज के लूकरगंज की जमीन पर ये आवास बनाए ज रहे हैं.

माफिया डॉन और पूर्व सांसद अतीक अहमद (Atiq Ahmed) के कब्जे से बची जमीन पर पीएम आवास योजना के तहत फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रयागराज में अतीक के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद इन जमीनों से कब्जा मुक्त कराया था. राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए पिछले साल ही ऐलान किया था और कहा था कि इन जमीनों पर गरीबों के लिए आवास बनाए जाएंगे. फिलहाल प्रयागराज के लूकरगंज की जमीन पर पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत बन रहे फ्लैटों के आवंटन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

जानकारी के मुताबिक पीडीए ने रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट भी अपडेट कर दी है और रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जुलाई है. पीडीए इन सभी आवेदनों को जांच के लिए सूडा को भेजेगा और सूडा द्वारा निर्धारित मानकों की जांच के बाद पात्र आवेदकों की सूची तैयार की जाएगी. पीडीए इन सूचियों को बनाने के बाद लॉटरी निकालेगा और फ्लैट आवंटन प्रक्रिया को पूरा करेगा. इस योजना में आवेदक को प्रयागराज केशहरी क्षेत्र का निवासी होना अनिवार्य है और इसके साथ ही आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. रजिस्ट्रेशन के समय लिए जाने वाले 5160 रुपये शुल्क आवंटित नहीं होने की स्थिति में पीडीए द्वारा वापस कर दिया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

प्रयागराज के लूकरगंज के पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को पीडीए की वेबसाइट अप्लाई करना होगा. इसके लिए आवेदक को अथॉरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और वहां पर जनहित सेवाओं के कॉलम में जाकर पीडीए का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर उस अकाउंट के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन फीस भी रजिस्ट्रेशन के समय ही ऑनलाइन पेमेंट के जरिए जमा करनी होगी.

ये भी पढ़ें



तीन लाख से कम आय वालों को मिलेंगे आवास

जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा जो आवास लूकरगंज में बनाए जा रहे हैं. उसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के साथ ही आय को लेकर भी नियम तय किए गए हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे फ्लैट के लिए तीन लाख रुपये सालाना आय वाले ही आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगजन, विधवा, थर्ड जेंडर और अकेली रहने वाली महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *