Wed. Feb 8th, 2023
दक्षिणी राज्यों में BJP को बड़ी आस, आज से कार्यकारिणी की 2 दिवसीय बैठक होगी शुरू, 10 पॉइंट में जानिए किन मुद्दों पर होगा फोकस

हैदराबाद में आज से बीजेपी की बैठक शुरू होगी

Image Credit source: PTI

BJP National Executive Meet: तेलंगाना के हैदराबाद शहर में आज बीजेपी की कार्यसमिति की बैठक शुरू होगी. ये बैठक 18 साल बाद हो रही है. जिसमें तेलंगाना चुनाव में जीत को ध्यान में रखा गया है.

तेलंगाना के हैदराबाद शहर (BJP National Executive Meet) में शनिवार से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की कार्यसमिति की बैठक शुरू हो रही है. ये बैठक दो दिनों तक चलेगी. बैठक के जरिए तेलंगाना में पार्टी की पैठ बढ़ाने पर ध्यान रहने की संभावना है. बीजेपी ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार पर भी तीखा हमला किया है और कहा है कि उनके सत्ता से जाने की उलटी गिनती शुरू हो गई है. बीजेपी (BJP) महासचिव तरुण चुग ने संवाददाता सम्मेलन में राव पर हमला करते हुए कहा कि वह 3000 दिन से अधिक के अपने कार्यकाल के दौरान 30 घंटे के लिए भी अपने कार्यालय नहीं गए.

चुग ने कहा कि उन्होंने समय रंगीन शाम बिताने, पारिवारिक शासन को बढ़ावा देने में गुजारा और उन लोगों की अनदेखी की, जिन्होंने राज्य के गठन के लिए बलिदान दिया है. चलिए अब इस बैठक से जुड़ी 10 बड़ी बातें जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें



  1. बीजेपी ने राज्य के 119 विधानसभा क्षेत्रों में अपने नेताओं को जमीनी हालात जानने के लिए भेजा है और कार्यसमिति की बैठक समाप्त होने के ठीक बाद वह तीन जुलाई को एक जनसभा आयोजित करेगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे.
  2. उन्होंने कहा कि बीजेपी केंद्र के अलावा 17 राज्यों और केंद्र शसित प्रदेशों में अपने दम पर या सहयोगी दलों के साथ शासन कर रही है लेकिन अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहां उसकी स्थिति कमजोर हैं. इन्हीं राज्यों में स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान दिया जा रहा है.
  3. तेलंगाना समेत दक्षिण भारत के राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत करने की बीजेपी की कोशिशों के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन जुलाई को हैदराबाद में एक विशाल रैली करेंगे. यह रैली संभवत: स्थानीय संस्कृति और परंपरा के विषय पर आधारित होगी.
  4. लाखों लोगों के अलावा राज्य भर के 35,000 से अधिक बूथ के बीजेपी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा में शामिल होंगे. यहां 18 साल बाद पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक आयोजित की जा रही है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी निर्णय लेने वाली पार्टी की प्रमुख इकाई है.
  5. बैठक में बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व 2024 के लोकसभा चुनाव को केंद्र में रख कर अपनी रणनीति तैयार करेगा. साथ ही, पार्टी की नजर दक्षिणी राज्यों और खासकर तेलंगाना पर भी केंद्रित रहेगी.
  6. हैदराबाद कन्वेंशन सेंटर में दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति शुरू होने वाली है, जिसमें पार्टी के शीर्ष नेता जुटेंगे. कार्यसमिति में देशभर के लगभग 350 सदस्य हैं. नड्डा ने शाम के समय पार्टी महासचिवों की बैठक की अध्यक्षता की जहां राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के एजेंडे पर चर्चा की गई है.
  7. पार्टी बैठक में दो प्रस्ताव पारित कर सकती है. राज्य के लिए पार्टी के प्रभारी चुग ने कहा कि मोदी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के हर सत्र में भाग लेंगे.
  8. हाईटेक सिटी से लगा हैदराबाद कनवेंशन सेंटर को बीजेपी के झंडे और नेताओं के पोस्टर और बैनरों से भगवा रंग में रंग दिया गया है. जिसके केंद्र में तेलंगाना की सांस्कृतिक विरासत को रखा गया है, ताकि जनता की भावनाओं को पक्ष में किया जा सके.
  9. ज्यादातर बैनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष बी संजय कुमार की तस्वीरें हैं. कई पोस्टर में केंद्र की बीजेपी नीत सरकार की उपलब्धियों को बयां किया गया है. शहर के हर चौराहे पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के कटआउट भी लगाए गए हैं.
  10. पार्टी ने एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया है, जिसमें राज्य की संस्कृति, हस्तशिल्प, निजामों के शासन के खिलाफ तेलंगाना का मुक्ति संघर्ष और तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिलाने में बीजेपी की भूमिका का प्रदर्शन किया गया है. इस प्रदर्शनी में निजामों द्वारा किए गए अत्याचार की दास्तान को भी प्रदर्शित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *