Mon. Jan 30th, 2023

धनिया के पत्तों के 7 फायदे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

हमारी रसोई सुंदर सामग्री से भरी हुई है, और धनिया एक ऐसी शानदार सामग्री है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हरी जड़ी-बूटी न केवल आपके स्वादिष्ट भोजन में मसाला और सुखद सुगंध जोड़ती है, बल्कि इसके कई पोषक तत्व भी हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। हरे धनिये के पत्तों का उपयोग लगभग हर व्यंजन में एक उत्कृष्ट स्वाद और सुगंध देने के लिए किया जाता है। लेकिन ताजी धनिया की पत्तियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंचाती हैं।

धनिया के पत्तों में शामिल हैं:

  1. विटामिन K
  2. विटामिन सी
  3. विटामिन ए
  4. प्रोटीन
  5. फ़ास्फ़रोस
  6. कैल्शियम
  7. लोहा
  8. मैंगनीज
  9. पोटैशियम

तो, के अनुसार पोषण विशेषज्ञ निकी सागर एक बार जब आप शामिल करना शुरू कर देंगे तो आपको महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ दिखाई देंगे धनिये के पत्ते अपने दैनिक आहार में।

यहां जानिए धनिया के पत्तों के 7 फायदे

  1. इम्युनिटी बूस्टर: धनिया के पत्ते विटामिन सी और ई की अच्छाइयों से भरपूर होते हैं। साथ ही, धनिया के पत्तों में क्वेरसेटिन और टेरपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे कोशिका क्षति से लड़ते हैं, शरीर में लोहे के अवशोषण स्तर को बढ़ाते हैं और आपके पूरे शरीर को बढ़ावा देते हैं प्रतिरक्षा तंत्र.
  2. पाचन में सहायक : धनिया पत्ती में पर्याप्त मात्रा में मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। फाइबर के गुण कब्ज और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर की आंत्र प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपके पेट को स्वस्थ रखता है।
  3. आपके दिल के लिए अच्छा है: धनिया के पत्ते एक मूत्रवर्धक हैं जो आपके शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को निकाल देते हैं। नतीजतन, यह रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए एक एजेंट के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, वे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए जिम्मेदार हैं, इस प्रकार आपके दिल को किसी भी जोखिम से बचाते हैं।
  4. अपनी आंखों को स्वस्थ रखें: धनिया स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे विटामिन सी, ए और ई से भरे हुए हैं, जिससे आंखों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। धनिया के पत्तों के नियमित सेवन से आप उम्र से संबंधित आंखों की रोशनी की समस्याओं से भी सुरक्षित रहते हैं।
  5. आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करता है: आपकी हड्डी को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज जैसे खनिजों की आवश्यकता होती है। और धनिया में ये सभी जरूरी मिनरल्स होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत करते हैं और आपको मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से मुक्त करते हैं।
  6. निम्न रक्त शर्करा का स्तर: धनिया के पत्ते प्रोटीन और फाइबर के कारण आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित और जांच सकते हैं। साथ ही धनिये की पत्तियों के एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर को कम करते हैं। इसलिए यह मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।
  7. आपके मस्तिष्क का रक्षक: धनिया के पत्ते याददाश्त में सुधार करते हैं, कोशिका क्षति को कम करते हैं और तनाव और चिंता को कम करने में सहायता करते हैं। दुर्भाग्य से, सूजन के कारण मस्तिष्क का स्वास्थ्य धीरे-धीरे कम होने लगता है। लेकिन धनिये के पत्तों के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके दिमाग के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। रोगियों के साथ अल्जाइमर धनिया पत्ती से काफी हद तक फायदा होता है।

आप अपने आहार में धनिया के पत्ते कैसे शामिल करते हैं?

धनिया के पत्ते आसानी से उपलब्ध हैं और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

  1. कुछ ताजा हरा धनिया काट लें और अपने सलाद के ऊपर इसके साथ; स्वाद बढ़ाया जाएगा।
  2. अपने रायता, सूप और करी में डालें। धनिया को हर तरह की दाल या दाल और करी में डाला जा सकता है।
  3. एक गिलास धनिये का रस बना लें। यह सीधे तौर पर धनिया पत्ती का सेवन करने का आसान तरीका है। इसके अलावा, आप कुछ पत्तियों को काट भी सकते हैं और उन्हें नियमित रूप से किसी भी तरल पदार्थ में मिला सकते हैं।
  4. धनिया की चटनी भी एक बहुत प्रसिद्ध भारतीय रसोई वस्तु है। धनिये की सहायता से चटनी या अचार बना लीजिये.
  5. धनिये का उपयोग करने और स्वास्थ्य लाभ देखने के लिए धनिया चावल एक और स्वादिष्ट तरीका है। अपने चावल और अन्य सब्जियों जैसे गाजर, पत्ता गोभी, आलू आदि में हरा धनिया डालें।
  6. मछली या मांस बनाते समय ताजा कटा हरा धनिया अन्य मसालों के साथ मिलाएं। धनिया का स्वाद आपके पकवान में एक सुंदर स्वाद जोड़ता है।
  7. अंत में, धनिया पत्ती आपके भोजन को सजाने के लिए सबसे अच्छी सामग्री है।

धनिया के पत्तों के साइड इफेक्ट

वैसे तो धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ असंख्य हैं, लेकिन अगर सही मात्रा में नहीं लिया जाए तो इनके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

  1. धनिया की पत्तियां एलर्जी का कारण बन सकती हैं जैसे मुंह में सूजन, अस्थमा आदि।
  2. धनिये के पत्तों का सेवन हमेशा कम मात्रा में करना चाहिए, खासकर मधुमेह वाले लोगों के लिए।
  3. हालांकि, चूंकि धनिया की पत्तियां रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती हैं, इसलिए इसका अधिक सेवन मधुमेह के रोगियों को प्रभावित कर सकता है।
  4. धनिया के पत्तों के अधिक सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया नामक स्थिति हो सकती है। इस मामले में, रक्तचाप का स्तर काफी कम हो जाता है।
  5. धनिया के पत्ते भी त्वचा में सूजन पैदा कर सकते हैं या त्वचा की खुजली.

सुनिश्चित करें कि आप धनिया के पत्तों का सही तरीके से सेवन करते हैं, और आप फिट और फाइन रहेंगे।

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें



Post Views:
2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *