Sat. Jul 2nd, 2022

ब्लू टी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है, पैरासिटामोल के रूप में काम करती है और इसका एंटी-एजिंग प्रभाव होता है। तितली मटर के फूलों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

वर्षों से हम सभी विभिन्न प्रकार की चाय जैसे ब्लैक ग्रीन, मसाला और व्हाइट टी के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ब्लू टी के बारे में सुना है? एक चाय के लिए उस नाम का होना थोड़ा अजीब लगता है, है ना? बटरफ्लाई मटर के फूलों से बनी, ब्लू टी (अपराजिता या नीलकंठ) का नाम इसके खूबसूरत नीला रंग के नाम पर रखा गया है। गर्म पानी में नींबू मिलाकर डालने पर यह फूल पेय को प्रसिद्ध नीला रंग देता है। इस चाय में एक विशिष्ट पुष्प सुगंध होती है जो इसे कुछ मायनों में हरी चाय के समान एक मिट्टी और लकड़ी का स्वाद देती है।

यह सुपर बेवरेज एक कैफीन-मुक्त हर्बल मिश्रण भी है, जिसमें पैक किया गया है एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन में भी समृद्ध है, जो इसके अद्वितीय नीले रंग के लिए जिम्मेदार यौगिक हैं। इस कारण से, निर्माता सौंदर्य प्रसाधनों में और खाद्य पदार्थों, पेय पदार्थों और वस्त्रों के लिए प्राकृतिक डाई के रूप में बटरफ्लाई मटर के फूल का भी उपयोग करते हैं।

फूलों को भी आमतौर पर एक में पीसा जाता है औषधिक चाय, अक्सर लेमनग्रास, शहद और नींबू जैसी सामग्री के साथ। जब मटर के फूल की चाय की अम्लता बदलती है, तो रंग भी बदल जाता है। यह गुण तितली मटर के फूल को विशेष कॉकटेल के लिए मिक्सोलॉजिस्ट के बीच एक लोकप्रिय घटक बनाता है। हाल ही में, फूल ने कॉकटेल की दुनिया में अपनी जगह बनाई, जहां इसका उपयोग ब्लू जिन बनाने के लिए किया जाता है।

जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजिकल रिपोर्ट्स के अनुसार, बटरफ्लाई मटर फूल चावल आधारित व्यंजनों में एक आम सामग्री है, जैसे मलेशिया में नसी केराबू और सिंगापुर में चावल केक।

ब्लू टी को लोकप्रिय बनाने में डिजिटल और सोशल मीडिया की भूमिका

ब्लू टी लंबे समय से बाजार में उपलब्ध है, लेकिन अब सोशल मीडिया, फूड ब्लॉगर्स और ट्रैवल ब्लॉगर्स के लिए धन्यवाद, ये चाय बहुत लोकप्रिय हैं और खुदरा स्टोर, सुपरमार्केट और ऑनलाइन मार्केट स्थानों पर उपभोग के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। दुनिया भर के चाय प्रेमी नियमित रूप से अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए भी इनका उपयोग करते हैं।

सत्यापित बाजार अनुसंधान के अनुसार, हर्बल चाय बाजार का मूल्य 2020 में 3289.67 मिलियन डॉलर था और 2028 तक 4877.80 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 से 2028 तक 4.89 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

मसालों, फलों के टुकड़ों, फूलों की पंखुड़ियों, जड़ी-बूटियों और वनस्पति की एक पूरी श्रृंखला के साथ मिश्रित चाय की स्वीकृति के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

ब्लू टी के स्वास्थ्य लाभ

ब्लू टी के कुछ स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

पेरासिटामोल के रूप में कार्य करता है

माना जाता है कि ब्लू टी त्वचा के ठीक नीचे रक्त वाहिकाओं को फैलाकर बुखार को कम करने में मदद करती है। यह हवा को रक्त को अधिक आसानी से ठंडा करने में सक्षम करेगा।

चिंता निवारक

नीले मटर के फूलों की उच्च खुराक का मनुष्यों में लाभकारी चिंताजनक प्रभाव पड़ा है और इससे शरीर को तनाव से निपटने में मदद मिली है।

प्रतिरक्षा बूस्टर और विरोधी भड़काऊ

नीले फूल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। वे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

दमा ठीक करने वाला

खांसी, जुकाम और से राहत दिलाने में मदद कर सकती है ब्लू टी दमा, क्योंकि यह एक expectorant के रूप में कार्य करता है। दूसरे शब्दों में, वायुमार्ग, फेफड़े और श्वासनली से बलगम को साफ करने में मदद करता है।

बीओस्ट्स मेमोरी

ब्लू टी ने दुनिया भर में बहुत रुचि पैदा की है और इसका श्रेय इसके स्मृति-बढ़ाने वाले गुणों को दिया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नीले मटर के फूल स्मृति और मस्तिष्क के कार्य में सहायता करते हैं क्योंकि वे एसिटाइलकोलाइन (एक न्यूरोट्रांसमीटर) को बढ़ाने में मदद करते हैं।

कोशिका क्षति के जोखिम को कम करता है

ब्लू टी का समृद्ध रंग इसमें एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा को इंगित करता है। एंटीऑक्सिडेंट कोशिका क्षति के जोखिम को कम करते हैं, वे त्वचा और बालों पर उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा करने के लिए भी जाने जाते हैं।

मधुमेह

बटरफ्लाई मटर के फूल भोजन से ग्लूकोज के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं और इस प्रकार टाइप II मधुमेह के इलाज में मदद करते हैं।

ब्लू टी के फायदे सिर्फ आंतरिक प्रकृति के नहीं हैं, बल्कि इसके कई बाहरी फायदे भी हैं, जैसे त्वचा और संपूर्ण सुंदरता के लिए। उनमें से कुछ की गणना नीचे की गई है:

  1. इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण चाय अपने एंटी-एजिंग लाभों के लिए जानी जाती है। यह त्वचा को भीतर से चमकदार और जवां बनाता है।
  2. नीले मटर का फूल बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसमें एंथोसायनिन होता है – एक यौगिक जो सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसलिए एक स्वस्थ खोपड़ी बनाए रखता है।
  3. ब्लू टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स भी कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, जिससे त्वचा की लोच को विकसित करने और बनाए रखने में मदद मिलती है।

गोल्डन टिप्स स्टोर पर, भौतिक और ऑनलाइन दोनों तरह से, ब्लू टी हमारे बेस्टसेलर के रूप में उभरी है। इसने हमारे पिछले हॉट-सेलर्स को पछाड़ दिया है और यह चलन यहां रहने के लिए है। हमने अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में कैमोमाइल, हिबिस्कस, रोज़, जैस्मीन, लैवेंडर जैसे अन्य फूलों के मिश्रण भी पेश किए हैं, लेकिन उन्हें एक ‘भारतीय स्पिन’ दिया है।

लेख माधव सारदा, विशेषज्ञ टी टेस्टर और गोल्डन टिप्स टीज़ के प्रबंध निदेशक द्वारा लिखा गया है।

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.