Mon. Jan 30th, 2023
महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के अलावा सिर्फ एक नेता ऐसे हैं, जो 5 साल तक सीएम रह पाए!

देवेंद्र फडणवीस ने ही पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है.

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सत्ता में एक बार फिर उलटफेर होने जा रहा है. सीएम उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने के बाद अब प्रदेश को फिर से नया मुख्यमंत्री मिलने वाला है.

महाराष्ट्र में एक बार सत्ता उलटफेर हो गया है. उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री (Uddhav Thackeray Resignation) पद से इस्तीफा देने के बाद अब प्रदेश को फिर से नया मुख्यमंत्री मिलने वाला है. वैसे महाराष्ट्र की सियासत में किसी मुख्यमंत्री के 5 साल का कार्यकाल पूरा ना कर पाना कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी कई मुख्यमंत्री ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया. आपको जानकार ये हैरानी होगी कि 1960 के बाद से अभी तक सिर्फ दो ही सिर्फ ऐसे नेता रहे हैं, जिन्होंने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है. वैसे प्रदेश को कई मुख्यमंत्री (Chief Ministers Of Maharashtra) मिले, लेकिन इन दो नेताओं के अलावा कोई भी नेता 5 साल पूरे नहीं कर पाया.

इसमें एक नाम तो बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का है, जो एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने की तैयारी कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि फडणवीस एक बार फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन सकते हैं और देखना होगा कि वो कितने दिन तक प्रदेश का कार्यभार संभालते हैं. तो जानते हैं महाराष्ट्र में सीएम की कुर्सी में कितने उलटफेर हुए हैं.

देवेंद्र फडणवीस ने पूरा किया था कार्यकाल

बताया जा रहा है कि देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. इससे पहले भी देवेंद्र फडणवीस सीएम पद संभाल चुके हैं और वो ही ऐसे नेता हैं, जिन्होंने पांच साल बिना किसी दिक्कत के अपना कार्यकाल पूरा किया था. लेकिन, 5 साल तक अपना कार्यकाल पूरा करने वाले देवेंद्र फडणवीस को एक बार 5 दिन से कम वक्त में भी उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ गया था. 2019 के चुनाव के बाद देवेंद्र फडणवीस ने सियासी उठापटक के बीच 23 नवंबर 2019 को सीएम पद की शपथ ली थी, लेकिन करीब 5 दिन बाद ही 28 नवंबर 2019 को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.

लेकिन, साल 2014 में वो जब सत्ता में आए थे तो उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था. इसके बाद 2019 में सीएम बनने के बाद बहुमत साबित करने में विफल हो गए थे. इसके बाद सरकार गिर गई थी.

5 से ज्यादा साल तक सीएम रहे ये नेता

देवेंद्र फडणवीस से पहले 1963 में एक ऐसे व्यक्ति ने सीएम पद का कार्यभार संभाला था, जो सिर्फ 5 साल ही नहीं बल्कि 11 साल से ज्यादा वक्त तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. इन पूर्व मुख्यमंत्री का नाम है वसंतराव नाइक. जिन्होंने 5 दिसंबर 1963 को अपना पद संभाला था और 21 फरवरी 1975 तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. इस दौरान उन्होंने तीन टर्म पूरी की, जिसमें वो 1963 से 1967 तक, 1967 से 1972 और 1972 से 1975 तक शामिल है. उन्हें 10 दिन तक मुख्यमंत्री रहे पीके सावंत के बाद सीएम बनाया गया था. इसके बाद शंकरराव प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और वो भी 2 साल 85 दिन तक सीएम रहे.

फडणवीस और वसंतराव नाइक के अलावा, इनके अलावा विलासराव देशमुख सबसे ज्यादा दिन तक सीएम 4 साल 37 दिन सीएम रहे. वे कांग्रेस के नेता थे और उस दौरान प्रदेश में 1995 तक कांग्रेस का ही राज था. ऐसे में कहा जाता है कि महाराष्ट्र की राजनीति में ऐसे बहुत कम मौके आए हैं, जब मुख्यमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा किया हो. अब देवेंद्र फडणवीस भी एक बार फिर मुख्यमंत्री बनते हैं तो वो 5 साल से कार्यकाल पूरा नहीं करेंगे और कुछ साल बाद उन्हें फिर से मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *