Thu. Dec 8th, 2022

क्या जड़ी-बूटियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं? इन जड़ी बूटियों को जबरदस्त लाभ के साथ देखें।

अपने चिकित्सीय या चिकित्सीय गुणों के लिए जानबूझकर उगाए गए या जंगली से काटे गए पौधे को हीलिंग हर्ब के रूप में जाना जाता है। वर्षों से, लोगों ने बीमारियों, दर्द और बीमारी के इलाज के लिए पौधों का उपयोग किया है। हर्बल उपचार विभिन्न औषधीय पौधों की पत्तियों, छाल, तनों, जड़ों, बीजों और फूलों से किया जाता है। उपचार करने वाली जड़ी-बूटियाँ लोकप्रिय बनी हुई हैं। आज, एक तिहाई अमेरिकी कई बीमारियों और स्थितियों को दूर करने के लिए हर्बल उपचार का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, जड़ी-बूटी का सेवन मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग के प्रबंधन और रोकथाम में सहायता कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह रक्त के थक्कों को कम कर सकता है और इसमें सूजन-रोधी और ट्यूमर-रोधी प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि शोध और अध्ययनों से पता चला है कि:

  1. एक प्रकार का पौधामेथी, अलसी और लहसुन सभी कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं।
  2. मामूली रूप से बढ़े हुए रक्तचाप वाले लोगों के लिए, लहसुन मददगार होता है।
  3. मेथी इंसुलिन उत्पादन और रक्त शर्करा के स्तर (अलसी, अलसी और दालचीनी) को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।
  4. पुदीना, तुलसी, अजवायन, ऋषि, चिव्स, लीक, प्याज, लहसुन और प्याज सहित कई जड़ी-बूटियां कैंसर को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  5. जड़ी बूटी, विशेष रूप से लौंग, दालचीनी, ऋषि, अजवायन, और अजवायन के फूल, एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में हैं और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (अक्सर के रूप में जाना जाता है) को कम कर सकते हैं। “खराब” कोलेस्ट्रॉल)

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बबीना एनएम ने पांच ताजा जड़ी-बूटियों का उल्लेख किया है जो अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ के साथ हैं:

  1. रोजमैरी: मेंहदी की महान विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट रसायन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है और परिसंचरण को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, पाइन हर्ब में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो मधुमेह के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। मेंहदी में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कार्नोसिक एसिड मस्तिष्क की कोशिकाओं को उम्र से संबंधित परिवर्तनों जैसे कि घटती भाषाई क्षमताओं और नए ज्ञान को प्राप्त करने की कठिनाई में वृद्धि से बचाने में सहायक होता है।
  2. नीबू बाम: इस बारहमासी जड़ी बूटी की झुर्रीदार दिल के आकार की पत्तियों का उपयोग मध्य युग से तनाव को कम करने, चिंता को कम करने और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है। ऐसा लगता है कि यह ठीक वैसे ही काम करता है जैसे यह तब करता था। जर्नल साइकोसोमैटिक मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार, नींबू बाम विश्राम को बढ़ावा दे सकता है और नकारात्मकता की भावनाओं को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह वेलेरियन और कैमोमाइल जैसी अन्य शांत जड़ी बूटियों के साथ संयुक्त होने पर आराम करने में सहायता कर सकता है।
  3. लैवेंडर: हालांकि लैवेंडर एक जड़ी बूटी है जिसे खाया जा सकता है, बहुत सारे शोध इसकी गंध पर केंद्रित हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, पुदीना परिवार के एक सदस्य, लैवेंडर की सुगंध चिंता को कम कर सकती है, नींद बढ़ा सकती है और तनाव और जलन को कम कर सकती है। तो क्या आप कुछ सोने की कोशिश कर रहे हैं? रक्तचाप और नाड़ी की दर को कम करते हुए, रात में आपके तकिए के नीचे लैवेंडर के फूलों का एक छोटा बैग रखा जाता है, जो तंत्रिका तंत्र को शांत करेगा और आपको सो जाने में मदद करेगा।
  4. तुलसी: इसकी 100 से अधिक प्रजातियां हैं जिनके परिवार का नाम तुलसी है। मीठी तुलसी और पवित्र तुलसी उनकी दो सबसे लोकप्रिय किस्में हैं। मीठी तुलसी की खोज करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और इसकी गंध तनाव और चिंता को कम करती है। इसके अलावा, पवित्र तुलसी में देख रहे नैदानिक ​​अनुसंधान में प्रतिभागियों ने कम तनाव, चिंता, यौन मुद्दों और उदासी की सूचना दी।
  5. लहसुन: लहसुन, एक पौधा जो लिली परिवार से संबंधित है और अक्सर एक जड़ी बूटी और मसाले दोनों के रूप में प्रयोग किया जाता है, तकनीकी रूप से एक सब्जी है। आम सर्दी से बचाव करने की इसकी क्षमता के लिए इसकी प्रशंसा की गई है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है लहसुन रक्तचाप कम करता है और धमनी सख्त होने से बचाता है।

की तुलना संसाधित या सूखे जड़ी बूटियों के लिए ताजा जड़ी बूटीताजा जड़ी बूटियों में अक्सर उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर होते हैं। इसलिए, खाना पकाने के अंत में या परोसने से पहले ताजी जड़ी-बूटियों को जोड़ने से उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली विशेषताओं को बनाए रखने में मदद मिलेगी यदि आप उनका मुख्य रूप से उस उद्देश्य के लिए उपयोग करते हैं।

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें



Post Views:
2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *