Sat. Jul 2nd, 2022

वजन घटाने के टिप्स: 5 फैट बर्निंग आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेंगी

काली मिर्च से लेकर अदरक तक, हमारे पास आसानी से उपलब्ध सात जड़ी-बूटियों की सूची है जो पागलों की तरह आपकी चर्बी को पिघला देगी। उनकी जाँच करो!

अतिरिक्त किलो से छुटकारा पाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उन वसा को जलाने और आकार में वापस आने में महीनों लग सकते हैं। लेकिन, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि आपके पसंदीदा व्यंजनों में कुछ अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां शामिल की जा सकती हैं जो आपके वसा को पागलों की तरह जला देंगी? जी हां, आपके किचन में आसानी से उपलब्ध जड़ी-बूटियां और मसाले आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं और आपके शरीर को तेजी से फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। यहां 7 ऐसी शक्तिशाली वसा जलने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं जो आपके अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

वजन घटाने के लिए जड़ी बूटी

काली मिर्च से लेकर अदरक तक, हमारे पास आसानी से उपलब्ध सात जड़ी-बूटियों की सूची है जो पागलों की तरह आपकी चर्बी को पिघला देगी। उनकी जाँच करो!

हल्दी

करक्यूमिन से भरपूर, हल्दी किसी भी एशियाई रसोई में सबसे अधिक पाए जाने वाले मसालों में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चमकीले पीले रंग का मसाला वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है? जी हाँ, अपने दैनिक आहार में इस मसाले का एक चुटकी आपके शरीर के चयापचय को बढ़ावा दे सकता है जो वजन घटाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हल्दी शरीर की गर्मी को बढ़ाती है, जो बदले में, चयापचय को बढ़ावा दे सकती है। हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो वजन घटाने के लिए फिर से अच्छा है। आप इस मसाले को एक गिलास गर्म दूध, स्मूदी या अपनी सब्जियों में मिला सकते हैं।

दालचीनी

वजन घटाने के लिए एक और बेहतरीन मसाला है दालचीनी। इस अद्भुत जड़ी बूटी में ऐसी विशेषताएं हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करती हैं। यह बदले में शरीर को पूर्ण रखने में मदद करता है और लालसा को रोकने में मदद करता है। आप इस मसाले को अपने दलिया, चाय या चाय, एक गर्म दूध के गिलास में मिला सकते हैं या इस मसाले के लाभों का आनंद लेने के लिए इसे सादे दही के साथ ले सकते हैं।

जीरा

जीरा या जिसे हम अक्सर जीरा कहते हैं, वजन घटाने के लिए एक और बेहतरीन मसाला है। जीरा मेटाबॉलिज्म की गति बढ़ाकर और पाचन में सुधार करके कैलोरी को तेजी से बर्न कर सकता है। और विज्ञान कहता है कि जब मेटाबॉलिज्म रेट और पाचन स्वस्थ रहता है तो वजन अपने आप कम हो जाता है। तो, वजन घटाने के लिए आप जीरे का उपयोग कैसे कर सकते हैं? 2 बड़े चम्मच जीरा लेकर रात भर पानी में भिगो दें, अगली सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें। यह सूजन और गैस के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

अदरक

आयुर्वेद में वर्षों से उपयोग किया जाता है, जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो अदरक आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। यह जड़ी बूटी सूजन को कम करने, पाचन को बढ़ावा देने और भूख को कम करने में भी मदद कर सकती है। अदरक के ये गुण वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं।

काली मिर्च

एक और मसाला जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तीन गुना कर सकता है वह है काली मिर्च। काली मिर्च कुछ सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, सी, और के, खनिजों से भरपूर होती है। यह स्वस्थ फैटी एसिड से भी भरा हुआ है जो प्राकृतिक चयापचय बूस्टर के रूप में बहुत अच्छा काम करता है जो इसे वजन घटाने सहित अनगिनत स्वास्थ्य लाभों का भंडार बनाता है।

(अस्वीकरण: इस लेख में उल्लिखित उपचार/सुझाव कभी-कभी अवांछित प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं, विशेष रूप से अंतर्निहित स्थितियों वाले लोगों में या कुछ दवाओं पर प्रतिक्रिया करने के लिए। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे विवेक का प्रयोग करें और उल्लिखित युक्तियों/उपचारों को केवल एक की देखरेख और सलाह के तहत आज़माएं। चिकित्सक।)

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.