Wed. Feb 8th, 2023
शुक्रिया पीएम मोदी...! मैं आपके शुभकामना पत्र को हमेशा संजोकर रखूंगी, मेरे लिए ये सम्मान और गर्व की बात- मिताली राज

मिताली राज की कप्तानी में भारत ने दो वनडे विश्व कप के फाइनल खेल थे.

महिला क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी पहचान रहीं मिताली राज (Mithali Raj) ने पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था और अपने 23 साल लंबे करियर का समापन किया था.

भारतीय महिला क्रिकेट में सबसे बड़ा नाम और सबसे बड़ी पहचान बनाने वाली पूर्व कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने खेल से संन्यास ले लिया. कुछ दिन पहले ही मिताली ने ये ऐलान किया था और उनके इस ऐलान ने भारतीय फैंस को भावुक कर दिया था. हर किसी ने मिताली को उनके योगदान के लिए याद किया और धन्यवाद दिया. भारतीय फैंस के बाद मिताली को अब देश के शीर्ष नेता यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से भी शुभकामनाएं दी गई हैं. मिताली ने शनिवार को पीएम मोदी की ओर से मिले पत्र को शेयर कर कहा कि वह प्रशंसा से अभिभूत हैं.

PM के प्रोत्साहन से अभिभूत

पूर्व कप्तान मिताली ने शनिवार 2 जुलाई को एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने पीएम की ओर से मिले पत्र की तस्वीर भी पोस्ट की. मिताली ने अपने ट्वीट में लिखा, यह सम्मान और गर्व की बात है कि जब किसी को हमारे प्रधानमंत्री से इतना प्रोत्साहन मिलता है जो मेरे अलावा लाखों के लिये आदर्श और प्रेरणास्रोत हैं. क्रिकेट में मेरे योगदान के लिये उनके द्वारा कहे गये प्रोत्साहन भरे शब्दों से मैं अभिभूत हूं.

मिताली ने साथ ही लिखा, मैं इसे हमेशा इसे संजो कर रखूंगी. अपनी अगली पारी के लिये मैं काफी प्रोत्साहित महसूस कर रही हूं और भारतीय खेलों के विकास के योगदान में हमारे माननीय प्रधानमंत्री की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये कड़ी मेहनत करूंगी.

PM ने की मिताली की तारीफ

पिछले महीने ही मिताली ने अपने करीब 23 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के समापन का ऐलान किया था. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उन्हें बधाई पत्र भेजा, जिसमें उन्होंने लिखा, आपने दो दशक से अधिक समय तक भारतीय क्रिकेट की सेवा की है. आपने में शानदार प्रतिभा, दृढ़ता और परिवर्तन लाने की ललक है जो वर्षों तक बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिये जरूरी होती है. इस उत्साह ने सिर्फ आपकी ही मदद नहीं की बल्कि इससे आपने कई उभरते हुए कई खिलाड़ियों की मदद भी की.

‘सिर्फ रिकॉर्ड ही नहीं, ट्रेंड बनाने वाली एथलीट’

पीएम ने पत्र में आगे लिखा, आपके करियर को देखने का एक तरीका संख्या के माध्यम से है. आपके लंबे खेल करियर के दौरान ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जो आपने तोड़े और साथ ही कई रिकॉर्ड बनाये भी. ये उपलब्धियां आपकी काबिलियत बयां करती हैं जिसमें महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शीर्ष रन स्कोरर होना भी शामिल है.

उन्होंने लिखा, लेकिन साथ ही आपकी सफलता आंकड़ों और रिकॉर्ड से परे है. आप ट्रेंड बनाने वाली ऐसी एथलीट हो जिसने कई रिकॉर्ड तोड़े और आप अन्य के लिये प्रेरणा की शानदार स्रोत हो.

ये भी पढ़ें



ऐसा रहा मिताली का करियर

मिताली ने 232 मैचों में 50 से ज्यादा के औसत से 7805 वनडे रन जोड़े हैं. उन्होंने 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2364 रन और 12 टेस्ट में एक शतक और चार अर्धशतकों से 699 रन बनाये हैं. मिताली ने अपने करियर का अंत वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाली खिलाड़ी के तौर पर किया. वह दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स से 1813 रन आगे थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *