Sat. Jul 2nd, 2022

हर्बल उपचार न केवल सन टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देंगे।

क्या टैन होने का डर आपको धूप में बाहर जाने से रोक रहा है? टैनिंग अपरिहार्य है। लेकिन आप घर पर ही कुछ आसान चीजों से सन टैन को आसानी से हटा सकते हैं। तो, बाहर जाएं और इस गर्मी में अपनी पसंदीदा बाहरी गतिविधियों का आनंद लें! घर पर सन टैन हटाने के लिए हमारे पास कुछ प्रभावी विशेषज्ञ सुझाव हैं।

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि धूप में बाहर निकलने पर त्वचा पर टैनिंग क्यों हो जाती है।

“पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। एक सुरक्षात्मक उपाय के रूप में, आपकी त्वचा आपकी त्वचा की ऊपरी एपिडर्मिस परत को नुकसान से बचाने के लिए मेलेनिन का अधिक उत्पादन करना शुरू कर देती है। बढ़े हुए मेलेनिन से त्वचा का रंग काला पड़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप टैनिंग हो जाती है। तन के साथ, सूरज एक्सपोजर से त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें सनबर्न, डार्क स्पॉट्स और हाइपरपिग्मेंटेशन शामिल हैं,” वेदिक्स में लीड फॉर्म्युलेटर, डॉ। श्रीदेवी गड्डम ने समझाया, जो एक आयुर्वेदिक ब्यूटी एंड वेलनेस कंपनी है जो अनुकूलित बाल, त्वचा की देखभाल और वेलनेस व्यवस्था प्रदान करती है।

माँ प्रकृति कई हर्बल घटक प्रदान करती है जो त्वचा की टैनिंग के उत्कृष्ट उपचारक हैं। स्किन टैन के लिए कई प्राचीन आयुर्वेदिक उपचार अभी भी उपयोग में हैं और प्रभावी रूप से टैन को दूर करते हैं। आप इन्हें घर पर उपलब्ध सामान्य सामग्री से आसानी से बना सकते हैं। हल्दी, केसर, चीनी, मसूर की दाल, संतरा, नींबू का रस, पपीता आदि टैन हटाने के घरेलू उपचार तैयार करने के लिए प्रभावी सामग्री हैं।

नीचे, डॉ. श्रीदेवी ने कुछ घरेलू उपचार साझा किए हैं जो सन टैन को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। उनके अनुसार, आप इन्हें अपने चेहरे पर और अपने पूरे शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

टैन हटाने के आयुर्वेदिक उपचार

1. नारियल का दूध

यह एक प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध डी-टैन उत्पाद है। नारियल का दूध विटामिन सी और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा के टैन को कुशलता से हटाने में मदद करता है। यह अत्यधिक पौष्टिक और हाइड्रेटिंग भी है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है।

उपयोग करने के लिए, ताजे और जैविक नारियल के दूध में एक कॉटन पैड भिगोएँ। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सोखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें।

2. ककड़ी का रस

खीरे का रस भी एक प्राकृतिक क्लींजर है। आप या तो खीरे के रस को कॉटन बॉल से लगा सकते हैं या ताज़े कटे हुए खीरे को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे करीब 15 20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। अधिकतम लाभ के लिए इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन दोहराएं।

3. एलोवेरा

लगाने के लिए सबसे आसान डी-टैन उत्पाद एलोवेरा जूस है। आपको बस एलोवेरा का एक टूटा हुआ पत्ता लेना है और इसे सीधे अपनी टैन्ड त्वचा पर रगड़ना है। 10 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।

4. नींबू का रस और शहद

साइट्रिक एसिड और विटामिन सी एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करते हैं, जिससे नींबू का रस एक बेहतरीन टैन रिमूवल एजेंट बन जाता है। उपयोग करने के लिए ताजा नींबू का रस और शहद को 1:2 के अनुपात में लेकर अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं, इसे 15 20 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर इसे माइल्ड क्लींजर से धो लें।

शहद मिलाने के बजाय, आप नींबू के रस में थोड़ी चीनी मिला सकते हैं और मिश्रण को एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। तन के साथ, यह सतह से मृत कोशिकाओं को भी हटा देगा और आपको एक गोरा रंग प्रदान करेगा।

5. बेसन, दही और हल्दी का पैक

2 बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच दही का पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। ध्यान देने योग्य परिणामों के लिए, इस पैक का उपयोग सप्ताह में दो या तीन बार करें।

6. पपीता और शहद का पैक

पपीता एंजाइम से भरपूर होता है जिसमें एक्सफोलिएटिंग और त्वचा को हल्का करने वाले गुण होते हैं। पपीते के गूदे को शहद के साथ मिलाकर लगाने से मृत त्वचा हट जाती है और त्वचा में नमी आ जाती है। आधा कप पपीते के गूदे में 1 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर 20 30 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें।

7. दाल (मसूर दाल), एलोवेरा, और टमाटर का पैक

दाल का पेस्ट, टमाटर का पेस्ट और एलोवेरा की प्यूरी मिलाएं। अपने चेहरे पर मास्क लगाएं, 30 35 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं।

8. छाछ और दलिया पैक

दलिया एक प्राकृतिक डी-टैन घटक है, और छाछ त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है। ओटमील और छाछ का पेस्ट प्रभावी रूप से आपके टैन को दूर कर सकता है। पेस्ट को लगभग 25 30 मिनट के लिए लगाएं और धो लें।

डॉ. श्रीदेवी ने कहा, “उपरोक्त हर्बल उपचार न केवल आपको टैन हटाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी त्वचा को स्वस्थ भी बनाएंगे।” उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि आयुर्वेदिक डी-टैन उत्पादों और एक्सफ़ोलीएटर्स के साथ एक स्किनकेयर रूटीन चमत्कार कर सकता है।

उन्होंने कहा कि वेदिक्स आपकी त्वचा के प्रकार का विश्लेषण और पहचान करने में मदद करता है और आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त उत्पादों की पेशकश करता है।

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.