Sat. Jul 2nd, 2022
सब्सक्रिप्शन गिरा तो Netflix ने 300 और लोगों को नौकरी से निकाला, मई में 150 कर्मचारियों पर गिरी थी गाज

कंपनी को रेवेन्यू और सब्सक्राइबर्स के मामले में नुकसान हो रहा है.

Image Credit source: Canva

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि वह 300 और नौकरियों में कटौती कर रहा है. इसके कर्मचारियों की संख्या का लगभग 4 फीसदी है. कंपनी ने पिछले महीने यानी मई में 150 लोगों को नौकरी से निकाला था.

पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) अपने मुश्किल दौर से गुजर रहा है. लगातार घट रहे सब्सक्रिप्शन के चलते कंपनी की चिंता बढ़ गई है. ऐसे में कंपनी ने छंटनी की घोषणा की है. नेटफ्लिक्स ने नौकरी में कटौती के एक और राउंड की घोषणा की है. यह धीमी ग्रोथ और बढ़ती प्रतिस्पर्धा से जूझ रहा है. स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि वह 300 और नौकरियों में कटौती कर रहा है. इसके कर्मचारियों की संख्या का लगभग 4 फीसदी है. ज्यादातर छंटनी अमेरिका में होगी. बता दें कि कंपनी ने पिछले महीने यानी मई में 150 लोगों को नौकरी से निकाल दिया था. कंपनी ने अप्रैल में एक दशक से अधिक समय में पहली बार सब्सक्राइबर घटने के बाद यह कदम उठाया है.

नेटफ्लिक्स को हाल ही में बीते एक दशक में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर का नुकसान झेलना पड़ा है. कर्मचारियों की ये छंटनी व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर नहीं हो रही है, बल्कि व्यावसायिक जरूरतों से प्रेरित होकर की जा रही है.कंपनी ग्रोथ को बूस्ट देने के लिए एक विज्ञापन सपोर्टेड सर्विस की खोज कर रही है और पासवर्ड साझा करने पर नकेल कस रही है.

नेटफ्लिक्स ने गुरुवार को एक बयान में कहा, हम बिजनेस में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखेंगे. हमने ये समायोजन किए ताकि हमारी लागत हमारी धीमी राजस्व वृद्धि के अनुरूप बढ़ रही है. साथ ही कंपनी ने कहा, यह अन्य क्षेत्रों में किराए पर लेना जारी रखेंगे.

220 मिलियन ग्राहक

नेटफ्लिक्स के वैश्विक स्तर पर 220 मिलियन ग्राहक हैं और स्ट्रीमिंग मार्केट में लीडर बना हुआ है. हाल के वर्षों में डिजनी प्लस (Disney Plus) और एमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) जैसे प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों के लॉन्च से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा है.

कंपनी ने हाल ही में यूएस, यूके और अन्य जगहों पर कीमतों में बढ़ोतरी की शुरुआत की है, जिसने इसके ग्राहकों की संख्या घटी है.
कंपनी ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि जुलाई तक तीन महीनों में उसके ग्राहकों की संख्या में 2 मिलियन की गिरावट आएगी. आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स को पिछली तिमाही में करीब 2 लाख सब्स्क्राइबर्स का नुकसान हुआ था. यह पिछले एक दशक में पहली बार हुआ है, जब नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर कम हुए हैं.

ये भी पढ़ें



नेटफ्लिक्स में नौकरी में कटौती अमेरिका में बढ़ती चिंताओं के बीच हुई है कि देश में लेबर मार्केट में उछाल आया है क्योंकि महामारी समाप्त हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.