Tue. Feb 7th, 2023
सरकार ने पेट्रोल, डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर बढ़ाया टैक्स, रिलायंस का शेयर 8.5% से ज्यादा टूटा

सरकार ने एटीएफ, डीजल और पेट्रोल के निर्यात पर टैक्स बढ़ाया.

Image Credit source: tv9hindi.com

सरकार ने घरेलू रिफाइनरी कंपनियों पर विंडफॉल टैक्स (Windfall Tax) लगाने की घोषणा की है. सरकार के फैसले के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) को बड़ा झटका लगा है. कंपनी का शेयर 8.5 फीसदी से ज्यादा गिर गया है.

केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीजल (Petrol Diesel) और एटीएफ के निर्यात पर टैक्स बढ़ा दिया है. घरेलू बाजार में इन उत्पादों की जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से सरकार ने ये फैसला किया है. सरकार ने घरेलू रिफाइनरी कंपनियों पर विंडफॉल टैक्स (Windfall Tax) लगाने की घोषणा की है. सरकार ने कच्चे तेल के घरेलू उत्पादन पर 23250 रुपए प्रति टन अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाई गई. सरकार की इस घोषणा के बाद देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) को बड़ा झटका लगा है. कंपनी का शेयर 8.5 फीसदी से ज्यादा गिर गया है.

सरकार ने एटीएफ और पेट्रोल निर्यात पर 6 रुपए प्रति लीटर टैक्स लगाया है. उसने डीजल निर्यात पर 13 रुपए प्रति लीटर टैक्स लगाया है. हालांकि, निर्यात-केंद्रित रिफाइनरियों को घरेलू बिक्री के संबंध में इस नवीनतम अधिसूचना से छूट दी गई है. निर्यातक पहले अपने डीजल उत्पादन का 30 फीसदी स्थानीय स्तर पर बेचें.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर धड़ाम

विंडफॉल टैक्स की घोषणा के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के दौरान बीएसई पर शेयर 8.65 फीसदी गिरकर 2369.45 रुपए के भाव पर आ गया. गुरुवार को शेयर 2594.05 रुपए पर बंद हुआ था.

शेयर में गिरावट से इसके निवेशकों को तगड़ा झटका लगा. सरकार के फैसले के बाद निवेशकों की दौलत 1.50 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा घट गई.

ये भी पढ़ें



खबर अपडेट की जा रही है…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *