Tue. Feb 7th, 2023
सुप्रीम कोर्ट ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर की तिहाड़ जेल से ट्रांसफर करने वाली याचिका को किया स्थगित, कहा- ये कोई बहुत जरूरी नहीं है

सुप्रीम कोर्ट.

Image Credit source: File Photo

केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को चंद्रशेखर की सुरक्षा को लेकर 13 मई को आश्वस्त किया था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार अप्रैल को जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर को 2017 के निर्वाचन आयोग रिश्वत कांड से जुड़े एक अन्य धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने धनशोधन और कई लोगों को ठगने के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर दिल्ली के बाहर किसी जेल में स्थानांतरित किए जाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर गुरुवार को सुनवाई की. इस दौरान शीर्ष अदालत ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर को दिल्ली की तिहाड़ जेल से 13 जुलाई तक स्थानांतरित करने की याचिका को स्थगित कर दिया. उसने कहा, “कोई बहुत जरूरी नहीं है”. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 13 जून के आदेश के बाद तिहाड़ जेल में सुकेश को कोई नुकसान नहीं होगा. जे कांत के नेतृत्व वाली बेंच ने कहा कि कोई भी आपको नहीं छुएगा.

चंद्रशेखर पर अपनी पत्नी लीना के साथ रहने के लिए तिहाड़ जेल के अधिकारियों को प्रति पखवाड़े 60 लाख से 75 लाख रुपए रिश्वत देने का आरोप है. उसने जेल में उसकी और उसकी पत्नी की मदद करने के कारण जांच के दायरे में आए कारागार अधिकारियों से कथित खतरा होने के कारण दिल्ली के बाहर स्थित किसी जेल में उसे स्थानांतरित किए जाने का अनुरोध किया है.

इससे पहले जेल में बंद दंपति की ओर से पेश हुईं वरिष्ठ अधिवक्ता मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा था कि क्योंकि उससे धन लेने के मामले में कई कारागार अधिकारी गिरफ्तार हैं, इसलिए चंद्रशेखर और उसकी पत्नी को अन्य अधिकारियों से धमकियां मिल रही हैं. अरोड़ा ने अपने मुवक्किलों को अदालत की इच्छानुसार किसी अन्य जेल में स्थानांतरित किए जाने का अनुरोध किया था.

4 अप्रैल से जेल में बंद है सुकेश चंद्रशेखर

केंद्र की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के. एम नटराज ने उन जेल के नाम मुहैया कराने के लिए समय मांगा था, जहां आरोपियों को स्थानांतरित किया जा सकता है. केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को चंद्रशेखर की सुरक्षा को लेकर 13 मई को आश्वस्त किया था. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चार अप्रैल को जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर को 2017 के निर्वाचन आयोग रिश्वत कांड से जुड़े एक अन्य धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था.

केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा फोर्टिस हेल्थेयर के प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह सहित कुछ लोगों से धोखाधड़ी करने और वसूली करने के आरोप में पिछले साल गिरफ्तार किए जाने के बाद 32 वर्षीय चंद्रशेखर पहले से ही जेल में था. चंद्रशेखर से कथित संबंध होने की वजह से ईडी ने वर्ष 2021 में बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों और मॉडल से पूछताछ की थी.

ये भी पढ़ें



(भाषा इनपुट के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *