स्कल डिस्प्लेसमेंट का भी कारण बन सकता है साइनस, विशेषज्ञ बता रहे हैं इसकी गंभीरता

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही थी, जिसमें एक महिला को साइनस (sinus) के कारण स्कल डिस्पलेसमेंट (Skull displacement) का सामना करना पड़ा। उसे एक साथ मल्टीपल साइनस (Multiple sinus) हो गए थे, जिसकी वजह से उसकी खोपड़ी की सर्जरी (Skull surgery) कर मस्तिष्क के आधे भाग को दोबारा प्लेस करना पड़ा। यह खबर तेज़ी से वायरल हो रही थी। पर हेल्थशॉट्स (Health shots) किसी भी ट्रेंड को आंखू मूंदकर फॉलो नहीं करता। इसलिए इस खबर की तथ्यात्मकता चैक करने के लिए हमने एक विशेषज्ञ से संपर्क किया।

साइनस और उसकी गंभीरता के बारे में विस्तार से बता रहीं हैं मसीना हॉस्पिटल, मुंबई में सलाहकार ईएनटी सर्जन डॉ. अदिति सिन्हा।

क्या है साइनस (Sinus)?

साइनस हमारी खोपड़ी में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं, जो सामान्य रूप से हवा से भरे होते हैं। वे बलगम बनाते हैं, जो नाक के मार्ग को एलर्जी और प्रदूषकों से साफ रखने में मदद करता है। साइनसाइटिस इन कैविटीज के अस्तर की सूजन होती है। यह साइनस ड्रेनेज मार्ग के ब्लॉक का कारण बनता है और उनके अंदर बलगम को फंसाता है।

हमारी नाक में लाखों बैक्टीरिया होते हैं, और ज्यादातर समय, वे हानिरहित होते हैं। यहां तक ​​कि जब कुछ साइनस में रेंगते हैं, तो वे परेशानी का कारण नहीं बनते हैं। जब तक कि वे नाक में बलगम के साथ बहते रहते हैं। लेकिन अगर साइनस ड्रेनेज अवरुद्ध हो जाता है, तो साइनस में ग्रंथियां बलगम का उत्पादन जारी रखती हैं, और बैक-अप म्यूकस का परिणामी पूल “सही संस्कृति माध्यम” प्रदान करता है। बैक्टीरिया नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं, जिससे संक्रमण हो जाता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली एक आक्रामक प्रतिक्रिया शुरू कर देती है।

साइनस और ब्रेन का कनैक्शन

कुछ साइनस मस्तिष्क के करीब स्थित होते हैं, इसलिए गंभीर साइनसाइटिस से खोपड़ी और मस्तिष्क में दुर्लभ लेकिन गंभीर संक्रमण हो सकता है। मस्तिष्क की संभावित जटिलताओं से बचने के लिए एक ईएनटी विशेषज्ञ किसी भी गंभीर साइनस संक्रमण का मूल्यांकन कर सकते है।

kya hai sinusजानिए क्या है साइनस और इसका प्रभाव। चित्र : शटरस्टॉक

ये स्थितियां बहुत दुर्लभ हैं, लेकिन वर्तमान समय में कुछ लोगों ने गंभीर साइनस संक्रमण से जुड़ी जीवन को खतरा होने वाली स्वास्थ्य जटिलताओं का अनुभव किया है। इनमें से कुछ जटिलताओं में साइनस संक्रमण शामिल है, जो आंखों और यहां तक कि मस्तिष्क तक फैल रहा है।

क्या हो सकते हैं गंभीर मामले

आंखों में फैलने वाला संक्रमण (cavernous sinus thrombosis) और मस्तिष्क पैनसिनुसाइटिस (brain pansinusitis) की सबसे गंभीर जटिलता है। यदि संक्रमण फैलने के कारण मस्तिष्क (empyema) में फोड़ा बन जाता है, तो उस मवाद को निकालने के लिए मस्तिष्क की सर्जरी की आवश्यकता होती है। साथ ही खोपड़ी के एक टुकड़े को काटने और अस्थायी रूप से निकालने के लिए (क्रैनियोटॉमी) करना पड़ सकता है। उपचार और रिकवरी के बाद वापस रखना पड़ सकता है।

क्या एक ही समय में 6 साइनस संक्रमण हो सकते हैं?

नाक के पास चेहरे और खोपड़ी की हड्डियों में चार जोड़े (हवा से भरी 8 पॉकेट) होते हैं, जिन्हें परानासल साइनस कहा जाता है।

परानासल साइनस में निम्न प्रकार के साइनस शामिल हैं:

  • प्रत्येक गाल में एक मैक्सिलरी साइनस
  • आंखों के बीच नाक के दोनों तरफ से छह से 12 एथमॉइड साइनस।
  • माथे में हर तरफ एक ललाट साइनस।
  • एथमॉइड साइनस के पीछे स्पेनोइड साइनस की एक जोड़ी। हां, एक ही समय में 6 या

अधिक साइनस समूहों का गंभीर संक्रमण/सहभाग हो सकता है। इसे पैनसिनुसाइटिस (Pansinusitis) कहते हैं। पैनसिनुसाइटिस तब होता है जब सिर के सभी साइनस संक्रमित हो जाते हैं। आमतौर पर, एक साइनस संक्रमण, या साइनसाइटिस, केवल एक या दो साइनस समूहों को प्रभावित करता है।

गंभीर और एकाधिक साइनस संक्रमण के चेतावनी संकेत:

सिरदर्द/चेहरे का दबाव या दर्द, तेज बुखार, गीली खाँसी, गंभीर दातों का दर्द, गंभीर कान ब्लॉक होना, अधिकतम थकान, मतली/उल्टी, गर्दन की जकड़न, दोहरी दृष्टि, पलक झपकना /आंखों में सूजन/लालिमा। अधिक गंभीर मामलों में भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है, मतिभ्रम, दौरे, बोलने में कठिनाई, पक्षाघात, या चेतनाहीन होना।

हम साइनस को कैसे रोक सकते हैं?

साइनस के संक्रमण को निम्न उपयों द्वारा रोक सकते हैं:

खाने से पहले और बाद में और वाशरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।

घर/कार्यस्थल पर या मास्क का उपयोग करके खांसी और सर्दी के लक्षणों वाले लोगों के नजदीकी संपर्क से दूर रहें।

धूम्रपान न करना / धूम्रपान छोड़ना / “निष्क्रिय” धुएं के संपर्क में आने से बचना धूल / धुएं / पराग / पेंट के धुएं / लकड़ी की धूल / टैल्कम पाउडर / रूम फ्रेशनर और सभी तरह की तेज गंध से बचना।

अच्छी तरह से (बहुत सारी सब्जियां और फल) खाकर और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहकर अपने शरीर और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखना। कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद लें, जैसे कि डोर नॉब्स, कंप्यूटर कीबोर्ड, सेल फोन और किचन काउंटर टॉप को कीटाणुरहित करें।
अगर आपका घर सूखा है या एयर प्यूरीफायर है, तो ह्यूमिडीजर का इस्तेमाल करें।
अपने एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करना, सुनिश्चित करें कि नाक के मार्ग से साइनस में वायरस और बैक्टीरिया अंदर जाने से बचें। अपनी नाक को धीरे से, एक समय में एक नथुने को फोड़ें।

नियमित जल नेति / नेजल नोज इर्रिगेशन / भाप लेना, योग और प्राणायाम, ताजी हवा में रोजाना 30 मिनट तक टहलना और श्वसन मार्ग में वायु परिसंचरण में सुधार लाना।

ओवर-द-काउंटर नोज स्प्रे और एंटी-कोल्ड टैबलेट के साथ स्वयं दवाई न लें। अपने ईएनटी विशेषज्ञ के साथ शेड्यूलिंग विज़िट करें और यदि 3-5 दिनों में नियमित दवाइयां लेने से सर्दी/सिरदर्द/बुखार के लक्षणों में सुधार या खराब नहीं होता है।

यह भी पढ़ें : साइनस ने कर दिया है नाक मेें दम, तो तुरंत राहत के लिए इन 4 योगासनों का करें नियमित अभ्‍यास