Sat. Jul 2nd, 2022

हींग (हिंग): स्वास्थ्य लाभ, उपयोग, दुष्प्रभाव और अधिक

इस लेख में हम हींग के स्वास्थ्य लाभ, दुष्प्रभाव और उपयोग की जांच करते हैं।

हींग (फेरुला हींग), जिसे हिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक बहुत ही सामान्य मसाला है जिसका उपयोग भोजन में स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में और विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में किया जाता है। हींग एक सूखे रस या गोंद की राल है जिसे की जड़ों से निकाला जाता है फेरुला पौधे। इन जड़ों को आमतौर पर सुखाया जाता है और फिर एक मोटे, पीले पाउडर में पिसा जाता है। औषधीय प्रयोजनों से पाचन में सहायता करने के लिए पाउडर के कई लाभ हैं, हींग या हिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, हींग या हिंग का उपयोग पाचन और गैस के साथ-साथ ब्रोंकाइटिस और गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए किया जाता है। मध्य युग के दौरान, कुछ लोग संक्रमण और बीमारी को दूर करने में मदद करने के लिए अपने गले में सूखे गोंद पहनते थे।

हींग के स्वास्थ्य लाभ

जबकि बहुत कम अध्ययन हैं जो हींग या हिंग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात कर रहे हैं, यहाँ कुछ सामान्य स्वास्थ्य लाभ हैं जो हिंग आपको दे सकते हैं:

  1. हींग को इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम (आईबीएस) के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट एजेंट माना जाता है।
  2. यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स सहित कुछ वसा के उच्च रक्त स्तर की रक्षा करता है।
  3. एक अच्छा खून पतला करने वाला।

आयुर्वेद यह भी कहता है कि हींग को एक रेचक (पाचन और मल त्याग को बढ़ावा देने में सहायता करता है), और एक पेट फूलना (गैस और सूजन के प्रबंधन में मदद करता है) के रूप में वर्णित किया गया है।

उपयोग

हींग एक ऐसा मसाला है जिसे व्यंजन में इस्तेमाल किया जा सकता है। मसाले के रूप में इस्तेमाल होने के अलावा, इस जड़ी बूटी का उपयोग कई पुरानी बीमारियों जैसे अस्थमा, मिर्गी, पेट-दर्द, पेट फूलना, आंतों के परजीवी, कमजोर पाचन और इन्फ्लूएंजा के इलाज में भी किया जाता है।

दुष्प्रभाव

हींग को ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है, कुछ सबूत हैं जो बताते हैं कि अपर्याप्त या इस जड़ी बूटी का बहुत अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती हैं। हींग या हिंग के कुछ दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

  1. होठों की सूजन
  2. गैस्ट्रिक (आंतों की गैस)
  3. दस्त
  4. पुराना सिरदर्द
  5. रक्त विकार
  6. उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं है

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.