Wed. Feb 8th, 2023
30 जून: महाराष्ट्र में नई सरकार, फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की इनसाइड स्टोरी, असम में बाढ़ पर अपडेट... पढ़ें 5 बड़ी खबरें

एकनाथ शिंदे बने सीएम और देवेंद्र फडणवीस बने डिप्‍टी सीएम.

Image Credit source: ANI

Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. खबरों के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी खबर पढ़ सकते हैं.

हर दिन देश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां (Top Latest News) बनती हैं. टीवी से लेकर इंटरनेट तक दिनभर चल रही खबरों की भीड़ में कई ऐसी अहम खबरें होती 14हैं, जो हमसे मिस हो जाती हैं और हम कई बार महत्वपूर्ण घटनाक्रम (Latest News) के बारे में नहीं जान पाते. Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. खबरों के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी खबर पढ़ सकते हैं.

महाराष्ट्र के नए सीएम बने एकनाथ शिंदे, फडणवीस डिप्टी सीएम बने… शनिवार को विशेष सत्र, साबित करना होगा बहुमत

महाराष्ट्र में गुरुवार को महा विकास अघाड़ी की सरकार गिर गई. एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है. शपथ लेने के साथ ही शिंदे महाराष्ट्र के नए सीएम बन गए हैं. बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र का डिप्टी सीएम बनने की बधाई दी है. अब शनिवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. इसी दिन एकनाथ शिंदे को बहुमत साबित करना होगा. इसके साथ ही इसी दिन नए स्पीकर का भी चुनाव किया जाएगा.
क्लिक कर पढ़ें दिनभर क्या कुछ हुआ

बड़ा दिल, छोटी कुर्सी! सरकार से बाहर रहने की बात करके कैसे फिर डिप्टी सीएम बनने के लिए मान गए फडणवीस

महाराष्ट्र के नए सीएम के रूप में एकनाथ शिंदे ने शपथ ली. पहले देवेंद्र फडणवीस सरकार से बाहर रहते हुए एकनाथ शिंदे को समर्थन देने की बात कही. फिर दिल्ली दरबार से निर्देश आता है, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की घोषणा और ट्वीट सामने आया और फिर गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर फडणवीस की प्रशंसा की. कुछ घंटों के अंदर हुए इस घटनाक्रम का फलाफल ये निकलता है कि बाहर से सरकार को समर्थन करने की घोषणा करने वाले फडणवीस ने सरकार में शामिल होना स्वीकार लिया. न केवल शामिल होना, बल्कि एकनाथ शिंदे से एक कुर्सी नीचे यानी डिप्टी सीएम की कुर्सी संभालते हुए साथ मिलकर राज्य चलाना भी उन्होंने स्वीकार किया.
क्लिक कर पढ़ें इनसाइड स्टोरी

Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल के हत्यारों को 13 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया, पूछताछ में खुल सकते हैं कई राज

राजस्थान के उदयपुर कन्हैयालाल की हत्याकांड (Udaipur Murder Case) के गिरफ्तार दोनों आरोपियों रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद को गुरुवार को 13 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. दोनों आरोपियों को उदयपुर जिला सत्र न्यायालय के सामने पेश किया गया था. जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा है. आपको बता दें, सरेआम हत्याकांड को अंजाम देने वाले मामले की जांच अब राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने अपने हाथ में ले ली. मामले में कई बड़े खुलासे होने की उम्मीद है.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Assam Floods: असम में बाढ़ और भूस्खलन का कहर जारी, अब तक 159 लोगों की मौत, 25 जिलों में 30 लाख लोग प्रभावित

असम में अब भी बाढ़ (Floods) का कहर जारी है. पिछले कई दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण राज्य में नदियों का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है. बारिश (Rain) के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के की वजह से राज्य में 25 जिलों में करीब 30 लाख के लोग प्रभावित हैं. ताजा जानकारी के अनुसार असम (Assam) में पिछले 24 घंटे में बाढ़ और भूस्खलन के कारण 8 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद राज्य में अब कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 159 हो गया है.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Income Tax Rules: एक जुलाई से लागू हो जाएंगे इनकम टैक्स से जुड़े ये 3 बड़े नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

30 जून को वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही खत्म होने के साथ ही 1 जुलाई, 2022 से इनकम टैक्स (Income Tax) से जुड़े 3 बड़े नियम लागू हो जाएंगे. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट 2022-23 में 1 जुलाई से लागू होने वाले इन तीनों नियमों को लेकर घोषणा की थी. तीन में से एक नियम ऐसा है, जिसका असर देश के प्रत्येक आम आदमी पर पड़ेगा. जबकि दूसरा नियम क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश करने वाले लोगों पर प्रभाव डालेगा.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *