Sat. Jul 2nd, 2022

फिल्म ‘परदेस’ फेम्ड बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋतु उर्फ़ महिमा चौधरी (Mahima Chaudhry) उस समय फिर से सुर्ख़ियों में आईं जब पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) है महिमा ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती स्टेज पर हैं और उनका ट्रीटमेंट जारी हैइस सम्बन्ध में अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें महिमा चौधरी अपनी बीमारी के बारे में बात कर रही हैं. ख़बरों के अनुसार महिमा हर साल अपना फुल बॉडी चेकअप करवाती आई हैं और इसी दौरान उनके डॉक्टर ने ब्रेस्ट कैंसर की जांच करवाने की सलाह दी जिसमें महिमा को ब्रेस्ट कैंसर डायग्नोस हुआ

महिमा समेत ऐसी और भी कई अभिनेत्रियां हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देकर अब पूरी तरह स्वस्थ हैं।

1 ताहिरा कश्यप (स्तन कैंसर, 2018)

2018 में, फिल्म निर्माता और लेखक ताहिरा कश्यप, जिन्होंने अभिनेता आयुष्मान खुराना से शादी की है, को स्टेज 0 स्तन कैंसर का पता चला था। जब उसका निदान किया गया, तो उन्होंने इसे छिपाने के बजाय दुनिया की अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए अपनी पूरी यात्रा को दस्तावेज करने का फैसला किया। जनवरी 2019 में उन्होंने अपना इलाज पूरा किया और अब वे कैंसर मुक्त हैं! ताहिरा की कहानी और संघर्ष ने उन्हें बहुत प्रोत्साहन दिया है और  आत्म-शक्ति में उनका विश्वास पपहले से ज़्यादा मज़बूत हुआ।

2 सोनाली बेंद्रे (मेटास्टेटिक कैंसर-metastatic cancer, 2018)

एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी नई वेब सीरीज ब्रोकन न्यूज़ सोनाली बेंद्रे इस समय फिर से चर्चा में हैं। 90 के दशक में दिलों पर राज करने वाली अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को 2018 में मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला था। न्यूयॉर्क में उनका गंभीर उपचार हुआ था। इसके बावजूद वे इलाज के दौरान खुशमिजाज बनी रहीं और हर स्टेज पर अपनी तस्वीरें शेयर कीं। पूरे उपचार और निदान ने ही उन्हें मजबूत बनाया और उनकी मुस्कान कभी नहीं छीनी।

3 नफीसा अली (पेरिटोनियल और ओवेरियन कैंसर- Peritoneal ovarian cancer, 2018)

अभिनेत्री नफीसा अली उन कुछ हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने के साथ कैंसर बहादुरी के साथ कैंसर पर विजय प्राप्त की। साल 2007 में आई बहुचर्चित फिल्म ‘लाइफ इन ए… मेट्रो ‘  फिल्म की इस स्टार ने ल्यूकोडर्मा के साथ अपनी निरंतर लड़ाई के बारे में भी सोशल मीडिया पर हमेशा खुल कर बात की, जो गंभीर कीमोथेरेपी का परिणाम हो सकता है। वे हर स्थिति पर अपने प्रशंसकों को अपडेट करते हुए, सोशल मीडिया पर सक्रिय बनी रहीं। अपने एक कीमो सेशन के दौरान मुस्कुराते हुए अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की जो सकारात्मकता के साथ कैंसर से उनकी लड़ाई की कहानी कहता है।

4 मनीषा कोइराला (ओवेरियन कैंसर- Ovarian cancer, 2012)

अभिनेत्री मनीषा कोइराला को 2012 में डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता चला था। उन्हें इलाज के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका ले जाया गया था, हालांकि उनकी बीमारी की प्रकृति का खुलासा नहीं किया गया था।  न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में महीनों तक उनकी कीमोथेरेपी चली। उसके बाद से वे कैंसर पर काबू पाने और लड़ाई जीतने के बाद कैंसर से जुड़ी जागरूकता को बढ़ावा देने में लगातार सक्रीय हैं। मनीषा ने अपनी आत्मकथा में अपनी कैंसर यात्रा का दस्तावेजीकरण किया है और यह खुलासा किया है कि कैसे उनके परिवार, दोस्तों और स्वयं में उनके खुद के विश्वास ने उन्हें बड़े संकट को हराने के लिए प्रेरित किया। आज वे पूरी तरह स्वस्थ हैं ।

5 लिसा रे (रक्त कैंसर- blood cancer, 2009)

अभिनेत्री लिसा रे न केवल अपने कैंसर निदान पर चर्चा करने में, बल्कि छवियों को पोस्ट करने और इसके बारे में जागरूकता बढाने में भी सक्रीय रहीं। वह सार्वजनिक रूप से अपने कैंसर निदान की घोषणा करने वाली पहली हस्तियों में से एक थीं। लिसा, उस समय अन्य हस्तियों के विपरीत, अपनी स्थिति के बारे में खुल खुल कर बोलीं और उन्होंने अपनी कैंसर की लड़ाई के बारे में भी बात की। उन्होंने अपनी किताब ‘क्लोज टू द बोन: ए मेमॉयर’ में भी इस बारे में बात की। अभिनेता ने अपनी कैंसर यात्रा का दस्तावेजीकरण किया और बताया कि कैसे उन्होंने अपने परिवार के समर्थन और अपनी चिकित्सा यात्रा में एक मजबूत विश्वास के साथ बड़े सी को हराया।

6 बारबरा मोरी (स्तन कैंसर- breast cancer, 2007)

अभिनेत्री बारबरा मोरी काइट्स में ऋतिक रोशन के साथ अपनी धमाकेदार केमिस्ट्री के लिए जानी जाती हैं , लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि वह एक कैंसर सर्वाइवर भी हैं। बारबरा खुद की देखभाल करने के लिए महिलाओं के बीच जागरूकता बढ़ाने में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं और तब से लगातार वह इस काम में जुटी हुई हैं। उन्हें काफी पहले ही ब्रेस्ट कैंसर स्टेज 1 का पता चल गया था।

 यह भी पढ़ें:हमेशा बिज़ी रहने वाली महिलाओं के लिए है सनसेट योगा, तनावमुक्त होने के लिए करें इनका अभ्यास

Leave a Reply

Your email address will not be published.