Tue. Feb 7th, 2023
Agniveer Navy Recruitment 2022: नौसेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन फॉर्म joinindiannavy.gov.in पर, जानिए कैसे करें अप्लाई

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022

Indian Navy Agneepath Recruitment 2022: भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर अग्निवीर SSR और अग्निवीर MR दोनों के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस की शुरुआत हो गई है.

Indian Navy Agniveer Recruitment: भारतीय नौसेना में अग्निवीर भर्ती योजना के तहत आज से भर्ती शुरू हो गई है. अग्निवीर भर्ती योजना 2022 की शुरुआत एक जुलाई से होनी थी. भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना में पहले से ही भर्तियां चल रही हैं. नौसेना (Indian Navy) की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर अग्निवीर SSR और अग्निवीर MR दोनों के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस की शुरुआत हो गई है. अग्निवीर योजना के तहत अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को फॉर्म के साथ ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स का एक सेट भी अपलोड करना होगा.

नौसेना भर्ती के लिए फिल किए जाने वाले फॉर्म में 10वीं, 12वीं समेत अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड किया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद नोटिस के मुताबिक, यदि डॉक्यूमेंट्स में किसी तरह की कोई खामी पाई जाती है, तो एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा. भारतीय नौसेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) पास करना होगा, क्योंकि इसे रिटन एग्जाम में मिलने वाले नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए स्वीकार किया जाएगा.

Indian Navy Agniveer Registration 2022: कैसे करें अप्लाई

  • अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा.
  • होमपेज पर आपको ‘Join as Agniveers’ नाम से एक लिंक दिखाई देगा. इस पर क्लिक करिए.
  • अब आपको अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प दिखेगा.
  • यहां पर अपना राज्य चुनिए और कैप्चा कोड फिल करिए.
  • जनरेट किए गए ईमेल आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन कीजिए.
  • अब आपको डेशबोर्ड पर Current opportunities का सेक्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करिए.
  • अग्निवीर भर्ती को सेलेक्ट करिए और आगे बढ़िए.
  • अब आप अग्निवीर भर्ती फॉर्म फिल कर सकते हैं.
  • फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को फिल करिए और अपना फॉर्म सब्मिट कर दीजिए.
  • आगे के यूज के लिए एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट ले लीजिए.

Indian Navy Agneepath 2022: Agniveer Duties

Agniveer (SSR): अग्निवीर SSR के तौर पर अग्निवीर टेक्निकल ऑर्गेनाइजेशन का हिस्सा होंगे. यहां पर उन्हें शक्तिशाली, आधुनिक जहाजों जैसे गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर्स एवं फ्रिगेट्स, एयरक्राफ्ट कैरियर्स, रीप्लेनिशमेंट शिप, हाइली टेक्निकल पनडुब्बियों और एयरक्राफ्ट पर काम करना होगा. सोनार, रडार, कम्युनिकेशन, मिसाइल को फायर करने जैसे ऑपरेशन की जिम्मेदारी भी अग्निवीरों को सौंपी जाएगी.

Agniveer (MR) Chef: अग्निवीर MR शेफ के तौर पर अग्निवीर को मेन्यू के अनुसार खाना तैयार करना होगा. इसमें वेज और नॉनवेज दोनों तरह का खाना होगा. इसके अलावा, हथियारों की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

Agniveer (MR) Steward: अग्निवीर MR स्टेवर्ड के तौर पर अग्निवीर को अधिकारियों के मेस में भोजन परोना होगा. हाउसकीपिंग और वेटर का भी काम करना होगा. साथ ही मेन्यू भी तैयार करना होगा. हथियारों की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें



Agniveer (MR) Hygienist: इस पद के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीर को वॉशरूम समेत अन्य जगहों पर हाइजीन का ख्याल रखना होगा. आपको हथियारों की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *