Wed. Feb 8th, 2023
Bihar Govt UPSC Pre Exam 2022: यूपीएससी प्री परीक्षा पास करने वालीं महिलाओं को बिहार सरकार देगी 1 लाख, ऐसे करें आवेदन

यूपीएससी प्री परीक्षा पास करने वालीं महिलाओं को बिहार सरकार देगी 1 लाख

Image Credit source: file photo

UPSC Pre Exam 2022 Bihar Govt Scheme: बिहार सरकार यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा पास करने वालीं महिलाओं को 1 लाख रु देगी. इसके लिए आवेदन मंगवाए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है.

UPSC Pre Exam 2022: बिहार सरकार यूपीएससी सीएई प्री परीक्षा पास करने वालीं महिलाओं को 1 लाख रु देगी. बिहार समाज कल्यान विभाग के महिला एंव बाल विकास निगम ने इसके लिए नोटिस जारी किया है. विभाग ने बिहार की यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा (UPSC Prelims Result 2022) पास करने वाली महिलाओं से आवेदन मांगे है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार की महिलाओं को आवेदन करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. इस योजना में सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग की उन महिलाएं को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिन्होंने यूपीएससी प्री परीक्षा पास की है. बिहार सरकार (Bihar Govt Scheme) ये राशि एक बार में ही खाते में ट्रांसफर करेगी.

आवेदन करने की लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

ये राशि महिलाओं को यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा की तैयारी करने के लिए दी जा रही है. ताकि बिहार की महिलाएं आर्थिक परेशानी की कमी का सामना न करना पड़े. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को बिहार का निवासी होना चाहिए.यूपीएससी सीएसई की प्री परीक्षा पास होना चाहिए. किसी भी अभ्यर्थी को इस यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा योजना का लाभ एक ही बार मिलेगा. इस योजना का लाभ उन उम्मीदवारों को नहीं मिलेगा जो,पहले से किसी सरकारी नौकरी कर रहे हों.

कैसे करें आवेदन और जरूरी दस्तावेज

https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, पिछड़ा वर्ग की श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, स्वयं के नाम से एक्टिव बैंक पासबुक (जिसमें खाता संख्या व आईएफएससी कोड साफ साफ लिखा हो) या हस्ताक्षरित कैंसल्ड चेक की स्कैन कॉपियां होनी चाहिए. इन सभी दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

बिहार सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. यदि किसी को आवेदन करने से संबंधित कोई दिक्कत आती है तो वे 0612-2506068 पर संपर्क कर सकते हैं. नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं.

Application Direct Link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *