Wed. Feb 8th, 2023
Birth Anniversary : 'मर्द' के गाने 'मर्द तांगे वाला' से मोहम्मद अजीज हो गए थे रातों-रात फेमस, मोहम्मद रफी के थे बहुत बड़े फैन

मोहम्मद अजीज

Image Credit source: Social Media

Mohammad Aziz Birth Anniversary : मोहम्मद अजीज ने कोलकाता के गालिब रेस्टोरेंट में एक सिंगर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था. इसी तरह गाते-गाते वो लोगों के बीच पॉपुलर होते चले गए.

मोहम्मद अजीज (Mohammad Aziz)…ये कोई नया नाम नहीं है. बॉलीवुड के जाने-माने गायक थे मोहम्मद अजीज जिन्होंने न सिर्फ हिंदी बल्कि बंगाली और ओड़िया में भी कई सारे गाने गाए. ये सभी जानते हैं कि मोहम्मद अजीज पुराने जमाने के फेमस सिंगर मोहम्मद रफी के बहुत बड़े फैन थे. उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘मर्द’ के गाने ‘मैं हूं मर्द तांगे वाला’ को अपनी आवाज दी थी. इस गाने को गाकर वो रातों-रात फेमस हो गए थे. इसके बाद मोहम्मद अजीज ने गोविंदा की फिल्म का गैनै ‘मैं से मीना से न साकी से’ के अलावा खुदा गवाह, आज कल और कुछ, प्यार हमारा अमर रहेगा जैसे गीत गाए जो काफी हिट साबित हुए. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में सैकड़ों गाने गाए जिनमें से काफी गाने हिट ही हुए. आज मोहम्मद अजीज की जयंती है. उनकी जयंती (Birth Anniversary) के मौके पर आज हम उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम पहलुओं के बारे में जानेंगे जिनके बारे में शायद ही लोगों को पता होगा.

2 जुलाई को हुआ था मोहम्मद अजीज का जन्म

मोहम्मद अजीज का जन्म 2 जुलाई 1954 को पश्चिम बंगाल के अशोक नगर में हुआ था. मोहम्मद अजीज ने हिंदी फिल्मों के अलावा बंगाली, उड़िया और कई और दूसरी भाषाओं में प्लेबैक सिंगिंग की है. मोहम्मद अजीज, मोहम्मद रफी के बहुत बड़े फैन थे. मोहम्मद अजीज को अनु मलिक ने बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक दिया था.

मोहम्मद रफी के बहुत बड़े फैन थे मोहम्मद अजीज

आज मोहम्मद अजीज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके गाए गीत आज भी सुनकर हमें सुकून मिलता है. 80 के दशक में मोहम्मद रफी के निधन के बाद बॉलीवुड में एक अधूरापन सा लगता था लेकिन मोहम्मद अजीज की आवाज ने उनकी कमी को पूरा कर दिया.

मोहम्मद अजीज ने कोलकाता के गालिब रेस्टोरेंट में एक सिंगर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था. इसी तरह गाते-गाते वो लोगों के बीच पॉपुलर होते चले गए. एक दिन फिल्म निर्देशक मनमोहन देसाई का ध्यान उन पर गया और उन्होंने ही मोहम्मद अजीज का परिचय अनु मलिक से कराया. तभी अनु मलिक ने उन्हें फिल्म ‘मर्द’ के टाइटल सॉन्ग ‘मैं हूं मर्द तांगे वाला’ गाने का ऑफर दिया. इस गाने से वो बॉलीवुड में पॉपुलर हो गए.

ये भी पढ़ें



‘मर्द’ के गाने से हुए थे रातों-रात फेमस

मोहम्मद अजीज का निधन 27 नवंबर 2018 को हो गया था. उस समय उनकी उम्र महज 64 साल की ही थी. मोहम्मद अजीज की बेटी ने उनके निधन की जानकारी दी थी. दरअसल, घर लौटते वक्त एयरपोर्ट पर मोहम्मद अजीज को हार्ट में परेशानी हुई जिसके बाद ड्राइवर ने उन्हें नानावती अस्पताल पहुंचाया लेकिन अस्पताल पहुंचते ही उनकी मौत हो गई थी. जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *