Tue. Feb 7th, 2023
CBSE Pariksha Sangam: सीबीएसई ने लॉन्च किया 'परीक्षा संगम' पोर्टल, 10वीं-12वीं रिजल्ट parikshasangam.cbse.gov.in पर भी कर पाएंगे चेक

सीबीएसई ने लॉन्च किया ‘परीक्षा संगम’पोर्टल

Image Credit source: Cbse

CBSE New Result Website 2022: सीबीएसई ने न्यू परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया है. इस न्यू वेबसाइट को तीन सेक्शन में बांटा गया है. गंगा, यमुना औऱ सरस्वती. इन तीनों सेक्शन से अलग-अलग जानकारी प्राप्त होगी.

CBSE Pariksha Sangam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ‘परीक्षा संगम’ डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया है. सीबीएसई परीक्षा से संबंधित हर एक्टिविटी और स्टेटस आपको इस पोर्ट्ल पर मिल जाएगी. इस प्लैटफॉर्म (CBSE Result 2022) को तीन सेक्शन में बांटा गया है. स्कूल सेक्शन को गंगा, सीबीएसई रिजनल ऑफिस को यमुना और हेड ऑफिस को सरस्वती कहा गया है. इस नए परीक्षा संगम पोर्टल (Pariksha Sangam) की नई वेबसाइट भी पर बनकर तैयार है. parikshasangam.cbse.gov.in पर सभी जानकारी प्राप्त होगी. इन तीनों सेक्शन में अलग-अलग जानकारी मौजूद है. स्कूल लेवल यानी गंगा पर आपको एग्जाम, रिजल्ट और स्कूल एक्टिविटी, डिजिलॉकर से संबंधित जानकारी मिलेगी.

सीबीएसई परीक्षा संगम पोर्ट्ल को तीन सेक्शन में बांटा गया है

वहीं रिजनल ऑफिस यानी यमुना सेक्शन के अंदर एग्जाम रेफेरेंस, सीएमटीएम, सीएएस, ई-संदेश, सहित कई जानकारी मिलेगी. वहीं हेड ऑफिस यानी सरस्वती के अंदर और भी डिटेल्स में जानकारी प्राप्त होगी. पूरी डिटेल्स के लिए वेबसाइट्स पर विजिट करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परिणाम जल्द ही आने की उम्मीद के साथ, यह पोर्टल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. स्टूडेंट्स इस नए पोर्टल पर भी रिजल्ट देख सकते हैं.

इस परीक्षा संगम पोर्टल के जरिए कई कार्य जैसे आंसरशीट की फोटो क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं. इसके अलावा और कोई शिकायत या अनुरोध है तो वे कर सकते हैं. छात्र इस पोर्टल के माध्यम से अपने प्रश्नों को स्कूलों और अन्य परिणामों से संबंधित प्रश्नों को दर्ज करने में भी सक्षम होंगे.

सीबीएसई रिजल्ट 2022 परीक्षा संगम पर भी देख सकते हैं

वहीं सीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट की बात करें तो इस महीने नतीजे जारी होने की उम्मीद की जा रही है. सीबीएसई रिजल्ट को लेकर परीक्षा संगम पोर्टल बेहद ही अहम भूमिका में नजर आएगा. सीबीएसई ने रिजल्ट डेट की घोषणा फिलहाल नहीं की है. लेकिन कुछ दिनों में रिजल्ट की डेट जारी होने की उम्मीद है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजे देख पाएंगे. वहीं न्यू पोर्टल पर भी रिजल्ट को लेकर घोषणा की जाएगी. साथ ही सीबीएसई द्वारा रिजल्ट को लेकर परीक्षा संगम का क्या काम होगा इसकी जानकारी दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *