Mon. Jan 30th, 2023
Central Government Promotion: खुशखबरी! एक बार में प्रमोट होंगे केंद्र सरकार के 8000 से ज्यादा कर्मचारी, प्रमोशन के सबसे बड़े आदेशों में से एक

एक बार में प्रमोट होंगे केंद्र सरकार के 8000 से अधिक कर्मचारी

Image Credit source: File Photo

Central Secretariat Employee Promotion: सरकारी कर्मचारियों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ केस दर्ज करवाने की वजह से इनमें से कई प्रमोशन मुकदमेबाजी में फंस गई थी.

Central Government Promotion: केंद्र सरकार ने एक ही बार में तीन केंद्रीय सचिवालय कैडरों में 8000 से अधिक कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर एक आदेश पारित किया है. इस तरह से ये केंद्र सरकार (Central Government) में बड़े पैमाने पर प्रमोशन के सबसे बड़े आदेशों में से एक बन गया है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह शुक्रवार को सरकार के इस कदम का ऐलान करने वाले हैं. सूत्रों ने बताया है कि सरकारी कर्मचारियों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ केस दर्ज करवाने की वजह से इनमें से कई प्रमोशन मुकदमेबाजी में फंस गई थी.

मिली जानकारी के मुताबिक, डायरेक्टर के पद पर 327 प्रमोशन होने हैं. डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर 1097 और सेक्शन ऑफिसर के पद पर 1472 प्रमोशन किए जाने हैं. ये सभी केंद्रीय सचिवालय सेवा से संबंधित हैं. केंद्रीय सचिवालय सेवा में प्रमोट होने वाले अधिकारियों की संख्या 4,734 है. बड़े पैमाने पर प्रमोशन में केंद्रीय सचिवालय क्लरिकल सर्विस और केंद्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस में स्टेनोग्राफर, प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर, क्लर्क और अन्य पदों पर काम करने वाले अधिकारी शामिल हैं.

मंत्रालय और विभागों की रीढ़ हैं केंद्रीय सचिवालय के कर्मचारी

केंद्रीय सचिवालय सर्विस प्रशासनिक सिविल सेवाओं में से एक है, यहां पर ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर काम करने वाले कर्मचारी होते हैं. ये केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में प्रशासनिक कार्यों की रीढ़ है. यहां काम करने वाले अधिकारियों का सेलेक्शन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षा के जरिए किया जाता है. आखिरी बार इतने बड़े पैमाने पर प्रमोशन का ऐलान 2019 में किया गया था. उस समय तीनों सेवाओं में 4000 अधिकारियों का प्रमोशन किया गया था.

कुल 8,089 पदों पर होगा प्रमोशन

इस बार होने वाले प्रमोशन में केंद्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस के 157 प्रिंसिपल स्टाफ कर्मचारी, 153 सीनियर प्रिंसिपल प्राइवेट सेक्रेटरी और 1208 प्रिंसिपल प्राइवेट सेक्रेटरी भी शामिल हैं. इस सर्विस में प्रमोट होने वाले कुल अधिकारियों की संख्या 2966 है. कुल मिलाकर 8,089 पदों पर प्रमोशन होने हैं, जिसमें 727 अनुसूचित जाति के लिए और 207 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. वहीं, 5,032 अनारक्षित पद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *