Wed. Feb 8th, 2023
Delhi: राजधानी को मिला पहला Y शेप अंडरपास, समय के हिसाब से अलग-अलग दिशा में खुलेगा, दिल्ली-गुरुग्राम आने-जाने वालों को राहत

दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अंडरपास का किया उद्घाटन.

Image Credit source: जितेंद्र भाटी

यह दिल्ली (Delhi) का पहला Y शेप का अंडरपास है, जिसे समय के हिसाब से अलग-अलग दिशा में खोला जाएगा. मसलन अंडरपास को सुबह के वक्त गुरुग्राम से दिल्ली आने वालों के लिए और शाम के वक्त दिल्ली से गुरुग्राम जाने वालों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

दिल्ली (Delhi) के उपमुख्यमंत्री और PWD मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दिल्ली के लोगों को ट्रेफिक जाम से राहत देने के लिए एक और अंडर पास की सौगात दी है. शनिवार को मनीष सिसोदिया ने अंडरपास का उद्घाटन किया. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के एक और अंडरपास शुरू कर रहे हैं. ये पहला अंडरपास है जो Y शेप का है. उन्होंने कहा कि ऐसा खूबसूरत अंडरपास बनाने के लिए पीडब्लूडी को बधाई. इसका फायदा आस-पास के लोगों को होगा ही लेकिन गुड़गांव-दिल्ली वाले लाखों लोगों को इसका फायदा होगा.

कैसे काम करेगा अंडरपास?

उद्घाटन के बाद अंडरपास की खूबी और काम करने के तरीके का जिक्र करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस अंडरपास को सुबह के वक़्त गुड़गांव से दिल्ली लाने के लिए खोला जाएगा और शाम में दिल्ली से गुड़गांव के लिए खोला जाएगा.

उप मुख्यमंत्री ने बताए अंडरपास के फायदे

मनीष सिसोदिया ने अंडरपास के शुरू हो जाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हुए कहा कि इससे 2181 लीटर डीजल पेट्रोल की इससे मदद होगी. ईंधन के अलावा प्रदूषण भी कम होगा. 5 हज़ार किलोग्राम कार्बन डिओक्सीडे कम निकेलगी. 18 करोड़ हर साल इससे फायदा होगा. उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल का सपना है कि स्कूल अस्पताल शानदार होने चाहिए. दूसरा सपना सड़कें शानदार होनी चाहिए. डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली का नगर निगम जब हाथ में आएगा तो उसे भी शानदार करेंगे.

1400 किलोमीटर की सड़क को खूबसूरत बनाने की जिम्मेदारी

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि 1400 किलोमीटर की सड़क को खूबसूरत बनाने की जिम्मेदारी PWD की है. उन्होंने बताया कि नारायणा से सत्य निकेतन की सड़क खूबसूरत कर रहे हैं. हमारे नेता सीएम केजरीवाल को लेकिन कमी लगी हम फिर से मेहनत करेंगे. धीरे-धीरे 1400 किलोमीटर सड़कों को खूबसूरत कर देंगे. अच्छी बात है कि नई-नई चीज़ों के साथ पुरानी भी ठीक कर रहे हैं.

जलभराव की समस्या पर क्या बोले सिसोदिया?

दिल्ली में जलभराव की समस्या पर बात करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में जलभराव की समस्या बहुत बड़ी थी. पिछले दो-तीन साल में कई प्रोजेक्ट ऐसे रहे, जिनके अच्छे नतीजे इस साल देखने को मिले हैं. जो जलभराव के 7 सबसे संवेदनशील जगह थे, उनमें से 6 पर इसबार परेशानी नहीं हुई, एक जगह थोड़ी सी दिक्कत आई है, क्योंकि वहां पर पम्पसेट मोटर चलने में देरी हुई. हालांकि उसे भी टेक्निकली ठीक कर लिया गया है और इन 7 सबसे बड़े प्वाइंट पर अब कोई समस्या नहीं है. लेकिन हर बार कहीं ना कहीं अन्य जगहों से जलभराव की शिकायत आती है. कहीं नाला चोक हो जाता है. ऐसी अलग-अलग जगहों पर जलभराव की जानकारी हमें मिली थी और हमने तुरंत ही PWD के जरिए उसे चेक कराया और कहा कि इसे जल्दी ठीक किया जाए.

मानहानि के मुकदमा पर बोले मनीष सिसोदिया- स्वागत है

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों के वेतन मुद्दे पर प्रोटेस्ट करने के सवाल पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनसे पूछिए पहले कितना बजट था, पिछले 5-7 साल में कितना मिलता रहा है और अब सरकार कितना दे रही है. वहीं असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा की तरफ से मानहानि का मुकदमा करने पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि ठीक है, स्वागत है.

Y शेप का दिल्ली का पहला अंडरपास

बता दें कि ये Y शेप का दिल्ली का पहला अंडरपास है, जिसे समय के हिसाब से अलग-अलग दिशा में खोला जाएगा. मसलन अंडरपास को सुबह के वक्त गुरुग्राम से दिल्ली आने वालों के लिए और शाम के वक्त दिल्ली से गुरुग्राम जाने वालों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक अंडरपास की लंबी तकरीबन 1.2 किलोमीटर है और इसकी लागत 143.8 करोड़ की है. बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास के शुरू हो जाने से रिंगरोड, धौला कुंआ और राव तुला राम मार्ग ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *