Tue. Feb 7th, 2023
Delhi University Exam 2022: दिल्ली में कोविड का खतरा बरकरार, DU ने कहा- ऑफलाइन मोड में ही होंगे यूजी कोर्सेज के प्रैक्टिकल एग्जाम

दिल्ली यूनिवर्सिटी

Image Credit source: File Photo

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यह भी ऐलान किया है कि सभी इंटर्नशिप और डिजर्टेशन का असेसमेंट फिजिकल मोड में आयोजित किया जाएगा.

Delhi University Exam for Undergraduate Courses: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने ऐलान किया है कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के प्रैक्टिकल एग्जाम और ओरल एग्जाम कोविड दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए फिजिकल मोड में करायी जाएंगी. दिल्ली में हाल में कोविड (Covid in Delhi) के मामले बढ़े हैं. शहर में बुधवार को कोविड-19 के 1109 मामले सामने आये थे और एक मरीज की मौत हो गई थी. संक्रमण दर 5.87 प्रतिशत रही थी. यहां सोमवार और मंगलवार को कोरोनावायरस के एक हजार से कम मामले सामने आये थे.

DU के एग्जामिनेशन ब्रांच ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर इंटरनल असेसमेंट, प्रैक्टिकल, वायवा-वोस, अप्रेंटिसशिप (प्रोजेक्ट), ओरल एग्जामिनेशन, एप्रेंटिसशिप और इंटर्नशिप के संदर्भ में पालन की जाने वाली प्रक्रिया का पूरा ब्योरा दिया. यूनिवर्सिटी ने कहा कि इंटरनल असेसमेंट के लिए 25 फीसदी अंक भार (वेटेज) और सेमेस्टर परीक्षा के लिए 75 फीसदी अंकभार होंगे. यूनिवर्सिटी ने यह भी ऐलान किया है कि सभी इंटर्नशिप और डिजर्टेशन का असेसमेंट फिजिकल मोड में आयोजित किया जाएगा.

दिल्ली में सामने आए BA.4 और BA.5 वेरिएंट के केस

नोटिफिकेशन में कहा गया है, प्रैक्टिकल सिलेबस के आधार पर अंडरग्रेजुएट के लिए प्रैक्टिकल कोविड दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए आयोजित कराये जायेंगे. प्रैक्टिकल, वायवा वोस, ओरल एग्जाम (जहां भी लागू हों) ये सारी परीक्षाएं कोविड दिशानिर्देशों का पालन करते हुए फिजिकल मोड में कराई जाएंगी. दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के BA.4 और BA.5 वेरिएंट के कुछ मामलों की जानकारी सामने आई है. ये दोनों ही सब-वेरिएंट बहुत ही तेज रफ्तार से फैलने वाले हैं.

ये भी पढ़ें



कोविड की वजह से बंद हुई थी यूनिवर्सिटी

हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि BA.4 और BA.5 की वजह से गंभीर रूप से बीमार पड़ने की आशंका नहीं है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 17 फरवरी से फिजिकल मोड में क्लास की शुरुआत की. कोविड की वजह से पिछले दो सालों से यूनिवर्सिटी बंद थी. दिल्ली यूनिवर्सिटी को मार्च 2020 में कोविड महामारी के शुरू होते ही बंद कर दिया गया था. थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स के लिए इन-पर्सन क्लासेज पिछले साल शुरू हुई थीं. लेकिन दिसंबर के महीने में कोविड केस एक बार फिर बढ़ने की वजह से यूनिवर्सिटी को बंद कर दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *