Wed. Feb 8th, 2023
Exclusive: महाराष्ट्र में नई सरकार का रोड मैप तैयार, कैबिनेट में BJP-शिंदे गुट से शामिल होंगे 6-6 मंत्री, जानें किन किन चेहरों को मिल सकता है मौका

देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे.

Image Credit source: File Photo

सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार में 12 कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं (Maharashtra New Cabinet Ministers). जिसमें बीजेपी-शिंदे गुट के 6-6 चेहरे शामिल होंगे.

महाराष्ट्र में नई सरकार (Maharashtra New Government) का रोड मेप तैयार हो गया है. सूत्रों के मुताबिक 11 जुलाई तक सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. महाराष्ट्र सरकार में 12 कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं (Maharashtra New Cabinet Ministers). जिसमें बीजेपी-शिंदे गुट के 6-6 चेहरे शामिल होंगे. कैबिनेट में बीजेपी से जो संभावित चेहरे हो सकते हैं, उनमें गिरीश महाजन, सुधीर मुनगंटीवार, प्रसाद लाड, मंदा म्हात्रे, प्रवीण दरेकर और आशीष शेलार शामिल हैं. वहीं सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट से कैबिनेट में संदीपन भुमारे, दीपक केसरकर, दादाजी भुसे, गुलाब राव पाटिल, शंभूराज देसाई और उदय सामंत को जगह मिल सकती है.

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली, जबकि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. राज्य में शिवसेना नीत महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के बुधवार को गिरने के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री माने जा रहे फडणवीस ने यह घोषणा कर सबको चौंका दिया कि शिंदे मुख्यमंत्री बनेंगे और वह सरकार का हिस्सा नहीं होंगे. हालांकि, इसके कुछ ही मिनट के बाद भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने नयी दिल्ली में कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस शिंदे के नेतृत्व वाली कैबिनेट का हिस्सा होंगे.

शपथ ग्रहण के बाद महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने देर शाम मंत्रालय में कैबिनेट की पहली बैठक ली कैबिनेट की पहली बैठक में ही उन्होंने खरीफ की फसल और फसल बीमा को लेकर चर्चा की. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय से कई फैसले लंबित हैं. हमारी सरकार सभी लंबित योजनाओं को जल्द पूरा करेगी. हमारा लक्ष्य महाराष्ट्र का विकास करना है. शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र के लिए आज का दिन गेम चेंजर साबित होगा. किसान और मजदूरों के साथ पूरी तरह से न्याय किया जाएगा.

अपडेट जारी है….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *