Mon. Jan 30th, 2023
Gold Import Duty: सोने के अब बढ़ेंगे भाव, सरकार के फैसले के बाद 1500-2000 रुपए/10 ग्राम तक लगेगी चपत

सोना खरीदना हुआ महंगा.

Image Credit source: tv9hindi.com

गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के दाम में उछाल आया है. अगस्त वायदा सोने का भाव 2.5 फीसदी प्रति 10 ग्राम बढ़ गया है.

सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार ने सोने के आयात पर इम्पोर्ट ड्यूटी (Gold Import Duty) 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी दिया है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर लुढ़क की वजह से यह कदम आयात पर अंकुश लगाने के प्रयास में उठाय गया है. सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें (Gold Price) बढ़ जाएंगी. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, देश में सोने का भाव 1,500-2,000 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़ जाएगा. आपको बता दें कि भारत, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है.

गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के दाम में उछाल आया है. अगस्त वायदा सोने का भाव 3 फीसदी बढ़कर 51,900 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया.

भारत ने मई में 6.03 अरब डॉलर का सोना इम्पोर्ट किया, जो पिछले साल की तुलना में 9 गुना अधिक है. बीते 10 सालों की बात करें तो भारत ने पिछले साल सबसे बड़ी मात्रा में सोने का आयात किया. कोरोना महामारी से उबरने के बाद सोने की डिमांड में जबरदस्त उछाल आया. गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से आयात पर अंकुश लगेगा और सोना महंगा हो जाएगा.

यह कदम पिछले साल का उलटा है जब केंद्र ने बजट में टैक्स को घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया था. इससे पहले वर्ष में, देश के प्रमुख ज्वैलर्स ने सरकार से सोने की तस्करी को कम करने के लिए बजट 2022 में सोने पर आयात शुल्क को 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी करने का आग्रह किया था.

इतने बढ़ गए सोने के भाव

केडिया कमोडिटी के डायरेक्ट अजय केडिया ने कहा, गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी बढ़कर 12.5 फीसदी हो गया है. पुरानी रेट 10.75 फीसदी थी. हालांकि, सरकार ने सोशल वेलफेयर सरचार्ज में छूट दी है. लेटेस्ट रिवाइज्ड रेट 15 फीसदी (12.5% बेस ड्यूटी + 2.5% एग्री सेस) है. केडिया ने कहा, सोने पर वास्तविक इम्पोर्ट ड्यूटी में 4.25 फीसदी का बदलाव हुआ है.

IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक, सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से घरेलू बाजार में गोल्ड के भाव 1500-2000 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़ जाएंगे. उन्होंने कहा, सरकार के फैसले बाद सोने के कीमतों में उछाल आया है. आज सोने का भाव 1200 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें



सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म कर चुके हैं ये देश

जहां एक तरफ भारत ने सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दी है तो वहीं दूसरी ओर चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों ने अपने-अपने घरेलू बाजारों को मजबूत बनाने के लिए सोने के आयात पर लगाए जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को खत्म कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *