Wed. Feb 8th, 2023
Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज कहां पहुंचे भाव

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट

गिरावट के साथ सोने की कीमत 50,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब आ गई है. वहीं चांदी एक बार फिर 60 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर से नीचे पहुंच गई है.

TV9 Hindi

| Edited By: सौरभ शर्मा

Jun 30, 2022 | 6:43 PM




सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली है. विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की वजह से सोने और चांदी के भाव आज सस्ते हुए हैं. गिरावट के साथ सोने की कीमत (Gold Price Today) 50,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब आ गई है. वहीं चांदी (Silver) एक बार फिर 60 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर से नीचे पहुंच गई है. सोने की कीमत काफी समय से 50 हजार के स्तर से ऊपर ही चल रही है. हालांकि महामारी के दौरान सोने के द्वारा छुए गए रिकॉर्ड उच्चतम स्तर से कीमतें फिलहाल 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे बनी हुई हैं. फिलहाल सोने के कारोबारियों की नजर रूस (Russia Ukraine crisis) पर लगे सोने के निर्यात प्रतिबंधों पर है, जिससे बाजार अनुमान लगा रहा है कि अगर कोई और बड़ा डेवलपमेंट नहीं होता तो रूस संकट से कीमतों पर दबाव बढ़ सकता है और कीमतों में बढ़त संभव है.

ये भी पढ़ें



कहां पहुंची सोने और चांदी की कीमतें

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में आज सोने की कीमत 323 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिरी हैं और आज सोना 50572 रुपये के स्तर तक आ गया है. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50895 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट देखने को मिली है और भाव 776 रुपये प्रति किलो से लुढ़क कर 59377 रुपये पर आ गए हैं. एक दिन पहले चांदी 60153 रुपये प्रति किलो पर थी. विदेशी बाजारों में सोना 1815 डॉलर प्रति औंस और चांदी 20.76 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार कर रहा है. पिछले सत्र के मुकाबले इसमें सीमित दबाव देखने को मिला है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट कमोडिटी तपन पटेल ने कहा कि ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों से नकारात्मक संकेत मिलने से घरेलू बाजार में कीमतें गिरी हैं. उन्होने कहा कि विदेशी बाजारों के मिले जुले संकेतों से सोने की कीमतें एक दायरे में कारोबार कर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *