Tue. Feb 7th, 2023
HAL Recruitment 2022: एचएएल में मैनेजमेंट और डिजाइन ट्रेनी के लिए 55,000 लोगों ने किया आवेदन, सेलेक्ट हुए सिर्फ 99, ऐसी होगी ट्रेनिंग

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में मैनेजमेंट और डिजाइन ट्रेनी पद पर सेलेक्ट हुए 99 लोग

Image Credit source: File Photo

HAL Trainees Recruitment 2022: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हाल ही में मैनेजमेंट और डिजाइन ट्रेनी के लिए एप्लिकेशन निकाले थे. इसके तहत 55 हजार लोगों ने अप्लाई किया.

HAL Trainees Recruitment: भारत के अलग-अलग सेक्टर के उद्योगों से लेकर कॉलेज-यूनिवर्सिटी में एडमिशन तक, हर जगह कड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिल रहा है. स्टूडेंट्स लेकर एक कर्मचारी तक को अपनी जगह बनाने के लिए कठिन कॉम्पिटिशन का सामना करना पड़ता है. सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukri) में तो और भी ज्यादा कड़ा कॉम्पिटिशन है. ऐसा ही एक बार फिर देखने को मिला है. दरअसल, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हाल ही में मैनेजमेंट और डिजाइन ट्रेनी के लिए एप्लिकेशन निकाले. ट्रेनी के पद के लिए ये एप्लिकेशन 45वें बैच के तहत निकाले गए थे.

वहीं, ट्रेनी के पद के लिए 55 हजार उम्मीदवारों ने अप्लाई किया, जिसमें से HAL ने सिर्फ 99 उम्मीदवारों का चयन किया. बुधवार को एक सेशन में बेंगलुरू स्थित HAL के मैनेजमेंट और डिजाइन ट्रेनी के 45वें बैच को शामिल किया गया. कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, ‘लगभग 55,000 उम्मीदवारों में से 99 को 45वें बैच में MTs/DT के रूप में चुना गया है.’ HAL ने एक बयान में कहा, ‘ये बैच एयरोनॉटिक्स, प्रोडक्शन, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, लीगल आदि जैसे विभिन्न विषयों में 52 हफ्तों के गहन, रेजिमेंटल और कस्टमाइज्ड ट्रेनिंग से गुजरेगा.’

करियर को आगे बढ़ाने के लिए उठाएं अवसर का लाभ: HAL CMD

इस कार्यक्रम में HAL के CMD आर माधवन ने भी हिस्सा लिया. आर माधवन ने ट्रेनी के तौर पर चुने गए उम्मीदवारों से गुजारिश की कि अपने करियर को आगे बढ़ाने और देश को सपोर्ट करने के अवसर का लाभ उठाएं. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आप कंपनी में आगे बढ़ते हैं. वैसे-वैसे HAL की ट्रेनिंग और लर्निंग प्रोग्राम जारी रहता है. इसमें दुनिया के कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करने का मौका मिलना भी शामिल है. HAL देश में कई डिफेंस प्लेटफॉर्म को सपोर्ट मुहैया कराती है. साथ ही साथ HAL देश की सेना के लिए विमान बनाने का भी काम करती है.

ये भी पढ़ें



बता दें कि HAL एक राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी है. HAL का मुख्यालय बेंगलुरू में स्थित है. वालचंद हीराचंद ने 23 दिसंबर 1940 को हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट लिमिटेड के रूप में HAL की नींव रखी. हालांकि, जब द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत हुई तो ब्रिटिश सरकार ने कंपनी की एक तिहाई हिस्से को खरीद लिया. वहीं, जब भारत को आजादी मिली तो HAL को जनवरी 1951 में सरकार के कब्जे में ले लिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *