Wed. Feb 8th, 2023
IBPS Clerk Recruitment 2022: आईबीपीएस बैंक क्लर्क की वैकेंसी, 6500 से ज्यादा पद, ग्रेजुएट पा सकते हैं ये सरकारी नौकरी

IBPS क्लर्क की वैकेंसी जारी हुई है.

Image Credit source: TV9 Hindi

IBPS Clerk Job 2022: आईबीपीएस की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, क्लर्क के 6500 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी. इस वैकेंसी के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन सितंबर महीने में किया जाएगा.

IBPS Clerk Vacancy 2022: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन की ओर से क्लर्क के पदों पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है. बैंक में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका सामने आया है. आबीपीएस की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस बार क्लर्क के 6500 से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएंगी. ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट- ibps.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. आईबीपीएस क्लर्क (Bank Clerk Job 2022) की इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं है. इसमें आवेदन फॉर्म कल यानी 01 जुलाई 2022 से भरे जाऐंगे.

सरकारी बैंकों में क्लर्क के पदों पर निकली इस वैकेंसी (IBPS Clerk Recruitment 2022) में ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई 2022 है. आईबीपीएस की ओर से इस वैकेंसी के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन सितंबर महीने में किया जाएगा. वहीं मेन्स परीक्षा अक्टूबर में आयोजित हो सकती है. फिलहाल, IBPS की ओर से इस वैकेंसी के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी हुई है.

IBPS Clerk Application 2022: आवेदन प्रक्रिया

स्टेप 1: क्लर्क के पद पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ibps.in पर जाना होगा.

स्टेप 2: वेबसाइट की होम पेज पर Latest Notification पर जाएं.

स्टेप 3: इसमें IBPS Clerk XII Recruitment 2022 Online Form 2022 के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अब Click here for New Registration के लिंक पर जाएं.

स्टेप 5: यहां मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें.

स्टेप 6: प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें.

स्टेप 7: लॉगइन करने के बाद Application Form भरें.

स्टेप 8: आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर प्रिंट जरूर ले लें.

IBPS Clerk Eligibility: कौन कर सकता है अप्लाई?

क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. बता दें कि, किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट कैंडिडेट्स इस वैकेंसी में आवेदन के पात्र हैं. वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 साल से अधिक और 28 साल से कम होनी चाहिए. ध्यान रहे कि, आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

एप्लीकेशन फीस

आईबीपीएस की ओर से जारी इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 850 रुपये देने होंगे. वहीं, एससी, एसटी और पीएच केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 175 रुपये रखी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *