Tue. Feb 7th, 2023
IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह को मिली करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि, कप्तान बनते ही आई धोनी की याद!

जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के कप्तान हैं

बुमराह को बृहस्पतिवार की सुबह की पता चला कि वह इस मैच में कप्तान होंगे चूंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कोरोना टेस्ट फिर पॉजिटिव पाया गया.

टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के कोरोना संक्रमित होने के कारण टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट के लिए नया कप्तान मिल गया है. 35 साल बाद एक तेज गेंदबाज टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर मैदान पर उतरेगा. चार पहले देश के लिए पहला टेस्ट मैच खेलने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अब बतौर कप्तान मैदान पर उतरेंगे. टीम की कमान संभालने जा रहे जसप्रीत बुमराह इसे अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं और उन्होने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से पहले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की सीख को याद किया जिन्हें कप्तानी का कोई अनुभव नहीं होते हुए भी वह इतने सफल कप्तान बने.

गुरुवार को तय हुआ टीम इंडिया का कप्तान

बुमराह को बृहस्पतिवार की सुबह की पता चला कि वह इस मैच में कप्तान होंगे चूंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा का कोरोना टेस्ट फिर पॉजिटिव पाया गया. बुमराह ने कहा ,दबाव होने पर सफलता का मजा ही कुछ और होता है. मैं जिम्मेदारियों के लिये हमेशा तैयार हूं और मुझे चुनौतियां पसंद है. एक क्रिकेटर के तौर पर आप हमेशा खुद को दबाव के हालात में आंकना चाहते हैं. मैने कई क्रिकेटरों से बात की है जो समय के साथ निखरते गए हैं.

बुमराह को याद आई धोनी की सलाह

उन्होंने कहा ,मुझे याद है जब मैने एमएस (धोनी) से बात की थी. उन्होंने मुझे बताया था कि पहली बार भारत की कप्तानी करने से पहले वह किसी टीम के कप्तान नहीं थे. अब वह सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं. बुमराह ने कहा ,मैं इस पर फोकस कर रहा हूं कि टीम की मदद कैसे कर सकता हूं. इस पर नहीं कि मैने पहले क्या किया है या क्रिकेट की परंपरा या नियम कैसे बने हैं. उन्होंने कहा कि वह विराट कोहली, रोहित शर्मा की कप्तानी में खेले हैं उनसे काफी कुछ सीखा है.

ये भी पढ़ें



भारत के लिए खेलना था बुमराह का सपना

टेस्ट क्रिकेट में जनवरी 2018 में पदार्पण करने वाले बुमराह ने कहा ,भारत के लिये टेस्ट खेलना हमेशा मेरा सपना था और टेस्ट मैच में कप्तानी करना करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है. मुझे खुशी है कि मुझे यह मौका मिला. मुझे खुद पर काफी भरोसा है. उन्होंने कहा कि उनकी टीम चुनौती के लिये तैयार है. उन्होंने कहा ,हमारा पूरा फोकस मैच पर है और हम पूरी तरह से तैयार है. खिलाड़ियों की भूमिका काफी अहम है. विराट की सलाह काफी महत्वपूर्ण होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *