Wed. Feb 8th, 2023
IND vs ENG: पहले एंडरसन, अब ब्रॉड... Jasprit Bumrah ने 10 महीने में सिर्फ 2 ओवरों से उड़ाएं इंग्लैंड के होश

एजबेस्टन में बल्ले से धूम मचाने वाले बुमराह ने पिछले साल एक ओवर से पूरी इंग्लैंड टीम को हिला दिया था.

Image Credit source: AFP

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पिछले साल शुरू हुई टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है और करीब 10 महीनों के अंतराल के बाद भी जसप्रीत बुमराह का कहर इंग्लैंड पर बरस रहा है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के हाथ में अगर गेंद हो, तो बल्लेबाजों का परेशान होना जायज है, स्वाभाविक है. पिछले कुछ सालों में कई ऐसे नजारे दिख चुके हैं, जहां बुमराह ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपनी घातक गेंदबाजी से घुटनों पर ला दिया है. सामने चाहे टीम कोई भी हो, बुमराह ने बल्लेबाजों की नाक में दम जरूर किया है. ये सब होना कोई बड़ी या नई बात नहीं है. नई बात जो है, वह है बुमराह का बल्ले से बवाल मचाना. वह भी ऐसा धमाल, कि रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएं. इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) इसका गवाह बनी है. असल में बुमराह ने भारत-इंग्लैंड की इस टेस्ट सीरीज में गेंद और बल्ले से दो ऐसे धमाकेदार ओवर निकाले हैं, जिसने मेजबान टीम के आत्मविश्वास को झटका दिया है.

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जो पिछले साल शुरू हुई सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच है. इस सीरीज में भारतीय टीम का दबदबा रहा है और इसमें बड़ा योगदान टीम के स्टार तेज गेंदबाज बुमराह का रहा है, जो अभी तक सीरीज में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं. बुमराह से ऐसे प्रदर्शन की ही उम्मीद रहती है, लेकिन उन्होंने इस सीरीज में दो ऐसे ओवर निकाले, जिसकी उम्मीद शायद ही किसी को रही होगी.

इंग्लैंड के सबसे बड़े खिलाड़ी को झकझोरा

बात पहले घातक ओवर की. ये बात है पिछले साल के लॉर्ड्स टेस्ट की, जो सीरीज का दूसरा मैच था. मैच के तीसरे दिन के आखिरी सेशन का आखिरी वक्त था और इंग्लैंड की पहली पारी भी अपने अंत की ओर थी. क्रीज पर आखिरी बल्लेबाज के तौर पर जेम्स एंडरसन की एंट्री हुई और उनके सामने बुमराह गेंदबाजी पर थे. यहां से जो हुआ, उसने एंडरसन और इंग्लैंड को जोरदार आघात किया. बुमराह ने इस ओवर में एंडरसन के खिलाफ बाउंसरों और यॉर्कर की बौछार कर दी. एक दो गेंद तो एंडरसन के हेलमेट और ग्लव्स में भी लगी. कुछ नोबॉल के कारण ये ओवर 10 गेंदों का रहा और हर गेंद एंडरसन के लिए किसी बुरे सपने जैसी थी.

बुमराह के ओवर से उड़े इंग्लैंड के होश

इसका असर ये हुआ कि पांचवें दिन जब भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में छोटे स्कोर पर सिमटने वाली थी, तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी क्रीज पर थे. इंग्लैंड ने अपने महानतम गेंदबाज पर हुए बाउंसर के हमलों का बदला लेने का फैसला किया और भारतीय जोड़ी पर भी शॉर्ट गेंदें बरसा दीं. जोश में होश खोने वाली इंग्लैंड को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा, क्योंकि सफलता उन्हें मिली नहीं, बल्कि शमी और बुमराह ने 89 रनों की नाबाद साझेदारी की और भारत ने मैच जीत लिया.

ये भी पढ़ें



अब बल्ले से दूसरे बड़े गेंदबाज को धुना

अब बात करीब 10 महीने बाद एजबेस्टन के मैदान की. शनिवार 2 जुलाई को एजबेस्टन टेस्ट का दूसरा दिन था और पहले सेशन में भारतीय टीम की बैटिंग जारी थी. टीम के 8 विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए बुमराह. इस बार बुमराह टीम की कप्तानी भी कर रहे थे और बुमराह ने इस बार बल्ले से इंग्लैंड को झटका दे दिया. भारतीय पेसर ने इंग्लैंड के दिग्गज पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड को अपने निशाने पर लिया और उनके एक ओवर में 4 चौके और 2 छक्के समेत अकेले 29 रन कूट दिए, जबकि पूरे ओवर से 35 रन आए, जो एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया. भारतीय पारी के अंत में हुए इस हमले ने इंग्लैंड को झकझोर दिया. अब इसका असर क्या होगा, ये अगले तीन दिनों में पता चल जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *