Tue. Feb 7th, 2023
IND VS ENG: रोहित-द्रविड़ ने चैंपियन खिलाड़ी को ही किया बाहर, जानिए टीम इंडिया के सेलेक्शन की पांच बड़ी बातें

टेस्‍ट मैच से बाहर रोहित शर्मा टी20 और वनडे सीरीज में टीम की अगुआई करेंगे.

Image Credit source: PTI

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. टी20 सीरीज के लिए 2 भारतीय टीम चुनी गई है.

TV9 Hindi

| Edited By: Kiran Singh

Jul 01, 2022 | 7:05 AM




इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. कोरोना के चलते इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट से बाहर हुए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 और वनडे सीरीज में जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आएंगे. 1 से 5 जुलाई के बीच टीम इंडिया एक टेस्ट मैच खेलेगी और फिर इसके बाद टी20 सीरीज खेली जाएगी. ऐसे में बीसीसीआई ने टीम चयन के समय इस बात का ध्यान रखा है कि टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को आराम मिले. इसी वजह से टी20 सीरीज के लिए 2 टीमें चुनी गई है. पहले टी20 मैच से टेस्ट के स्टार्स को आराम दिया गया है. पहले टी20 के लिए रोहित की कप्तानी में आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने वाली ही टीम को बरकरार रखा है. जबकि पूरी ताकत वाली टीम आखिरी के दो टी20 मैचों में नजर आएगी. टी20 टीम चुनते समय सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन का पूरा ध्यान रखा गया, मगर वनडे टीम को चुनते समय कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ एक बड़ी गलती कर बैठे हैं. टीम से मैच विनर खिलाड़ी को ही बाहर कर दिया गया है. यहां जानिए भारतीय टीम के चयन की 5 बड़ी बातें

ये भी पढ़ें



  • वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम से मैच विनर खिलाड़ी को बाहर कर दिया गया है. दीपक हुड्डा वनडे टीम में जगह नहीं बना पाए. हुड्डा शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं. आयरलैंड के खिलाफ 2 टी20 मैचों में वो मैच विनर भी साबित हुए थे. पहले मैच में उन्होंने ओपनिंग करते हुए नाबाद 47 रन बनाए थे, जबकि दूसरे मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 104 रन बनाए थे. यही नहीं आईपीएल के इस सीजन में भी उन्होंने 15 मैचों में 451 रन बनाए थे, जिसमें 4 अर्धशतक जड़े थे. हुड्डा किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. शीर्ष क्रम पर उन्होंने पिछले कुछ मैचों में खुद को साबित भी किया. यही नहीं उनके होने से टीम से गेंदबाजी खेमा भी मजबूत होता है.
  • अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को पहली बार आईपीएल चैंपियन बनाने और भारत को आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जीत दिलाने वाले हार्दिक पंड्या की वनडे टीम में वापसी हुई है. हार्दिक पंड्या ने पिछला वनडे मैच 23 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था. हार्दिक के अलावा शिखर धवन की भी वनडे टीम में वापसी हुई है. आईपीएल में उन्होंने 14 मैचों में 460 रन बनाए थे, मगर इसके बावजूद साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें टीम में नहीं चुना गया था. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में चयन से उन्हें टीम में अपनी पुरानी जगह हासिल करने का एक और मौका मिला है. धवन ने पिछला वनडे मैच इसी साल फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था .
  • ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए पिछला वनडे मैच दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. इसके बाद से ही वो भारतीय वनडे टीम से बाहर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए उनकी टीम में वापसी हुई है.
  • पिछले कुछ सालों से आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए कमाल कर रहे अर्शदीप टीम वनडे टीम में नया चेहरा है. उन्हें आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में चुना गया था, मगर वो प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए और अब उम्मीद की जा रही हैं कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मौका मिलेगा. अर्शदीप को भारतीय अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से ऊपर तवज्जो दी गई. भुवी वनडे टीम में जगह नहीं पाए.
  • राहुल त्रिपाठी आयरलैंड के खिलाफ मौके का ही इंतजार करते रह गए थे. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए उनका चयन किया गया है. वहीं संजू सैमसन को भी पहले टी20 मैच के लिए चुना गया. आखिरी के 2 टी20 और वनडे टीम से दोनों खिलाड़ी बाहर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *