Tue. Feb 7th, 2023
India vs England Day 1 Match Report: ऋषभ पंत और जडेजा पड़े इंग्लैंड पर भारी, पहले दिन टीम इंडिया को दी बड़ी राहत

ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की यादगार साझेदारी की.

Image Credit source: PTI

IND Vs ENG 5th Test Match Report Today: भारतीय टीम ने सिर्फ 98 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद पंत और जडेजा की जोड़ी क्रीज पर जम गई.

अपने काउंटर अटैकिंग बैटिंग के दम पर न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज में धोने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) को खुद इस दवाई का स्वाद चखना पड़ा है. बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी पसंदीदा टीम इंग्लैंड को अपने चिर-परिचित अंदाज में धुनते हुए एक जबरदस्त शतक जमा दिया. पंत के शतक और रवींद्र जडेजा के साथ उनकी यादगार साझेदारी के दम पर भारत ने बर्मिंघम टेस्ट के पहले दिन खस्ता हालत से उबरते हुए 7 विकेट खोकर 338 रन बना लिए. पंत के शतक के अलावा जडेजा ने भी जुझारू पारी खेली और अर्धशतक लगाया. वह 83 रन बनाकर नाबाद लौटे.

2007 के बाद इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज जीतने की उम्मीद कर रही भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-1 से आगे है और करीब 10 महीनों के बाद सीरीज के आखिरी मैच के लिए मैदान पर उतरी. कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह को टॉस में सफलता नहीं मिली और इसका फायदा इंग्लैंड ने उठाया. भारत को पहले बैटिंग के लिए उतरना पड़ा और दूसरे सेशन के पहले एक घंटे तक ही टीम ने सिर्फ 98 रन तक शीर्ष पांच विकेट गंवा दिए थे. जेम्स एंडरसन ने तीन और मैथ्यू पॉट्स ने 2 विकेट लेकर भारत को मुश्किल में डाल दिया था, जहां से पंत और जडेजा ने टीम को उबारा.

पंत का एक और रिकॉर्डतोड़ शतक

पंत ने दूसरे सेशन के अंत तक सिर्फ 51 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था, जबकि जडेजा भी जमे हुए थे. दोनों ने दूसरे सेशन में भारत को 174 रन तक पहुंचाया. तीसरे सेशन में जब धूप खिली, तो बैटिंग भी आसान होती दिखी और पंत ने अपने खास अंदाज में इसे और भी आसान बना दिया. भारतीय बल्लेबाज ने तीसरे सेशन में ताबड़तोड़ बैटिंग की और पहले एक घंटे के अंदर ही 50 रन बनाकर अपना शानदार शतक पूरा कर लिया. पंत ने सिर्फ 89 गेंदों में अपना पांचवां और इंग्लैंड में दूसरा (इंग्लैंड के खिलाफ कुल तीसरा) टेस्ट शतक जमा दिया. ये किसी भी भारतीय विकेटकीपर का टेस्ट में सबसे तेज शतक है.

जडेजा-पंत की यादगार साझेदारी

पंत के शतक के तुरंत बाद जडेजा ने भी अपनी ठोस पारी को एक मकाम तक पहुंचाया और अर्धशतक पूरा कर लिया. दोनों ने टीम को 250 के पार पहुंचाया. पंत इसके बाद और भी ज्यादा विस्फोटक बैटिंग करने लगे. उन्होंने मैथ्यू पॉट्स और बेन स्टोक्स के अलावा स्पिनर जैक लीच को भी जमकर निशाना बनाया और एक ओवर में दो छक्के-1 चौके समेत 22 रन कूट लिए. आखिर में जो रूट ने पंत की जानदार पारी का अंत किया. वह सिर्फ 111 गेंदों में 19 चौके और 4 छक्कों की मदद से 146 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 222 सिर्फ 230 गेंदों में रनों की साझेदारी की, जो इंग्लैंड के खिलाफ भारत का नया रिकॉर्ड है.

एंडरसन-पॉट्स के सामने टॉप ऑर्डर फेल

इससे पहले इंग्लैंड के लिए उनके सबसे कामयाब तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वर्षाबाधित सुबह के सत्र में दबाव बनाया जिससे मेहमान टीम ने लंच तक दो विकेट 53 रन पर गंवा दिये . बारिश के कारण लंच ब्रेक 20 मिनट पहले ही लेना पड़ा. एंडरसन ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ( 24 गेंद में 17 रन ) और चेतेश्वर पुजारा (46 गेंद में 13 रन ) को दूसरी स्लिप में जाक क्रॉली के हाथों लपकवाकर इंग्लैंड को सफलता दिलाई. क्रॉली अगर मैथ्यू पॉट्स की गेंद पर विहारी का कैच लपक लेते तो भारत के तीन विकेट हो गए होते.

बारिश के कारण दूसरे सत्र का खेल एक घंटा विलंब से शुरू हुआ. जेम्स एंडरसन जहां सुबह हावी रहे तो मैथ्यू पॉट्स ने खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (11) का कीमती विकेट लिया. उन्होंने हनुमा विहारी (20 ) को भी पवेलियन भेजा. विहारी को पॉट्स ने LBW आउट किया. अगले ओवर में उन्होंने कोहली को पवेलियन भेजा. भारत के बाहर अपना पहला टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर ने पोट्स को तीन चौके जड़कर आक्रामक शुरूआत की लेकिन 11 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गए . एंडरसन ने उन्हें शॉर्ट गेंद डाली और सैम बिलिंग्स ने बेहतरीन डाइव लगाकर एक हाथ से उनका कैच लपका.

ये भी पढ़ें



(भाषा इनपुट के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *