Wed. Mar 29th, 2023

Insan ki Achi Soch – Human Brain Facts in Hindi

Byadmin_pataanjali

Jul 9, 2021 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Insan ki Achi Soch – Human Mind Facts in Hindi

Insan ki Achi Soch – मानव मस्तिष्क मानव तंत्रिका तंत्र का कमांड सेंटर है।. यह शरीर के संवेदी अंगों से संकेत प्राप्त करता है और मांसपेशियों को जानकारी देता है।. मानव मस्तिष्क में अन्य स्तनपायी दिमागों की तरह ही मूल संरचना होती है, लेकिन कई अन्य स्तनधारियों, जैसे डॉल्फ़िन, व्हेल और हाथियों के दिमाग की तुलना में शरीर के आकार के संबंध में बड़ा होता है।.

इंसान के दिमाग का वजन कितना होता है? (How much does a human brain weight?)

मानव मस्तिष्क का वजन लगभग 3 पाउंड है।. (1.4 किलोग्राम) और मानव के शरीर के वजन का लगभग 2% बनाता है।. इलिनोइस में नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन के अनुसार, औसतन पुरुष दिमाग महिला दिमाग से लगभग 10% बड़ा है।. औसत पुरुष के मस्तिष्क की मात्रा लगभग 78 घन इंच (1,274 घन सेंटीमीटर) होती है, जबकि औसत महिला मस्तिष्क की मात्रा 69 घन इंच (1,131 घन सेमी) होती है।. सेरेब्रम, जो खोपड़ी के सामने के क्षेत्र में स्थित मस्तिष्क का मुख्य हिस्सा है, मस्तिष्क के वजन का 85% बनाता है।.

मनुष्य के मस्तिष्क में कितनी कोशिकाएँ होती हैं? (How many brain cells do humans have?)

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, मानव मस्तिष्क में लगभग 86 बिलियन तंत्रिका कोशिकाएं (न्यूरॉन्स) होती हैं – जिन्हें “ग्रे मैटर” कहा जाता है।. मस्तिष्क में गैर-न्यूरोनल कोशिकाओं की समान संख्या होती है, जैसे कि ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स जो माइलिन म्यान के साथ न्यूरोनल एक्सॉन को इन्सुलेट करते हैं।. यह अक्षतंतु (पतले किस्में देता है जिसके माध्यम से विद्युत आवेगों को न्यूरॉन्स के बीच प्रेषित किया जाता है) एक सफेद उपस्थिति, और इसलिए इन अक्षों को मस्तिष्क का “सफेद पदार्थ” कहा जाता है।.”।

मस्तिष्क के बारे में अन्य रोचक तथ्य (Other interesting facts about the brain)

  • डेंट न्यूरोलॉजिक इंस्टीट्यूट के अनुसार, मस्तिष्क मल्टीटास्क नहीं कर सकता है।. इसके बजाय, यह कार्यों के बीच स्विच करता है, जो त्रुटियों को बढ़ाता है और चीजों को अधिक समय लेता है।.
  • मानव मस्तिष्क जीवन के पहले वर्ष के दौरान आकार में घूमता है और लगभग 25 वर्ष की आयु में पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचता है।.
  • मनुष्य हर समय मस्तिष्क का उपयोग करता है, न कि केवल 10%।.
  • नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन के अनुसार, मस्तिष्क 60% वसा है।.
  • मानव मस्तिष्क 23 वाट विद्युत शक्ति उत्पन्न कर सकता है – एक छोटे से लाइटबल्ब को ईंधन देने के लिए पर्याप्त।.

मानव मस्तिष्क की शारीरिक रचना (Anatomy of the human brain)

मेफील्ड क्लिनिक के अनुसार, मानव मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा सेरेब्रम है, जिसे दो गोलार्द्धों में विभाजित किया गया है।. प्रत्येक गोलार्ध में चार लोब होते हैं: ललाट, पार्श्विका, लौकिक और पश्चकपाल।. सेरेब्रम की तरंगित सतह को कोर्टेक्स कहा जाता है।. सेरेब्रम के नीचे ब्रेनस्टेम होता है, और इसके पीछे सेरिबैलम बैठता है।.

ललाट लोब संज्ञानात्मक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि विचार और आगे की योजना, और स्वैच्छिक आंदोलन के नियंत्रण के लिए।. लौकिक लोब यादों और भावनाओं को उत्पन्न करता है।. पार्श्विका लोब विभिन्न इंद्रियों से इनपुट को एकीकृत करता है और स्थानिक अभिविन्यास और नेविगेशन के लिए महत्वपूर्ण है।. खोपड़ी के पीछे के पास ओसीसीपटल लोब में दृश्य प्रसंस्करण होता है।.

ब्रेनस्टेम रीढ़ की हड्डी से जुड़ता है और इसमें मेडुला ओबॉन्गाटा, पोंस और मिडब्रेन होते हैं।. ब्रेनस्टेम के प्राथमिक कार्यों में मस्तिष्क और शरीर के बीच रिले जानकारी शामिल है; चेहरे और सिर को अधिकांश कपाल नसों की आपूर्ति; और हृदय, श्वास और चेतना के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण कार्य करना (यह वेक और स्लीप साइकल को नियंत्रित करने में शामिल है)।.

Human brain anatomy - pataanjali

मानव मस्तिष्क की शारीरिक रचना (Human brain anatomy)

सेरेब्रम और ब्रेनस्टेम के बीच थैलेमस और हाइपोथैलेमस झूठ बोलते हैं।. थैलेमस कोर्टेक्स को संवेदी और मोटर संकेतों से संबंधित करता है।. ऑनलाइन पाठ्यपुस्तक, “न्यूरोनाटॉमी, थैलेमस” (स्टेटपब्लिशिंग, 2020) के अनुसार, प्रत्येक संवेदी प्रणाली थैलेमस के माध्यम से कोर्टेक्स को जानकारी भेजती है।. हाइपोथैलेमस तंत्रिका तंत्र को अंतःस्रावी तंत्र से जोड़ता है – जहां हार्मोन का उत्पादन होता है – पिट्यूटरी ग्रंथि के माध्यम से।.

सेरिबैलम सेरेब्रम के नीचे स्थित है और मोटर नियंत्रण में महत्वपूर्ण कार्य हैं।. यह समन्वय और संतुलन में एक भूमिका निभाता है और इसमें कुछ संज्ञानात्मक कार्य भी हो सकते हैं।.

मस्तिष्क में चार परस्पर जुड़े गुहाएं भी होती हैं, जिन्हें वेंट्रिकल कहा जाता है, जो मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) कहलाता है।. यह द्रव मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर घूमता है, इसे चोट से कुशन करता है, और अंततः रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है।.

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कुशन करने के अलावा, सीएसएफ मस्तिष्क से अपशिष्ट को साफ करता है।. सोसायटी फॉर न्यूरोसाइंस के अनुसार, ग्लाइमफैटिक प्रणाली को क्या कहा जाता है, मस्तिष्क कोशिकाओं के आसपास के अंतरालीय द्रव से अपशिष्ट उत्पाद सीएसएफ में और मस्तिष्क से दूर चले जाते हैं।. अध्ययनों से पता चलता है कि यह अपशिष्ट निकासी प्रक्रिया ज्यादातर नींद के दौरान होती है।. 2013 के एक विज्ञान पत्र में, शोधकर्ताओं ने बताया कि जब चूहे सो रहे थे, तो उनके अंतरालीय स्थानों में 60% का विस्तार हुआ, और मस्तिष्क के ग्लाइमफेटिक सिस्टम ने बीटा-एमिलॉइड (जो प्रोटीन अल्जाइमर रोग की हॉलमार्क सजीले टुकड़े बनाता है) को तेजी से साफ किया जब कृंतक जाग रहे थे। ।. मस्तिष्क से संभावित न्यूरोटॉक्सिक कचरे को साफ करना या ग्लाइमफेटिक सिस्टम के माध्यम से “कचरा बाहर निकालना” एक कारण हो सकता है कि नींद इतनी महत्वपूर्ण है, लेखकों ने अपने पेपर में सुझाव दिया।.

मस्तिष्क का आकार अंतर्ज्ञान से जुड़ा है (Brain size linked to intuition?)

कुल मिलाकर मस्तिष्क का आकार गैर-मानव जानवरों के लिए बुद्धि के स्तर के साथ संबंध नहीं रखता है।. उदाहरण के लिए, एक शुक्राणु व्हेल का मस्तिष्क मानव मस्तिष्क की तुलना में पांच गुना अधिक भारी होता है, लेकिन मनुष्यों को शुक्राणु व्हेल की तुलना में उच्च बुद्धि का माना जाता है।. किसी जानवर की संभावित बुद्धि का अधिक सटीक माप मस्तिष्क और शरीर के आकार के बीच का अनुपात है।, हालांकि यह भी नहीं है कि माप मनुष्यों को पहले स्थान पर रखता है: पेड़ के टुकड़े में किसी भी स्तनपायी का मस्तिष्क-से-शरीर अनुपात सबसे अधिक होता है।

मनुष्यों के बीच, मस्तिष्क का आकार किसी व्यक्ति के बुद्धिमत्ता के स्तर को इंगित नहीं करता है।. सिएटल में एलेन इंस्टीट्यूट फॉर ब्रेन साइंस के एक न्यूरोसाइंटिस्ट और अध्यक्ष क्रिस्टोफ़ कोच के अनुसार, उनके क्षेत्र में कुछ प्रतिभाओं में औसत से अधिक दिमाग होता है, जबकि अन्य में दिमाग होता है जो औसत से बड़ा होता है।. उदाहरण के लिए, दो अत्यधिक प्रशंसित लेखकों के दिमाग की तुलना करें।. रूसी उपन्यासकार इवान तुर्गनेव का मस्तिष्क 71 औंस (2,021 ग्राम) वजन का पाया गया, जबकि फ्रांसीसी लेखक अनातोले फ्रांस के मस्तिष्क का वजन केवल 36 औंस (1,017 ग्राम) था।.

Doctor holding human brain scan images)

मानव मस्तिष्क स्कैन छवियों को पकड़े हुए डॉक्टर (Doctor holding human brain scan images)

मनुष्यों की बुद्धिमत्ता के पीछे का कारण, न्यूरॉन्स और सिलवटें हैं।. अन्य जानवरों की तुलना में मनुष्य के पास प्रति यूनिट मात्रा अधिक होती है, और मस्तिष्क की स्तरित संरचना के भीतर वे सभी फिट हो सकते हैं, बाहरी परत या प्रांतस्था में सिलवटों को बनाने के लिए है, डॉ।. एरिक हॉलैंड, फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर और वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक न्यूरोसर्जन और कैंसर जीवविज्ञानी।.

हॉलैंड ने लाइव साइंस को बताया, “एक मस्तिष्क जितना जटिल होता है, उतनी ही अधिक गिरी और सल्की, या विगली पहाड़ियों और घाटियों में होता है।”. उन्होंने कहा कि अन्य बुद्धिमान जानवर, जैसे बंदर और डॉल्फ़िन, उनके प्रांतस्था में भी ये तह हैं, जबकि चूहों में चिकनी दिमाग है।.

बुद्धि की बात आने पर मस्तिष्क कैसे एकीकृत होता है, यह भी मायने रखता है।. जीनियस के बीच एक प्रतिभा, अल्बर्ट आइंस्टीन का औसत आकार मस्तिष्क था; शोधकर्ताओं को संदेह है कि उनकी मनमौजी संज्ञानात्मक क्षमताओं को इसकी उच्च कनेक्टिविटी से उपजी हो सकती है, उनके मस्तिष्क के दूर के क्षेत्रों को जोड़ने वाले कई रास्ते, लाइव साइंस ने पहले रिपोर्ट किया था।.

हॉलैंड ने कहा कि मनुष्य के पास किसी भी जानवर का सबसे बड़ा ललाट है।. ललाट लोब उच्च-स्तरीय कार्यों जैसे कि आत्म-नियंत्रण, योजना, तर्क और अमूर्त विचार से जुड़े हैं – मूल रूप से, “जो चीजें हमें विशेष रूप से मानव बनाती हैं,” उन्होंने कहा।.

ब्रेक और राइट ब्रेन से क्या अलग है? (What is different from brake and right brain?)

मानव मस्तिष्क को दो गोलार्द्धों में विभाजित किया जाता है, बाएं और दाएं, तंत्रिका तंतुओं के एक बंडल से जुड़ा होता है जिसे कॉर्पस कॉलोसम कहा जाता है।. गोलार्द्ध दृढ़ता से होते हैं, हालांकि पूरी तरह से, सममित नहीं।. आम तौर पर, बाएं मस्तिष्क शरीर के दाईं ओर की मांसपेशियों को नियंत्रित करता है, और दाहिना मस्तिष्क बाईं ओर नियंत्रित करता है।. एक गोलार्ध थोड़ा प्रभावी हो सकता है, जैसा कि बाएं या दाएं हाथ से होता है।.

संबंधित: दाएं मस्तिष्क और बाएं मस्तिष्क के बीच क्या अंतर है।?

“बाएं मस्तिष्क” और “दाएं मस्तिष्क” गुणों के बारे में लोकप्रिय धारणाएं सामान्यीकरण हैं जो सबूत द्वारा अच्छी तरह से समर्थित नहीं हैं।. हालांकि, इन क्षेत्रों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।. बाएं मस्तिष्क में ऐसे क्षेत्र होते हैं जो भाषा उत्पादन और समझ में शामिल होते हैं (जिसे क्रमशः ब्रोका क्षेत्र और वर्निक का क्षेत्र कहा जाता है) और गणितीय गणना और तथ्य पुनर्प्राप्ति से भी जुड़ा हुआ है, हॉलैंड ने कहा।. सही मस्तिष्क दृश्य और श्रवण प्रसंस्करण, स्थानिक कौशल और कलात्मक क्षमता में एक भूमिका निभाता है – अधिक सहज या रचनात्मक चीजें, हॉलैंड ने कहा – हालांकि इन कार्यों में दोनों गोलार्द्ध शामिल हैं।. “हर कोई हर समय दोनों हिस्सों का उपयोग करता है,” उन्होंने कहा।.

बाएं मस्तिष्क बनाम दाएं मस्तिष्क के कलाकार का चित्रण (Artist’s illustration of left brain versus right brain)

मानव मस्तिष्क में दो गोलार्द्ध होते हैं, जिन्हें लोकप्रिय रूप से कौशल के पूरी तरह से अलग सेट के लिए जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन उस धारणा का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक शोध हैं।. (छवि क्रेडिट: दिमित्री ओटिस / गेटी इमेजेज)।
मस्तिष्क का निरीक्षण।
अप्रैल 2013 में, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक वैज्ञानिक भव्य चुनौती की घोषणा की, जिसे ब्रेन रिसर्च के लिए लघु, नवोन्मेषी नवाचारों के माध्यम से जाना जाता है।. $ 100 मिलियन से अधिक के प्रयास का उद्देश्य मानव मस्तिष्क की एक गतिशील तस्वीर का उत्पादन करने के लिए नई तकनीकों को विकसित करना है, व्यक्तिगत कोशिकाओं के स्तर से लेकर जटिल सर्किट तक।.
मई 2013 में, परियोजना के समर्थकों ने विज्ञान पत्रिका में अपने लक्ष्यों को रेखांकित किया।. सितंबर 2014 में, NIH ने BRAIN पहल अनुदान में $ 46 मिलियन की घोषणा की।. उद्योग के सदस्यों ने प्रयास का समर्थन करने के लिए एक और $ 30 मिलियन का वादा किया, और प्रमुख नींव और विश्वविद्यालयों ने भी ब्रिन पहल लक्ष्यों की ओर अपने स्वयं के अनुसंधान के $ 240 मिलियन से अधिक लागू करने पर सहमति व्यक्त की।.

जब परियोजना की घोषणा की गई, तो राष्ट्रपति ओबामा ने मस्तिष्क पर अनुसंधान में शामिल नैतिक मुद्दों का मूल्यांकन करने के लिए एक आयोग का गठन किया।. मई 2014 में, आयोग ने अपनी रिपोर्ट के पहले छमाही को जारी किया, नैतिकता को जल्दी और स्पष्ट रूप से तंत्रिका विज्ञान अनुसंधान में एकीकृत करने का आह्वान किया, लाइव साइंस ने पहले बताया।. मार्च 2015 में, आयोग ने रिपोर्ट का दूसरा भाग जारी किया, जिसमें संज्ञानात्मक वृद्धि के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया, सहमति की जानकारी दी और कानूनी प्रणाली में तंत्रिका विज्ञान का उपयोग किया, लाइव साइंस ने बताया।.

ब्रेन इनिशिएटिव ने अपने कई लक्ष्य हासिल किए हैं।. पहल की वेबसाइट के अनुसार, 2018 तक, NIH ने “500 से अधिक वैज्ञानिकों के शोध में $ 559 मिलियन से अधिक का निवेश किया है,” और कांग्रेस ने “वित्तीय वर्ष 2018 के लिए NIH फंडिंग में $ 400 मिलियन के करीब” विनियोजित किया।. अनुसंधान निधि ने नए मस्तिष्क-इमेजिंग और मस्तिष्क-मानचित्रण उपकरणों के विकास की सुविधा प्रदान की, और मस्तिष्क की “भागों की सूची” को सूचीबद्ध करने के प्रयास में ब्रिन इनिशिएटिव सेल सेंसस नेटवर्क (BICCN) बनाने में मदद की।.”BICCN ने नवंबर 2018 में अपना पहला परिणाम जारी किया।.

भागों की सूची से परे, मस्तिष्क पहल मस्तिष्क में सर्किट की एक विस्तृत तस्वीर विकसित करने के लिए काम कर रही है।. उदाहरण के लिए, 2020 में, ब्राइन इनिशिएटिव के शोधकर्ताओं ने न्यूरॉन पत्रिका में एक अध्ययन प्रकाशित किया, जिसमें बताया गया कि उन्होंने मस्तिष्क में किसी भी गहराई पर सर्किट गतिविधि को नियंत्रित करने और निगरानी करने के लिए चूहों में परीक्षण किया गया एक प्रणाली विकसित की थी।. पिछले प्रयास केवल मस्तिष्क की सतह के करीब सर्किट की जांच कर सकते थे।. इसके अलावा 2020 में, कॉर्टिकल नेटवर्क्स (MICrONS) प्रोग्राम से मशीन इंटेलिजेंस, कॉर्टेक्स में सर्किट को मैप करने का प्रयास, एक वेबसाइट लॉन्च की, जहां शोधकर्ता अपने डेटा को साझा कर सकते हैं, जिसमें सर्किट के इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी चित्र भी शामिल हैं।.

2019 के बाद से, पहल ने एक फोटो और वीडियो प्रतियोगिता को प्रायोजित किया है जिसमें पहल शोधकर्ताओं को मस्तिष्क के आंख को पकड़ने वाले चित्रण प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।. ब्रेन इनिशिएटिव वेबसाइट पर 2020 विजेताओं की जाँच करें।.

क्या इंसान के मरने के बाद भी ब्रेन रुकता है? (Does Brain leave the stay even after a person dies?)

अप्रैल 2019 ने बड़े पैमाने पर पहल और तंत्रिका विज्ञान अनुसंधान दोनों के लिए एक मील का पत्थर चिह्नित किया: ब्रिन पहल शोधकर्ता नेनाद सेस्टन।, येल स्कूल ऑफ मेडिसिन की।, जर्नल नेचर में एक रिपोर्ट प्रकाशित की।, यह बताते हुए कि उनकी शोध टीम ने जानवरों की मौत के चार घंटे बाद सुअर के दिमाग में परिसंचरण और कुछ सेलुलर कार्यों को बहाल किया था।, लाइव साइंस ने पहले सूचना दी थी।. परिणामों ने प्रचलित दृष्टिकोण को चुनौती दी कि मस्तिष्क की कोशिकाएं अचानक और अपरिवर्तनीय रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जब हृदय धड़कना बंद हो जाता है।. शोधकर्ताओं ने दिमाग में चेतना के किसी भी लक्षण का निरीक्षण नहीं किया, न ही वे करने की कोशिश कर रहे थे; इसके विपरीत, शोधकर्ताओं ने सुअर के दिमाग को रसायनों के साथ इंजेक्ट किया जो रक्त प्रवाह की नकल करते थे और न्यूरॉन्स को फायरिंग से भी रोकते थे।. शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि वे सुअर के दिमाग को वापस जीवन में नहीं लाए।. हालांकि, उन्होंने अपनी कुछ सेलुलर गतिविधि को बहाल किया।.
विज्ञापन।

हॉलैंड ने कहा कि अन्य प्रमुख विज्ञान प्रयासों की तरह, जैसे कि मानव जीनोम परियोजना, महत्वपूर्ण व्यय आमतौर पर निवेश के लायक है।. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि बढ़ती समझ से मस्तिष्क विकारों के इलाज, इलाज और रोकथाम के नए तरीके बनेंगे।.

इस परियोजना में कई सरकारी एजेंसियों के सदस्य शामिल हैं, जिनमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH), नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) और डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA), साथ ही निजी अनुसंधान संगठन शामिल हैं, जिसमें एलन इंस्टीट्यूट फॉर ब्रेन शामिल हैं। विज्ञान और हावर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट।.

और पढें – गर्दन का दर्द कैसे ठीक करें | इसके घरेलु उपाए |
Aristozyme Syrup Uses in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *