Tue. Feb 7th, 2023
JNU Dual Degree: BTech-MTech डुयल डिग्री कोर्स से अब कर सकते हैं एग्जिट, जेएनयू एकेडमिक काउंसिल ने दी मंजूरी

डुयल डिग्री कोर्स से अब कर सकते हैं एग्जिट

Image Credit source: (फाइल फोटो)

JNU BTech MTech Dual Degree Exit Options: जेएनयू के एकेडमिक काउंसिल बैठक में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में डुअल डिग्री कोर्स के छात्रों को बाहर निकलने के ऑप्शन को मंजूरी दे दी है.

JNU Dual Degree Exit Option: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के एकेडमिक काउंसिल ने डुयल कोर्सेस के इंजीनियरिंग छात्रों को बाहर निकलने के ऑप्शन को मंजूरी दे दी है. ये फैसला राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुरूप लिया गया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने 12 अप्रैल को छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या अलग-अलग यूनिवर्सिटी से डुयल कोर्स (Dual Degree Course) को एक साथ करने की अनुमति देने की घोषणा की थी. ये डुअल डिग्री पीएच.डी. को छोड़कर सभी शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए लागू है.

यूजीसी ने पहले डुअल डिग्री से एग्जिट का ऑप्शन दिया था

जेएनयू के एकेडमिक काउंसिल बैठक में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में डुअल डिग्री (चार वर्षीय बीटेक और एक वर्षीय एमटेक / एमएस) कोर्स के छात्रों को बाहर निकलने के ऑप्शन को मंजूरी दे दी है. यह सुविधा अब उन छात्रों के लिए उपलब्ध है, जिन्हें 2018-19 बैच से चार वर्षीय बीटेक, एक वर्षीय एमटेक, एमएस कोर्स में एडमिशन लिया है.

यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक छात्र दो शैक्षणिक कोर्स को फिजिकल में या ऑनलाइन मोड में या एक साथ दो ऑनलाइन कार्यक्रमों तक कर सकता है. आयोग ने पहले स्पष्ट किया था कि ड्यूल-डिग्री प्रोग्राम NEP 2020 के अनुरूप मल्टीपल-एंट्री-मल्टीपल-एग्जिट मैंडेट के तहत आएगा. दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्र अपनी इच्छा के अनुसार एक कोर्स से ड्रॉप और दूसरे में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें



डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स एक साथ करने का मौका

इसके अलावा, यदि कोई छात्र किसी अन्य अतिरिक्त कार्यक्रम में शामिल होना चाहता है. तो वे अपनी पहली डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रम के दौरान कभी भी ऐसा कर सकते हैं. छात्र अंडरग्रेजुएट (UG), पोस्टग्रेजुएट (PG) या डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए भी इसका लाभ उठा सकेंगे. विश्वविद्यालयों को यह तय करने की छूट दी जाएगी कि वे दो-डिग्री योजना की पेशकश करना चाहते हैं या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *