Wed. Feb 8th, 2023
Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा में आज नहीं होगा फ्लोर टेस्ट, देवेंद्र फडणवीस का तीसरी बार CM बनना तय, इस दिन लेंगे शपथ!

106 विधायकों के साथ महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ा दल बीजेपी. (फाइल फोटो)

Image Credit source: PTI

महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार की वापसी के लिए मंच तैयार है, जो 106 विधायकों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है. अब बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान बुधवार को कर दिया. इसके बाद आज तय समय पर फ्लोर टेस्ट हौना था लेकिन महाराष्ट्र विधानसभा सचिव राजेंद्र भागवत ने सर्कुलर जारी कर सभी विधायकों को सूचना दे दी कि राज्यपाल भगत सिंह के आदेश के अनुसार गुरुवार को होने वाला विशेष सत्र अब नहीं बुलाया जाएगा. इसमें बताया गया कि अब फ्लोर टेस्ट की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए आज का विशेष सत्र नहीं बुलाया जाएगा. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का राज्य में तीसरी बार मुख्यमंत्री (Maharashtra CM) बनना तय माना जा रहा है. खबर है कि देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को शपथ ले सकते हैं.

फ्लोर टेस्ट को शिवसेना ने SC में दी थी चुनौती

दरअसल बुधवार की देर शाम मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले उद्धव ठाकरे मंत्री के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार के खिलाफ विश्वास मत के एकमात्र एजेंडे के साथ आज विशेष विधानसभा निर्धारित की गई थी. वहीं इस्तीफे से पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और कहा कि लोकतंत्र के इन मुद्दों को सुलझाने का एकमात्र तरीका सदन का पटल है. वहीं कोर्ट के आदेश के कुछ मिनट बाद, उद्धव ठाकरे ने सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य के लोगों को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री और विधान परिषद सदस्य के पद को छोड़ने की घोषणा की.

राजनीतिक संकट का अंत

इस घोषणा से राज्य में एक सप्ताह से अधिक समय से चल रहे राजनीतिक संकट का अंत हो गया, जिसमें एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के विधायकों के एक धड़े ने बगावत कर दी थी. इस बीच, राज्य में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार की वापसी के लिए मंच तैयार है, जो 106 विधायकों के साथ महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है. अब बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. वहीं विपक्ष के नेता के रूप में देवेंद्र फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद के लिए दावा करने के लिए तैयार हैं. फडणवीस ने कहा कि हम अपनी अगली निर्णय की घोषणा आज करेंगे.

ये भी पढ़ें



बीजेपी करेगी सरकार बनाने का दावा

दूसरी ओर, भाजपा के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों के साथ राज्य में सरकार बनाने पर विचार-विमर्श करने के लिए बैठकें करने की संभावना है, जो पहले सूरत और फिर गुवाहाटी में डेरा डाले हुए थे और अब गोवा में हैं. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल से संपर्क करेगी, जिसका शिंदे धड़ा अपने 39 शिवसेना विधायकों और अन्य निर्दलीय विधायकों के साथ समर्थन करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *