Tue. Feb 7th, 2023
Navodaya Vidyalaya Recruitment: नवोदय विद्यालय में निकली बंपर वैकेंसी, TGT-PGT समेत कई पदों पर होगी भर्ती, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

Navodaya Vidyalaya Recruitment 2022

Image Credit source: File Photo

Navodaya Vidyalaya Recruitment 2022: NVS की ऑफिशियल वेबसाइट पर navodaya.gov.in पर जाकर इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं.

NVS Vacancy 2022: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. NVS की ऑफिशियल वेबसाइट पर navodaya.gov.in पर जाकर इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए उन्हें एप्लिकेशन फॉर्म फिल (Navodaya Vidyalaya Application Form) करना होगा. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 जुलाई से शुरू हो चुका है और 22 जुलाई को समाप्त हो जाएगा. NVS के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 1616 पदों को भरा जाएगा.

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निकाली गई वैकेंसी के तहत प्रिंसिपल की पोस्ट पर 12 वैकेंसी निकाली गई है. पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स की पोस्ट पर 397, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स की पोस्ट पर 1026, टीचर्स की अलग-अलग कैटेगरी में 181 पोस्ट पर वैकेंसी निकाली गई है. अगर सेलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और इंटरव्यू के आधार पर मिले नंबरों को आधार बनाते हुए चुना जाएगा. एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया से लेकर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन तक की जानकारी के लिए उम्मीदवार दिए गए लिंक पर क्लिक करें. NVS Recruitment Detailed Notification

NVS Recruitment Application Fees

प्रिंसिपल की पोस्ट पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 2000 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, पीजीटी पोस्ट के लिए 1800 रुपये और टीजीटी एवं टीचर्स की अलग-अलग कैटेगरी के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को 1500 रुपये चुकाने होंगे. यहां गौर करने वाली बात ये है कि उम्मीदवार द्वारा एक बार फीस जमा करने के बाद उसे किसी भी परिस्थिति में नहीं लौटाया जाएगा. इस मामले में अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें



क्या है नवोदय विद्यालय?

बता दें कि केंद्र सरकार का इरादा देशभर में हर जिले में एक नवोदय विद्यालय का निर्माण किया जाएगा. नवोदय विद्यालय में रहने, खाने समेत अन्य तरह की सुविधाएं होती हैं. विद्यालय में लाइब्रेरी, खेल का मैदान, लैब्स आदि भी होती हैं. सरकार का इरादा हर ग्रामीण क्षेत्र में एक नवोदय विद्यालय स्थापित करने का भी है. ग्राणीण क्षेत्रों के बच्चों में छिपी हुई प्रतिभाओं को बाहर निकालने के लिए ये विद्यालय स्थापित किये गए हैं. यहां पर छठी, नौवीं और 11वीं क्लास में एडमिशन होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *