Mon. Jul 4th, 2022
NEET 2022 Postpone: नीट एग्जाम पोस्टपोन होगा? CUET से टकरा रही है डेट, लाखों स्टूडेंट्स परेशान, जल्द आ सकता है फैसला

नीट यूजी 2022 एग्जाम डेट पोस्टपोन होगा या नहीं, neet.nta.nic.in पर अपेडट जल्द

Image Credit source: PTI

NEET 2022 Postponement: सीयूईटी यूजी 2022 एग्जाम डेट आने के बाद क्या नीट यूजी एग्जाम पोस्टपोन हो जाएगा? क्योंकी नीट की डेट सीयूईटी की डेट से टकरा रही है. एनटीए द्वारा जल्द नीट स्थगित करने के संबंध में नई घोषणा nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर हो सकती है. पढ़िए लेसेट्स अपडेट…

NEET UG 2022 Exam to be Postponed? दो दिन पहले ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2022) की तारीखों की घोषणा की है. सीयूईटी यूजी 2022 एग्जाम (CUET UG 2022) 15 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेंगे. लेकिन इस शेड्यूल के बीच देश की सबसे बड़ा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट फंस रहा है. निर्धारित शेड्यूल neet.nta.nic.in के अनुसार, नीट यूजी 2022 परीक्षा 17 जुलाई 2022, रविवार को होनी है. लेकिन समस्या यह है कि सीयूईटी एग्जाम 16 जुलाई को भी है. हजारों ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने सीयूईटी और नीट (NEET Exam 2022) दोनों के लिए अप्लाई किया है. उनके लिए दोनों में शामिल हो पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में नीट यूजी पोस्टपोन करने की बात हो रही है.

सीयूईटी और नीट यूजी.. दोनों परीक्षाएं एनटीए (NTA) द्वारा ही आयोजित की जा रही हैं. पहले नीट यूजी एग्जाम डेट की घोषणा neet.nta.nic.in पर की गई थी. लेकिन यह बात कही जा रही थी कि सीयूईटी यूजी एग्जाम जुलाई में होगा. तभी से कैंडिडेट्स नीट पोस्टपोन करने की मांग कर रहे थे. अब जब सीयूईटी का टाइमटेबल जारी हुआ और पता चला कि नीट यूजी परीक्षा सीयूईटी की तारीखों के बीच आ रही है, तब से नीट स्थगित करने की मांग और बढ़ गई है.

NEET 2022: आगे बढ़ेगी नीट एग्जाम की डेट, फैसला जल्द!

पूरी संभावना है कि नीट यूजी की डेट आगे बढ़ा दी जाएगी. क्यों? ऐसे समझें-

12वीं के बाद यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा सीयूईटी का संचालन 15 जुलाई, 16 जुलाई, 19 जुलाई, 20 जुलाई को होगी. इसके बाद यह अगस्त में होगी. वहीं, एमबीबीएस, बीडीएस समेत अन्य मेडिकल यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट यूजी 2022 परीक्षा 17 जुलाई 2022 को होनी है.

हजारों ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने सीयूईटी और नीट दोनों के लिए अप्लाई किया है. किसी भी स्टूडेंट को सीयूईटी एडमिट कार्ड आने के बाद पता चलेगा कि उसका एग्जाम किस डेट में है. अगर किसी स्टूडेंट को सीयूईटी परीक्षा 15, 16, 19 या 20 जुलाई में से किसी भी तारीख में देनी पड़ती है, तो उसके लिए नीट में शामिल होना मुश्किल होगा. अगर वह नीट चुनते हैं, तो सीयूईटी छोड़ना पड़ेगा. क्योंकि जरूरी नहीं कि दोनों एग्जाम का सेंटर आसपास ही हो. इसके अलावा दो-दो बड़ी परीक्षाओं का प्रेशर एक साथ परफॉर्मेंस भी बिगाड़ सकता है.

ये भी पढ़ें



ऐसे में शिक्षा मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को जल्द से जल्द कोई फैसला लेना होगा. सूत्रों के अनुसार नीट यूजी 2022 डेट आगे बढ़ सकती है. इस संबंध में बैठक कर जल्द फैसला लिया जाएगा. बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद नीट यूजी एग्जाम डेट 2022 (NEET Exam Date 2022) पर अंतिम फैसला लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.