Sat. Jul 2nd, 2022

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तपन कुमार को आज खुफिया ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया गया. वह अब अरविंद कुमार की जगह लेंगे, जिनका विस्तारित कार्यकाल महीने के अंत में यानी 30 जून को ख्तम हो रहा है.

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका खुफिया ब्यूरो (Intelligence Bureau) के नए प्रमुख नियुक्त किए गए हैं. तपन कुमार (Tapan Kumar Deka) नए प्रमुख बनाए जाने से पहले खुफिया ब्यूरो में ही विशेष निदेशक के पद पर तैनात थे. भारत सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, IPS तपन कुमार को पदभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल के कार्यकाल के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, खुफिया ब्यूरो के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. वहीं रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (Research and Analyses Wing) के प्रमुख सामंत गोयल का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार को आज शुक्रवार को खुफिया ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया गया. वह अब अरविंद कुमार की जगह लेंगे, जिनका विस्तारित कार्यकाल महीने के अंत में यानी 30 जून को ख्तम हो रहा है. कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, तपन कुमार फिलहाल ब्यूरो की अभियान शाखा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वह दो साल के लिए आईबी के प्रमुख नियुक्त किए गए हैं.

RAW प्रमुख गोयल को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार

तपन कुमार डेका हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. कार्मिक मंत्रालय ने अपने एक अन्य आदेश में कहा कि गुप्तचर एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का नेतृत्व कर रहे सामंत गोयल का कार्यकाल और एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

केंद्र की मोदी सरकार ने RAW के प्रमुख सामंत गोयल को देश की बाहरी खुफिया एजेंसी की परिचालन क्षमता और जवाबदेही को मजबूत करने की खातिर दो साल के निश्चित कार्यकाल खत्म होने के बाद अभूतपूर्व तरीके से दूसरा विस्तार देकर उन्हें उनकी सेवा का ईनाम दिया है. गोयल के बारे में कहा जाता है कि वह अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं. उनकी खास बात यह है कि वह गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल दोनों के साथ मिलकर काम करते हैं.

दिनकर गुप्ता बने NIA के नए DG

इससे पहले कल गुरुवार को पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है. मुंबई में 26/11 के हमले के बाद आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी एनआईए का गठन किया गया था. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक कुलदीप सिंह को वाईसी मोदी के रिटायरमेंट के बाद पिछले साल मई में एनआईए का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पंजाब कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी के नाम को एनआईए के शीर्ष पद के लिए मंजूरी दे दी.

इनपुट- एजेंसी/भाषा

Leave a Reply

Your email address will not be published.