Tue. Feb 7th, 2023
Photos: इटली की सबसे लंबी नदी का सूखे के कारण हुआ बुरा हाल, अंतरिक्ष से अब ऐसी दिखती है... यकीन करना होगा मुश्किल!

सूखे के कारण सिकुड़ी इटली की सबसे लंबी नदी

Image Credit source: सांकेतिक तस्‍वीर

पो नदी सूखे की चपेट में है और 70 वर्षों में सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में स्पष्ट दिखाया गया है कि जून 2020-जुलाई 2022 के बीच की अवधि के दौरान यह नदी कितनी सिकुड़ गई है.

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) ने धरती के अलग-अलग हिस्सों को बुरी तरह प्रभावित किया है. भारत में असम बाढ़ से जूझ रहा है, वहीं यूरोप के कुछ देशों में जबरदस्त सूखा पड़ा है. इटली उन्हीं कुछ देशों में शामिल है, जो इस साल कम बारिश के कारण सूखे के बुरे दौर का सामना कर रहा है. सैटेलाइट्स ने अंतरिक्ष से कुछ तस्वीरें ली है, जिसमें ये भयावह बदलाव साफ दिख रहे हैं. इटली की सबसे लंबी नदी ‘पो’ इस समय भयंकर जल संकट का सामना कर रही है. जल स्तर गिरने के कारण पो नदी बुरे बदलावों से गुजर रही है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने कॉपरनिकस सेंटिनल-2 सैटेलाइट के जरिये कुछ तस्वीरें जारी की है.

स्पेस एजेंसी ने एक एनीमेशन में पियासेन्जा के पास पो घाटी का एक हिस्सा दिखाते हुए बताया है कि जून 2020 और जून 2022 के बीच नदी कैसे काफी सिकुड़ गई है. कम बारिश के अलावा लगातार बढ़ता तापमान और पहाड़ों से पिघलकर आने वाली बर्फ में कमी के कारण नदी का ऐसा हाल हुआ है.

652 किलोमीटर लंबी नदी

इटली की पो नदी वहां के लिए मीठे पानी का सबसे बड़ा स्रोत है. बड़ी संख्या में किसान खेती में सिंचाई के लिए इस नदी पर आश्रित हैं. यह नदी पश्चिम से पूर्व की ओर पूरी पो घाटी में फैली हुई है, जिसकी लंबाई करीब 652 किलोमीटर है. यह इटली में सबसे बड़ा नदी बेसिन है, जिसका क्षेत्रफल करीब 71 हजार वर्ग किलोमीटर तक फैला है.

साढ़े तीन महीने से बारिश नहीं!

पो रिवर ऑब्जर्वेटरी की रिपोर्ट है कि पो घाटी में कुछ स्थानों पर बारिश हुए 110 दिन (साढ़े तीन महीने) से ज्यादा समय बीत चुका है. रिपोर्ट्स के अनुसार, पो नदी सूखे की चपेट में है और 70 वर्षों में सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में स्पष्ट दिखाया गया है कि जून 2020-जुलाई 2022 के बीच की अवधि के दौरान यह नदी कितनी सिकुड़ गई है. इस नदी घाटी को जो हिस्सा कभी कीचड़ भरे पानी का एक बड़ा दलदल हुआ करता था, अब वह सूखे रेत के ढेर में तब्दील हो गया है.

यहां देखें फोटो:

सूखे के कारण खेती पर आफत

पो घाटी गेहूं देश का सबसे महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्र है और टमाटर सहित इटली के भोजन का लगभग 40 फीसदी का स्रोत है. लगातार सूखे की वजह से इस घाटी के किसानों के लिए फसल की सिंचाई पर आफत आ गई है. सूखे के कारण पो घाटी अंतर्गत आने वाली कई नगरपालिकाओं को लोगों को फ्री राशन-पानी देने का निर्देश दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *