Sat. Jul 2nd, 2022

बॉलीवुड के मशहूर और लोगों के चहेते गायक केके के निधन की खबर ने सभी को चौंका दिया है। “तड़प तड़प के इस दिल से आह निकलती रही” और “यारों दोस्ती…” जैसे अविस्मरणीय गीत गाने वाले बॉलीवुड गायक कृष्ण कुमार कुनाथ (Krishna Kumar Kunnath) उर्फ केके (KK) का कोलकाता में एक लाइव शो (Live Show) के दौरान निधन हो गया। फिलहाल कार्डियक अरेस्ट को इसका कारण बताया जा रहा है। मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार, लाइव कंसर्ट के दौरान ही उन्होंने खुद को असहज (Uneasiness) महसूस किया (Heart attack symptoms)। इसके बाद उन्हें आनन-फानन में एक निजी अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल के अधिकारियों ने 53 वर्षीय केके (kk age) को मृत घोषित कर दिया।

केके के एक करीबी सूत्र ने हेल्थ शॉट्स को बताया, “शो के दौरान केके असहज महसूस कर रहे थे। बाद में, वे एक कमरे में गए। मगर खुद काे संभाल नहीं पाए और सोफे पर गिर गए। जिसकी वजह से खून बहने लगा। केके को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें कार्डियक अरेस्ट के कारण मृत घोषित कर दिया गया।”

अपने गीतों यारों और पलों के लिए प्रशंसकों द्वारा पसंद किए जाने वाले गायक ने 28 मई को पुणे में प्रदर्शन किया, उसके बाद कोलकाता में शो हुए। उनके इंस्टाग्राम अपडेट उनके उत्साह का सबूत थे।

अपनी सुकून भरी आवाज़ और दिल छू लेने वाले गानों जैसे ”दिल इबादत’ (Dil Ibaadat) और ‘बीते लमहें’ (Beetein Lamhein) के लिए मशहूर केके नें 28 मई को पुणे में परफॉर्म किया था। जिसके बाद उन्होनें कोलकाता के ‘नज़रूल मंच’ में अपना आखिरी परफॉर्मेंस दिया।

यहां देखिए कोलकाता में उनकी आखिरी परफॉर्मेंस की एक झलक

53 वर्षीय केके के बारे में कहा जा रहा है कि वह एक साधारण और स्वस्थ जीवन जी रहे थे। सूत्रों ने बताया कि फिट रहने के लिए वे नियमित रूप से योग भी करते थे।

सभी के चहेते केके ने ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ (Life In a Metro), ‘जन्नत’ (Jannat) और ‘लव आज कल’ (Love Aaj Kal) जैसी सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों के गानों के लिए अपनी आवाज़ दी थी। उनके निधन से उनके फैंस अभी भी सदमें में हैं। उनके फॉलोअर्स, दोस्तों और बी-टाउनर्स की तरफ से शोक संवेदनाएं आने लगी हैं।

उनके इस असामयिक निधन ने भारतीय संगीत जगत को अपूरणीय क्षति पहुंचाई है। 78 वर्षीय मलयालम गायक एडवा बशीर के मंच पर गिरने और पिछले हफ्ते ही उनकी मृत्यु के बाद यह दूसरी ऐसी खबर है।

केके के निधन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्थशॉट्स को फॉलो करें।

gayak KK ka hua nidhan
RIP KK : सुरों में गुम हुआ संगीत का सितारा। चित्र ; KK Instagram

बॉलीवुड की कई मशहूर हस्तियों का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

बीते दिनों में हमें बॉलीवुड में कई ऐसी दुखद खबरें सुनने को मिली हैं जहां यंग एक्टर्स की अचानक दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हुई हैं। बॉलीवुड गायक केके की तारक ही एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला (Actor Siddharth Shukla) का भी निधन हार्ट अटैक (Heart attack) से ही हुआ था और दोनों ही काफी फिट लाइफस्टाइल जी रहे थे। ऐसे में यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि दिल का दौरा पड़ने के क्या संकेत हैं।

क्या पहचाने जा सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत?

सलाहकार कार्डियोथोरेसिक सर्जन और मसिना हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई के डॉ जैनुलाबेदीन हमदुलय का मानना है कि आम धारणा के विपरीत हार्ट अटैक अचनाक नहीं आता है। बल्कि आने के पहले हमें कई ऐसे संकेत देता है, जिनका पता यदि चल जाए तो व्यक्ति की जान बच सकती हैं।

डॉ जैनुलाबेदीन के अनुसार हार्ट अटैक के दौरान और बाद का पहले एक घंटा या 90 मिनट – ‘गोल्डन पीरियड’ होता है, क्योंकि इस समय तक आर्टरीज काम करना बंद नहीं करती हैं। यानी अगर समय रहते व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचा दिया जाए तो जान जाने का जोखिम कम किया जा सकता है।

इन संकेतों को गंभीरता से लेना है जरूरी

छाती में अचानक जलन या सीने में तेज़ दर्द को कभी इगनोर न करें।

सांस फूलना, चक्कर आना, बेचैनी, थकावट, उल्टी या पसीना आना ये सभी साइलेंट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।

यदि आपके परिवार में हार्ट अटैक की हिस्ट्री रही है तो धूम्रपान, शराब और तंबाकू का सेवन भूल कर भी न करें।

अंत में किसी भी लक्षण या संकेत को इगनोर करना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। इसलिए सावधान रहें।

यह भी पढ़ें : क्या आपने कभी सोचा है कि बाथरूम में ही क्यों होते हैं ज्यादातर हार्ट अटैक? एक्सपर्ट दे रहे हैं जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published.