Tue. Feb 7th, 2023
PSEB 10th Result 2022 Pass Marks: किसी भी वक्त आ सकता है पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानिए पास होने के लिए चाहिए कितने नंबर?

पंजाब बोर्ड रिजल्ट 2022 पासिंग मार्क्स

PSEB Result 2022: पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज कभी भी जारी हो सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड के ऑफिशियल साइट pseb.ac.in पर नतीजे देख पाएंगे. पीएसईबी परीक्षा में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए इसकी जानकारी आगे दी गई है.

Punjab Board 10th Result 2022: पंजाब बोर्ड 10वीं के नतीजे आज कभी भी जारी किए जा सकते हैं. पीएसईबी रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा. रिजल्ट (PSEB Result 2022) जारी होते ही स्टूडेंट्स अपने परिणाम वेबसाइट pseb.ac.in पर देख पाएंगे. साथ ही टीवी9 हिंदी पर भी नतीजे देख सकते हैं. पंजाब बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट आज किसी भी वक्त घोषित हो सकते हैं. पंजाब बोर्ड 10वीं परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स को रिजल्ट (Punjab Board Result 2022) का इंतजार है.

पंजाब बोर्ड 10वीं परीक्षा में पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

पंजाब बोर्ड 10वीं परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत नंबर होने चाहिए. पंजाबी/पंजाब इतिहास और संस्कृति के लिए पासिंग अंक 25 हैं. हालांकि बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स को ग्रेस नंबर दिए जाएंगे. इसके बावजूद भी कोई बच्चा 33 प्रतिशत नंबर लाने में सक्षम नहीं होता है तो उसे असफल घोषित कर दिया जाएगा. जो बच्चें असफल हो जाते हैं तो उनके लिए बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा ली जाती है. एक या दो विषयों में असफल होने वाले स्टूडेंट्स ये परीक्षा दे सकते हैं.

पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें

छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाना होगा.

फिर PSEB 10वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और पूछे गए अन्य डिटेल्स दर्ज करने होंगे

सबमिट पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर होगा.

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें



SMS से कैसे देखें Punjab Board 10th Result 2022

पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट्स के साथ-साथ एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं. SMS से रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने फोन में SMS बॉक्स में PB10 (Roll No) टाइप करना होगा और इस मैसेज को 5676750 पर भेज दें.इस साल पंजाब बोर्ड 10वीं परीक्षा में 4 लाख से अधिक बच्चों शामिल हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *