Wed. Feb 8th, 2023
Rajasthan Teacher Bharti Exam Syllabus: राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए न्यू सिलेबस जारी, जानिए क्या-क्या हुए बदलाव

राजस्थान टीचर भर्ती के लिए सिलेबस में बदलाव किया गया है

Image Credit source: twitter

Rajasthan Teacher Bharti 2022 Syllabus: राजस्थान भर्ती परीक्षा के लिए न्यू सिलेबस जारी किया है. इस परीक्षा के लिए पूरी डिटेल्स सिलेबस कुछ ही दिनों में जारी कर दी जाएगी.

Rajasthan Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है. राज्य शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर नए सिलेबस की जानकारी दी है. पूरी डिटेल्स में अभी सिलेबस नहीं जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि विस्तृत सिलेबस तैयार (Teacher Bahrti Pariksha Syllabus) करने के लिए निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को ऑथराइज किया गया है. अप्रैल में शिक्षा विभाग ने रीट (REET 2022) के बाद होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए सिलेबस जारी किया था. उम्मीदवारों ने उस सिलेबस को लेकर नाराजगी जताई थी. उम्मीदवारों का कहना था कि सिलेबस में केवल विषय और उनके मार्क्स बताए गए. उम्मीदवारों ने एग्जाम के लिए डिटेल्स सिलेबस जारी करने की मांग की थी.

राजस्थान भर्ती परीक्षा के लिए समय इतनी दी जाएगी

राज्य शिक्षा मंत्री द्वारा संसोधित सिलेबस के मुताबिक लेवल-1 व 2 शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न के लिए परीक्षा में 2.30 घंटे का समय दिया गया है. 150 सवाल 300 नंबर को होंगे यानी प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का होगा. साथ ही नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. गलत जवाब पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा. लेवल 1 सिलेबस में कहा गया है कि राजस्थान का भौगोलिक ऐतिहासिक व सांस्कृतिक ज्ञान राजस्थान भाषा 100 अंक के होंगे.

राजस्थान का सामान्य ज्ञान शैक्षिक परिदृश्य व बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम व सामयिक विषय के 80 अंक के होंगे. विद्यालय विषय 50 नंबर, रीति विज्ञान के लिए 40 नंबर, मनोविज्ञान के लिए 20 नंहर और आईटी के 10 अंकों के सवाल होंगे.

सब्जेक्ट वाइज नंबर

लेवल-2 (कक्षा 6 से 8 के लिए) में राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक व सांस्कृतिक ज्ञान, राजस्थान भाषा 80 नंबर का होगा. राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षिक परिदृश्य, अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामयिक विषय के 50 नंबर के होंगे. संबंधित स्कूल विषय 120 नंबर, रीति विज्ञान के 20 नंबर, शैक्षिक मनोविज्ञान 20 नंबर और आईटी के 10 अंक होंगें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *